फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL 2020: स्टोक्स-स्मिथ के बिना CSK से पार पाना रॉयल्स के लिए कठिन चुनौती

IPL 2020: स्टोक्स-स्मिथ के बिना CSK से पार पाना रॉयल्स के लिए कठिन चुनौती

बेन स्टोक्स पहले चरण में टीम से बाहर हैं और कनकशन चोट के शिकार स्टीव स्मिथ का खेलना संदिग्ध है। लिहाजा ऐसे में राजस्थान रॉयल्स के लिए मंगलवार (22 सितंबर) को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2020) के अपने...

IPL 2020: स्टोक्स-स्मिथ के बिना CSK से पार पाना रॉयल्स के लिए कठिन चुनौती
एजेंसी,शारजाहMon, 21 Sep 2020 03:59 PM
ऐप पर पढ़ें

बेन स्टोक्स पहले चरण में टीम से बाहर हैं और कनकशन चोट के शिकार स्टीव स्मिथ का खेलना संदिग्ध है। लिहाजा ऐसे में राजस्थान रॉयल्स के लिए मंगलवार (22 सितंबर) को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2020) के अपने पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स से पार पाना काफी कठिन होगा। जोस बटलर भी पहले मैच से बाहर रहेंगे, क्योंकि वह अपने परिवार के साथ अलग से आए हैं और उन्हें दुबई में 36 घंटे अनिवार्य पृथकवास में रहना होगा। 

पिछली उपविजेता चेन्नई ने पहले मैच में गत चैम्पियन मुंबई इंडियंस को पांच विकेट से हराया। तीन बार की विजेता का पलड़ा रॉयल्स के खिलाफ भारी होगा चूंकि रॉयल्स के पास स्टोक्स नहीं है और सलामी बल्लेबाज बटलर भी पहले मैच से बाहर हैं। स्टोक्स अपने बीमार पिता की तीमारदारी के लिए न्यूजीलैंड में हैं। लीग के पहले चरण में उनकी गैर मौजूदगी से टीम का संतुलन बिगड़ा है। ऐसे में अगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की मेडिकल टीम स्मिथ को पहले मैच में खेलने की अनुमति नहीं देती तो रॉयल्स के लिए करारा झटका होगा। 

यदि स्मिथ इस मैच में नहीं खेल पाते हैं तो राजस्थान को इस मुकाबले के लिए नया कप्तान ढूंढना होगा। ऐसे में अनुभवी रॉबिन उथप्पा यह जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। पिछले सत्र में अजिंक्य रहाणे टीम के कप्तान थे, लेकिन शुरुआती छह मैचों में से पांच हारने के बाद उन्हें हटाकर स्मिथ को नया कप्तान बनाया गया था जिसके बाद राजस्थान के प्रदर्शन में उल्लेखनीय सुधार आया था। रहाणे इस सत्र में दिल्ली कैपिटल्स टीम की तरफ से खेल रहे हैं। उथप्पा टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं और उन पर टीम के मध्य क्रम को संभालने की जिम्मेदारी रहेगी। 

IPL 2020, RR vs CSK: कब-कहां और कैसे देख सकेंगे राजस्थान-चेन्नई मैच की लाइव स्ट्रीमिंग और लाइव टेलिकास्ट

राजस्थान रॉयल्स के प्रदर्शन का दारोमदार काफी हद तक विदेशी खिलाड़ियों पर है। गेंदबाजी में इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर और ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाय पर जिम्मेदारी होगी तो रन बनाने का जिम्मा दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर पर रहेगा। रॉयल्स के भारतीय खिलाड़ी लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। संजू सैमसन, रॉबिन उथप्पा, जयदेव उनादकट, वरुण आरोन अपेक्षाओं पर खरे उतरने में नाकाम रहे हैं।

लेकिन यशस्वी  जायसवाल, संजू सैमसन, रियान पराग, श्रेयस गोपाल और जयदेव  उनादकट को टीम के शुरुआती मुकाबले में बेहतर प्रदर्शन करना होगा। सैमसन  ने पिछले सत्र में शतक जमाया था और वह खासी तेज बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। इस आईपीएल में शानदार प्रदर्शन उन्हें भारतीय सीमित ओवरों की टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज का दावेदार बना देगा। जायसवाल ने पिछले घरेलू सत्र में झारखंड के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी में 154 गेंदों में 203 रन ठोके थे। इसके अलावा उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में हुए अंडर-19 विश्व कप में छह मैचों में सर्वाधिक 400 रन बनाए थे। जायसवाल के लिए यह आईपीएल खुद को एक बड़े मंच पर साबित करने का सुनहरा मौका है। 

दूसरी ओर पहले मैच में शानदार प्रदर्शन से चेन्नई सुपर किंग्स के हौसले बुलंद है। सैम कुरेन ने शानदार हरफनमौला प्रदर्शन करके ड्वेन ब्रावो की कमी नहीं खलने दी जो चोट के कारण कुछ और मैचों में बाहर रहेंगे। अंबाती रायडू और फैफ डुप्लेसी ने अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन किया। आईपीएल के सफल गेंदबाज पीयूष चावला ने उन्हें खरीदने के टीम प्रबंधन के फैसले को सही साबित कर दिखाया। अगर अगले मैच में दीपक चाहर नहीं खेल पाते हैं तो उनका विकल्प शार्दुल ठाकुर होंगे। 

IPL 2020, RR vs CSK: चौथे मैच में इस प्लेइंग XI के साथ उतर सकती है दोनों टीमें

दोनों टीमें इस प्रकार हैं : 

राजस्थान रॉयल्स: स्टीव स्मिथ (कप्तान), जोस बटलर, रॉबिन उथप्पा, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह, ओशेन थॉमस, एंड्रयू टाय, डेविड मिलर, टॉम कुरैन, अनिरुद्ध जोशी, श्रेयस गोपाल, रियान पराग, वरुण आरोन, शशांक सिंह, अनुज रावत,महिपाल लोमरोर, मयंक मार्कंडेय। 

चेन्नई सुपरकिंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), मुरली विजय, अंबाती रायडू, फैफ डुप्लेसी, शेन वॉटसन, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, लुंगी एनगिडी, दीपक चाहर, पीयूष चावला, इमरान ताहिर, मिशेल सैंटनर, जोश हेजलवुड, शार्दुल ठाकुर, सैम कुरैन, एन जगदीशन, के एम आसिफ, मोनू कुमार, आर साइ किशोर, रुतुराज गायकवाड़, कर्ण शर्मा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें