फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL 2019: जानिए RCB की प्लेइंग इलेवन, इतिहास और ताकत

IPL 2019: जानिए RCB की प्लेइंग इलेवन, इतिहास और ताकत

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2019) के 12वें सीजन का आगाज 23 मार्च से हो रहा है। ओपनिंग मैच में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स (RCB) की भिड़ंत 2018 विजेता महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली चेन्नई...

IPL 2019: जानिए RCB की प्लेइंग इलेवन, इतिहास और ताकत
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 19 Mar 2019 02:14 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2019) के 12वें सीजन का आगाज 23 मार्च से हो रहा है। ओपनिंग मैच में विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स (RCB) की भिड़ंत 2018 विजेता महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) के साथ होगी। आरसीबी को अपना पहला ही मैच तीन बार कि खिताब विजेता सीएसके के साथ खेलना है। स्टार खिलाड़ियों से सुसज्जित बैंगलोर की टीम की कमान विराट कोहली के हाथ में है। रॉयल चैलेंज बैंगलोर 166 आईपीएल मैचों में से 76 मैचों में जीत हासिल कर पाई है। कई बार तो टीम का प्रदर्शन औसत टीमों से भी खराब रहा है। पिछले सीजन में आरसीबी छठे और उससे पहले सीजन में सातवें स्थान पर रही थी। 

विराट कोहली की कप्तानी में बैंगलोर की टीम 2009, 2011 और 2016 में खिताबी मुकाबले तक भी पहुंची थी, लेकिन फाइनल में उसे पराजय का सामना करना पड़ा।

अब तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का बेस्ट प्रदर्शन
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, डेल स्टेन, क्रिस गेल, विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे स्टार रहे हैं। बावजूद इसके टीम का प्रदर्शन औसत ही रहा। 2008 में टीम सातवें नंबर पर रही। लेकिन इस के बाद 2009 में वह रनर अप बनी। 2010 में सेमीफाइनल में पहुंची और 2011 में फिर से रनर अप रही। 2012-13 में वह चांचवें नंबर पर रही। 2014 में सातवें नंबर पर और 15 में प्लेऑफ में पहुंची। 2016 में एक बार वह रनर अप रही। 2017 और 18 में टीम क्रमशः आठवें और छठे नंबर पर रही। 

IPL 2019: विराट कोहली ने खोला राज, बताया अबतक क्यों नहीं जीत पाई RCB

2008 से 2018 तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का रिपोर्ट कार्ड
आईपीएल के इतिहास में बैंगलोर का प्रदर्शन बेहद उतार चढ़ाव वाला रहा। टीम में निजी रूप से खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन टीम के रूप में प्रदर्शन नहीं कर पाई। यही वजह है कि टीम अब तक कोई खिताब नहीं जीत पाई है। लेकिन विराट कोहली 163मैचों में 4948 रन बनाकर सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी हैं। 

2019 सीजन के लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की पूरी टीम
विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, मोइन अली, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, कोलिन डि ग्रैंडहोम, पवन नेगी, उमेश यादव, शिमरॉन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, टिम साउदी,
पार्थिव पटेल (विकेट कीपर), वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, प्रयास रे बर्मन, कुलवंत खेजरोलिया, नाथन कूल्टर-नाइल, अक्षदीप नाथ, हिम्मत सिंह, शिवम दुबे, गुरकीरत मान सिंह, देवदत्त पडिक्कल, मिलिंद कुमार, हेनरिक क्लासेन।                                                                                                                                               

कुछ ऐसी हो सकती है आरसीबी की प्लेइंग XI
पार्थिव पटेल, विराट कोहली, शिमरॉन हेटमायर, एबी डीविलियर्स, शिवम दुबे, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, पवन नेगी, टिम साउदी, उमेश यादव।

IPL 2019: किंग्स इलेवन पंजाब- ऐसा हो सकता है प्लेइंग इलेवन और ऐसा रहा है इतिहास

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर
क्रिस गेल इस बार भी टीम के साथ नहीं हैं। लिहाजा इस बार सबकी नजरें वेस्टइंडीज के ही युवा आक्रामक बल्लेबाज शिमरॉन हेटमायर पर रहेंगी। इनके साथ ही डिविलियर्स और विराट कोहली हमेशा की तरह सुर्खियों में रहेंगे। देखना होगा कि दुनिया में रन मशीन के नाम से जाने जाने वाले विकाट कोहली क्या इस बार टीम को खिताब जितवा पाते हैं या नहीं। 

ये है टीम की ताकत
टीम की बेखौफ बल्लेबाजी, बैलेंस गेंदबाजी और धाकड़ गेंदबाज टीम की ताकत हैं। आरसीबी में  एबी, डिविलियर्स, ब्रैंडन मेक्कुलम, क्विंटन डि कॉक और विराट कोहली जैसे विस्फोटक बल्लेबाज मौजूद हैं। वहीं, युजवेंद्र चहल, वॉशिंग्टन सुंदर, टिम साउथी, क्रिस वोक्स, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज और नाथन कूल्टर नाइल जैसे बेहतरीन बॉलर हैं। इसके साथ ही टीम में इस बार 6 ऑलराउंडर्स खिलाड़ी भी शामिल हैं। क्रिस वोक्स, कोलिन डी ग्रैंडहोम, पवन नेगी, मोइन अली, वॉशिंग्टन सुंदर ऐसे नाम हैं, जो गेंद के साथ-साथ बल्ले का हुनर भी जानते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें