DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IPL 2019:  दिल्ली पहली बार नॉकआउट मुकाबले में जीता, अब CSK से होगा मुकाबला

IPL 2019: इस जीत के साथ ही दिल्ली कैपिट्लस क्वॉलिफायर-2 में पहुंच गई है। इसी मैदान पर अब 10 मई को दिल्ली कैपिटल्स का सामना महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। 

ipl 2019 eliminator  dc vs srh  rishabh pant

IPL 2019 Eliminator, DC vs SRH:  सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ के अर्धशतक और ऋषभ पंत की तूफानी पारी से दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के बेहद रोमांचक एलिमिनेटर में बुधवार को यहां सनराइजर्स हैदराबाद को दो विकेट से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। दिल्ली पहली बार नॉकआउट मुकाबले में जीता है। इससे पहले चार बार उसे हार का सामना करना पड़ा था। इस जीत के साथ ही दिल्ली कैपिट्लस क्वॉलिफायर-2 में पहुंच गई है। इसी मैदान पर अब 10 मई को दिल्ली कैपिटल्स का सामना महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। 

सनराइजर्स के 163 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की टीम ने पृथ्वी (56) और पंत (49) की पारियों की बदौलत 19.5 ओवर में आठ विकेट पर 165 रन बनाकर जीत दर्ज की। पृथ्वी ने 38 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और दो छक्के मारे जबकि पंत की 21 गेंद की पारी में पांच छक्के और दो चौके शामिल रहे। हैदराबाद की ओर से राशिद खान (15 रन पर दो विकेट), खलील अहमद (24 रन पर दो विकेट) और भुवनेश्वर कुमार (42 रन पर दो विकेट) ने उम्दा गेंदबाजी की, लेकिन टीम को हार से नहीं बचा पाए।

World Cup 2019:  इस तारीख तक केदार जाधव के फिट होने का इंतजार करेगी BCCI
         
हैदराबाद का कोई बल्लेबाज नहीं खेल पाया बड़ी पारी
इससे पहले सनराइजर्स का कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया, लेकिन टीम मार्टिन गप्टिल के 36, मनीष पांडे के 30, केन विलियमसन के 28 और विजय शंकर के 25 रन की बदौलत आठ विकेट पर 162 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रही। 

कीमो पॉल रहे दिल्ली के सबसे सफल गेंदबाज
दिल्ली की ओर से कीमो पॉल सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 32 रन देकर तीन जबकि इशांत शर्मा ने 34 रन देकर दो विकेट चटकाए। लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 16 रन देकर एक विकेट हासिल किया। 

पृथ्वी-शिखर ने दी आक्रमक शुरुआत
लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम को पृथ्वी और शिखर धवन (17)की जोड़ी ने 66 रन जोड़कर तेज शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावरप्ले में बिना विकेट खोए टीम का स्कोर 55 रन तक पहुंचाया। धवन ने भुवनेश्वर के पहले ओवर में लगातार दो चौकों के साथ शरुआत की। पृथ्वी ने शुरू से ही आक्रामक रुख अपनाया। उन्होंने खलील अहमद के ओवर में तीन चौके मारे लेकिन मोहम्मद नबी की गेंद पर भाग्यशाली रहे जब मिड आफ पर बासिल थम्पी ने आसान कैच टपका दिया।

श्रेयस अय्यर ने टॉस के वक्त की ये मजेदार गलती, VIDEO देख आएगी हंसी

पृथ्वी शॉ ने जड़ा अर्धशतक
पृथ्वी ने भुवनेश्वर की लगातार गेंदों पर दो चौके और एक छक्का जड़ा। उन्होंने दीपक हुड्डा का स्वागत भी छक्के के साथ किया, लेकिन धवन इस ऑफ स्पिनर की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में स्टंप हो गए। पृथ्वी ने हुड्डा की गेंद पर एक रन के साथ 31 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

खलील ने एक ही ओवर में अय्यर-पृथ्वी को किया आउट
खलील ने कप्तान श्रेयस अय्यर (08) और पृथ्वी को एक ही ओवर में पवेलियन भेजकर सनराइजर्स को वापसी दिलाई। अय्यर ने विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा को कैच थमाया जबकि पृथ्वी प्वाइंट पर विजय शंकर को कैच दे बैठे। पृथ्वी ने 38 गेंद का सामना छह चौके और दो छक्के मारे। दिल्ली के रनों का शतक 14वें ओवर में पूरा हुआ। कॉलिन मुनरो (14) ने बासिल थंपी के इस ओवर में चौका और छक्का जड़ा।

राशिद ने भी एक ओवर में मुनरो-पटेल को लौटाया पवेलियन
राशिद खान ने अगले ओवर में मुनरो को एलबीडब्ल्यू करने के बाद अक्षर पटेल (00) को साहा के हाथों कैच करा कर दिल्ली का स्कोर पांच विकेट पर 111 रन किया। यह ओवर मेडन रहा। अक्षर, हालांकि दुर्भाग्यशाली रहे क्योंकि गेंद उनके पैड से लगी थी लेकिन मुनरो के डीआरएस गंवाने के कारण वह इसका उपयोग नहीं कर सके।

