DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IPL 2019 मांकड़िंग विवाद पर आलोचना झेल रहे अश्विन ने दिया ये बयान

IPL 2019, RRvsKXIP: अश्विन ने मैच के 13वें ओवर में गेंदबाजी करते हुए बटलर को क्रीज से बाहर जाते देखा, उस समय अश्विन गेंद डालने ही जा रहे थे, लेकिन उन्होंने अंपायर को रनआउट की अपील कर दी।

ravichandran ashwin  afp

किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के कप्तान ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने आईपीएल मैच (IPL 2019) में राजस्थान रॉयल्स (Rajashtan Royals) के खिलाड़ी जोस बटलर  (Jos Buttler) को चर्चित 'मांकड़िंग' फैसले से रनआउट कराने के बाद हो रही आलोचनाओं पर हैरानी जताते हुए कहा है कि उनका फैसला पूरी तरह नियम के अनुसार था और इसमें खेल भावना के उल्लंघन का सवाल पैदा नहीं होना चाहिए।

दरअसल, राजस्थान के खिलाफ सोमवार रात जयपुर में हुए मैच के दौरान पंजाब के कप्तान अश्विन ने बटलर को बल्लेबाजी के दौरान क्रीज़ से बाहर आने पर रनआउट कर दिया था और नियमानुसार बटलर को आउट करार दे दिया गया। हालांकि अश्विन के इस फैसले पर बंटी हुई प्रतिक्रिया मिली जिसमें अधिकतर ने इसे खेल भावना के खिलाफ बताया है।

IPL 2019: 'मांकड़िंग' विवाद पर राजस्थान रॉयल्स कप्तान रहाणे ने साधी चुप्पी

अश्विन ने मैच के 13वें ओवर में गेंदबाजी करते हुए बटलर को क्रीज से बाहर जाते देखा, उस समय अश्विन गेंद डालने ही जा रहे थे, लेकिन उन्होंने अंपायर को रनआउट की अपील कर दी। मैदानी अंपायर ने फिर थर्ड अंपायर से संपर्क किया और उन्होंने नियमानुसार बल्लेबाज को आउट करार दे दिया। इसके बाद बटलर और अश्विन में भी काफी बहस हुई। आईपीएल इतिहास में इस तरह कोई बल्लेबाज पहली बार आउट हुआ है।

मैच के बाद अश्विन ने कहा,“रनआउट पर कोई विवाद नहीं है, यह एक तुरंत लिया फैसला था। मैंने तो गेंद डाली ही नहीं थी कि वह क्रीज़ से बाहर चले गये। बल्लेबाज होने के नाते उन्हें इस बारे में सोचना चाहिए था। हम सही तरफ खड़े हैं और कई बार ऐसे फैसलों से मैच बदल जाता है।”

पंजाब को 14 रन की जीत से उत्साहित पंजाब के कप्तान ने अपनी आलोचनाओं पर कहा, “मुझे नहीं पता कि इस पूरे मामले में खेल भावना का सवाल कहां से पैदा हो गया है।” रविचंद्रन अश्विन ने कहा कि बल्लेबाजों को क्रीज पर अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। अश्विन ने मैच के बाद कहा, “हम सभी जानते थे कि छह ओवर के बाद पिच धीमी हो जाएगी, इसलिए गेंदबाजों को श्रेय जाता है। मैं खुद कई प्रकार की गेंदों पर काम कर रहा था। हम पांच गेंदबाजों के साथ खेले और सभी ने दमदार प्रदर्शन किया।”

IPL 2019: मांकड़िंग विवाद पर भड़के वॉर्न, कोहली-स्टोक्स को लेकर कही ये बड़ी बात

अश्विन ने कहा, “उसे मुद्दे पर कोई बहस नहीं हो सकती। मैं गेंदबाजी करने के लिए पूरी तरह से तैयार भी नहीं हुआ था और वह क्रीज के बाहर थे। फैसला मुझे लेना था क्योंकि वह मेरे हिस्से की क्रीज पर मौजूद थे। ऐसी चीजें मुकाबले के नतीजे बदल देती है और बल्लेबाजों को सावधान रहने की जरूरत है।”

अश्विन को लेकर हालांकि सोशल साइटों पर लोग बंटे हुए दिख रहे हैं और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न ने भी टि्वटर पर इस रनआउट फैसले पर निराशा व्यक्त की है।

उन्होंने लिखा, “मैं अश्विन से बतौर कप्तान और बतौर व्यक्ति काफी निराश हूं। सभी कप्तान आईपीएल में फेयर प्ले के लिए वादा करते हैं। अश्विन की गेंद डालने की कोई योजना नहीं थी ,ऐसे में इसे डेड बॉल होना चाहिए थे। बीसीसीआई अब इसे देखे। यह आईपीएल के लिए भी अच्छा नहीं है।”

दूसरी ओर भारतीय कमेंटेटर हर्षा भोगले ने अश्विन का समर्थन करते हुए कहा कि बटलर के रनआउट पर ड्रॉमा नहीं होना चाहिए। गेंदबाज ने फैसला नियम से लिया।” लेकिन इंग्लिश क्रिकेटर इयोन मोर्गन ने अश्विन के फैसले को दुभार्ग्यपूर्ण बताया है।

IPL 2019: 'मांकड़िंग' का शिकार हुए जोस बटलर, नाम जुड़ा अनचाहा रिकॉर्ड

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ipl 2019 ravichandran ashwin on controversial jos buttler run out says it was instinctive