DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ICC World Cup 2019: RCB हुई IPL प्लेऑफ से बाहर, क्या विराट कोहली को मिलेगा आराम?

virat kohli photo-ht

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल-12 (IPL 2019) के प्लेऑफ में पहुंचने में नाकाम रही, लेकिन इस नाकामी के बीच भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छी खबर यह है कि विराट को अब विश्वकप तैयारी के लिए ज्यादा समय मिलेगा। आईपीएल का 12वां संस्करण 12 मई को समाप्त होना है जबकि विश्वकप की शुरूआत 30 मई से इंग्लैंड में होनी है। भारत का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 जून को साउथम्पटन में होना है। विश्वकप में भारत की सबसे बड़ी उम्मीद कप्तान और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट हैं।

यदि बैंगलोर टीम प्लेऑफ में पहुंचने में कामयाब रहती तो विराट को 12 मई तक आईपीएल में व्यस्त रहना पड़ सकता था। लेकिन दिल्ली में दिल्ली कैपिटल्स के हाथों 16 रन से हार के बाद बैंगलोर टीम प्लेऑफ की होड़ से बाहर हो गई है। बैंगलोर को अब 30 अप्रैल को राजस्थान रायल्स से और 4 मई को सनराइजर्स हैदराबाद से खेलना है। इस तरह 4 मई को विराट का आईपीएल में अभियान समाप्त हो जाएगा।

क्या टी-20 वर्ल्ड कप में धौनी को खेलना चाहिए? फैन्स ने दिए चौंकाने वाले जवाब

वर्ल्ड कप से पहले 31 दिन का वक्त
विराट कोहली के पास विश्वकप में अपने पहले मैच की तैयारी के लिए पूरे 31 दिनों का समय रहेगा। विराट के साथ साथ बैंगलोर टीम में शामिल लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को भी विश्वकप तैयारी के लिए अपने कप्तान जितना समय मिलेगा। बैंगलोर टीम में तेज गेंदबाज नवदीप सैनी शामिल हैं जो भारतीय टीम के साथ अभ्यास के लिए इंग्लैंड जाएंगे।

विराट कोहली का IPL 2019 परफॉर्मेंस
भारतीय कप्तान ने आईपीएल में अब तक 12 मैचों में 35.25 के औसत और 134.71 के स्ट्राइक रेट से 423 रन बनाए हैं, जिनमें एक शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। विराट ने इस आईपीएल में 6, 46, 3, 23, 84, 41, 67, 8, 100, 9, 13 और 23 के स्कोर किए हैं। उनके आईपीएल टीम साथी चहल ने 12 मैचों में 16 विकेट लिए हैं और वह सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर है।

विराट के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी
आईसीसी के वार्षिक पुरस्कारों में प्लेयर ऑफ द ईयर, टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर और वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर रह चुके विराट के कंधों पर भारत को विश्वकप जिताने की भारी जिम्मेदारी है। इन पुरस्कारों में आईसीसी ने विराट को अपने टेस्ट और वनडे टीमों का कप्तान भी बनाया था।

गेल की भविष्यवाणी, विराट के बाद यह क्रिकेटर बन सकता है भारत का कप्तान

कुछ ऐसा रहा विराट की कप्तानी का सफर
भारत दो साल पहले विराट की कप्तानी में इंग्लैंड में हुई आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा था, जहां उसे पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा था। विराट की कप्तानी की बड़ी उपलब्धियों में दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में वनडे सीरीज जीतना शामिल हैं।  

विराट कोहली के रिकॉर्ड
बल्लेबाजी में लगातार नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे विराट ने अब तक 227 मैचों में 10843 रन बनाए हैं, जिनमें 41 शतक और 49 अर्धशतक शामिल है। वह वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में सचिन तेंदुलकर(18426) और सौरभ गांगुली(11221) के बाद तीसरे स्थान पर है। लेकिन वनडे शतक बनाने में वह विश्व रिकॉर्डधारी सचिन के बाद दूसरे स्थान पर है। सचिन के 49 और विराट के 41 शतक हैं।

भारत ने विराट की कप्तानी में अब तक 68 मैचों में 49 मैच जीते हैं और उनका सफलता प्रतिशत 73.88 है। यह प्रतिशत दिखाता है कि विराट की कप्तानी में भारतीय टीम ने पिछले कुछ सालों में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है जिससे यह टीम विश्वकप के खिताब के दावेदारों में शामिल हो गई है।

VIDEO: वनडे की सबसे बड़ी पारी खेलने वाले रोहित शर्मा के 10 स्पेशल रिकॉर्ड

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IPL 2019 RCB vs RR Will Virat Kohli be rested for icc world cup