दिल्ली को 5 ओवर में 52 रनों की जरुरत थी
दिल्ली को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 52 रन की दरकार थी। ऋषभ पंत ने नबी जबकि शेरफेन रदरफोर्ड ने भुवनेश्वर पर छक्का जड़कर रन गति में इजाफा किया। ऋषभ पंत ने 18वें ओवर में थम्पी की लगातार गेंदों पर दो चौके और दो छक्के जड़कर दिल्ली का पलड़ा भारी किया।

दिल्ली को अंतिम 2 ओवर में 12 रनों की जरुरत थी
दिल्ली को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 12 रन की जरुरत थी। रदरफोर्ड (09) हालांकि भुवनेश्वर की गेंद पर नबी को कैच दे बैठे। पंत ने भुवनेश्वर पर छक्का मारा लेकिन इसी ओवर में नबी को कैच दे बैठे।

IPL 2019: जीवा-साक्षी के साथ विजाग पहुंचे धौनी, फैन्स ने की ये अपील

अंतिम ओवर हुआ बेहद रोमांचक 
अंतिम ओवर में दिल्ली को जीत के लिए पांच रन चाहिए थे। टीम ने तीन गेंद पर तीन रन बनाए लेकिन अमित मिश्रा (01) फील्डिंग में बाधा पहुंचाने पर रन आउट करार दिए गए।  दिल्ली को अंतिम दो गेंद में दो रन की दरकार थी और कीमो पाल (नाबाद 05) ने खलील पर चौका जड़कर टीम को जीत दिला दी।

कुछ ऐसी रही सनराइजर्स हैदराबाद की पारी
इससे पहले दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर सनराइजर्स को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। गप्टिल ने सनराइजर्स को तेज शुरुआत दिलाई लेकिन गेंदबाजों ने दिल्ली को वापसी दिलाई। गप्टिल ने ईशांत पर छक्का जड़ने के बाद ट्रेंट बोल्ट पर लगातार दो छक्के मारे। ईशांत ने ऋद्धिमान साहा (08) को मिड ऑफ पर अय्यर के हाथों कैच कराके दिल्ली को पहली सफलता दिलाई। गप्टिल ने अक्षर पटेल का स्वागत भी छक्के के साथ किया जबकि मनीष पांडे ने इशांत पर दो चौके मारे जिससे टीम ने पावरप्ले में एक विकेट पर 54 रन बनाए। 

श्रेयस ने इसके बाद गेंद मिश्रा को थमाई और इस लेग स्पिनर ने गप्टिल को कीमो पॉल के हाथों कैच करा दिया। गप्टिल ने 19 गेंद का सामना करते हुए चार छक्के और एक चौका मारा। पांडे और विलियनसन को मिश्रा और अक्षर की फिरकी के सामने स्ट्राइक रोटेट करने में परेशानी हुई। सनराइजर्स ने 10 ओवर में दो विकेट पर 70 रन बनाए। बल्लेबाजों पर रन गति में इजाफा करने का दबाव दिख रहा था और ऐसे में पांडे कीमो पाल पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में रदरफोर्ड को कैच दे बैठे। पांडे ने 36 गेंद की पारी में तीन चौके मारे। 

IPL 2019: CSK कोच फ्लेमिंग ने बताया, कहां पिछड़ रही है चेन्नई सुपर किंग्स

विलियमसन ने रदरफोर्ड पर चौके के साथ 15वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया, लेकिन ईशांत ने उन्हें बोल्ड कर दिया। विलियमसन ने 27 गेंद का सामना करते हुए दो चौके जड़े। मोहम्मद नबी ने ईशांत पर चौके से खाता खोला और फिर अक्षर पर भी चौका जड़ा। विजय शंकर ने भी अक्षर पर छक्का मारा। विजय शंकर ने 19वें ओवर में बोल्ट की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा लेकिन अगली गेंद को बाउंड्री पर अक्षर के हाथों में खेल गए। उन्होंने 11 गेंद का सामना करते हुए दो छक्के और दो चौके मारे।

मोहम्मद नबी ने अंतिम ओवर में कीमो पॉल पर छक्का जड़ा लेकिन इसके बाद अक्षर को कैच देकर पवेलियन लौट गए। दीपक हुड्डा रन आउट हुए जबकि कीमो पॉल ने राशिद खान को विकेट के पीछे कैच कराया। सनराइजर्स की टीम अंतिम छह ओवरों में विजय शंकर और नबी (20) की पारियों की बदौलत 69 रन जोड़ने में सफल रही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ipl 2019 eliminator dc vs srh Delhi Capitals beat Sunrisers Hyderabad by 2 wickets to setup Qualifier 2 clash with CSK