DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IPL 2019 KXIPvsRR: स्मिथ-वरुण पर होंगी निगाहें, कब-कहां-कैसे देखें मैच

rajasthan royals vs kings xi punjab  twitter

राजस्थान रॉयल्स टीम (Rajasthan Royals) सोमवार को किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के खिलाफ 12वीं इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2019) के शुरुआती मुकाबले में आमने-सामने होंगी। इस मैच में सबकी नजरें ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ पर लगी होंगी। स्मिथ से क्रिकेट में शानदार वापसी की उम्मीद जताई जा रही है। स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के बाद एक साल पहले एक साल का बैन लगा था। 

वापसी के लिए आईपीएल सही मायने में शुरुआत होगी और स्मिथ इंग्लैंड में 30 मई से होने वाले विश्व कप से पहले इसका फायदा उठाने का प्रयास करेंगे। स्मिथ हालांकि अभी तक कोहली की चोट से पूरी तरह से नहीं उबर सके हैं और फिटनेस हासिल करने में उन्हें थोड़ और समय लगेगा। वहीं, दूसरी तरफ सबकी निगाहें स्पिनर वरुण चक्रवर्ती पर भी होंगी, जिन्हें पंजाब ने इस बार 8.4 करोड़ रुपए में खरीदा है। 

IPL 2019: जसप्रीत बुमराह को कंधे में लगी चोट, दर्द से उठे कराह

जानिए कब-कहां-कैसे देखें राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब का आईपीएल मैच:
- राजस्थान रॉयल्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आईपीएल का पहला मैच 25 मार्च (सोमवार) को खेला जाएगा।
- राजस्थान रॉयल्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब के बीच पहला मैच जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में खेला जाएगा।
- राजस्थान रॉयल्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आईपीएल का पहला मैच भारतीय समयानुसार रात 8 बजे शुरू होगा।
- राजस्थान रॉयल्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब का पहला मैच स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के चैनल्स पर देख सकते हैं।
- आईपीएल के मैचों की हिंदी कमेंट्री के लिए मैच स्टार स्पोर्ट्स हिंदी पर देखा जा सकता है।
- राजस्थान रॉयल्स बनाम किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आईपीएल के पहले मैच की ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग आप Hotstar पर देख सकते हैं।

जयपुर मैदान की पिच रिपोर्ट
सवाईमान सिंह स्टेडियम की पिच पर बहुत अधिक उछाल नहीं है, जो पंजाब के स्पिनरों के लिए मददगार साबित हो सकती है। हालांकि, राजस्थान के पास घरेलू परिस्थितियों की समझ और घरेलू समर्थन फायदेमंद होगा। 

क्या कहते हैं आंकड़े:
- राजस्थान जयपुर के इस मैदान पर पंजाब से कभी मैच नहीं हारी है। पंजाब के खिलाफ राजस्थान का रिकॉर्ड 10-6 का रहा है। 
-  दोनों टीमों के बीच अबतक 17 मैच खेले गए हैं। इनमें से 10 मैच राजस्थान रॉयल्स ने जीते हैं, जबकि 6 मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को जीत मिली है। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकल सका। 
- जयपुर में अबतक दोनों टीमों के बीच 5 मैच खेले गए हैं। पांचों मैचों में राजस्थान रॉयल्स ने जीत हासिल की है। पंजाब एक भी मैच नहीं जीत पाई है। 
- दोनों टीमों के बीच जयपुर में आखिरी मैच 8 मई 2018 को खेला गया था। इस मैच में राजस्थान ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 158 रन बनाए थे। पंजाब की टीम 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 143 रन बना पाई थी। राजस्थान ने यह मैच 15 रनों से जीता था।
- इस मैच के 'मैन ऑफ द मैच' जोस बटलर रहे थे। उन्होंने 58 गेंदों में 82 रनों की पारी खेली थी। 

IPL 2019: डेविड वार्नर ने एक साल बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में मारी धमाकेदार एंट्री

पंजाब के खिलाफ घर से अभियान शुरू करेगी राजस्थान
अजिंक्य रहाणे की अगुवाई वाली राजस्थान रॉयल्स इस सत्र की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है और वे घरेलू हालात का फायदा उठाने के लिए बेताब होंगे। इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स और जोस बटलर भी टीम का हिस्सा हैं, लेकिन ये 25 अप्रैल के बाद उपलब्ध नहीं हो पाएंगे क्योंकि इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने विश्व कप के लिए फरमान जारी किया हुआ है। इसलिए राजस्थान की टीम तब तक ज्यादा से ज्यादा मैच जीतना चाहेगी। 

बेन स्टोक्स बल्लेबाजी और गेंदबाजी में उनके लिए फिर अहम खिलाड़ी होंगे, जबकि किंग्स इलेवन पंजाब की टीम भी चाहेगी कि उनका ऑलराउंडर सैम कुरेन बेहतरीन प्रदर्शन करे। राजस्थान की गेंदबाजी में भी काफी गहराई है, जिसमें तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट विश्व कप के लिए भारतीय टीम में स्थान हासिल करने पर निगाह लगाए होंगे। वरुण एरोन, धवल कुलकर्णी, जोफ्रा आर्चर, ईश सोढी और कुछ अन्य विकल्प राजस्थान के लिए विभिन्न हालात में आजमाने के लिए मौजूद होंगे। 

पंजाब की नजरें गेल और राहुल पर
रविचंद्रन अश्विन की अगुवाई वाली पंजाब की टीम अपने सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल और लोकेश राहुल पर निर्भर होगी कि ये उसे आक्रामक शुरुआत दिलाए। टीम के पास बल्लेबाजों में मयंक अग्रवाल और करुण नायर जैसे अनुभवी भारतीय खिलाड़ी भी हैं। वहीं, पंजाब की टीम जल्दी ही वेस्टइंडीज के इस विस्फोटक सलामी बल्लेबाज का विकेट झटकने की कोशिश करेगी। कप्तान अश्विन यह साबित करने के लिए बेताब होंगे कि वह इस प्रारूप में भी अंतर पैदा कर सकते हैं। मोहम्मद शमी, एंड्रयू टाई और मुजीबुर रहमान की मौजूदगी से पंजाब की गेंदबाजी मजबूत दिखती है। 

IPL 2019: जीत के बावजूद इस बात को लेकर नाखुश हैं CSK कप्तान धौनी

दोनों टीमें इस तरह हैं: 
पंजाब : लोकेश राहुल, क्रिस गेल, एंड्रयू टाई, मयंक अग्रवाल, अंकित राजपूत, मुजीब उर रहमान, करुण नायर, डेविड मिलर, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), मोइसिस हेनरिक्स, निकोलस पूरन, वरुण चक्रवर्ती, सैम कुरेन, मोहम्मद शमी, सरफराज खान, हरडस विलोजेन, अर्शदीप सिंह, दर्शन नालकंडे, प्रभसिमरन सिंह, अग्निवेश अयाची, हरप्रीत बराड़ और मुरुगन अश्विन।

राजस्थान : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), कृष्णप्पा गौतम, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, आर्यमान बिड़ला, एस. मिधुन, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ, जोस बटलर, जोफरा आर्चर, ईश सोढ़ी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोर, जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन, ओशेन थॉमस, शशांक सिंह, लियाम लिविन्स्टोन, शुभम रजने, मनन वोहरा, एश्टन टर्नर, रियाण पराग।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ipl 2019 Rajasthan royals vs kings xi punjab statistical preview pitch report live streaming when and where to watch rr vs kxip match at jaipur