ipl 2019 csk face rcb in ipl 2019 opener as bcci annonces schedule for 1st 17 games - IPL 2019: पहला मुकाबला चेन्नई-बैंगलोर के बीच, जानें क्या कुछ है नया DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IPL 2019: पहला मुकाबला चेन्नई-बैंगलोर के बीच, जानें क्या कुछ है नया

RCB Virat Kohli CSK MS Dhoni (BCCI)

विश्व क्रिकेट की सबसे बड़ी और लोकप्रिय घरेलू टी-20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) का 12वां संस्करण 23 मार्च से शुरू हो रहा है। इस साल कई अनिश्चिताओं के बीच लीग का आयोजन होना है। लोकसभा चुनावों के बीच आईपीएल खेला जाएगा। ऐसे में मैचों के स्थलों को लेकर स्थिति साफ नहीं है और इसी को देखते हुए बीसीसीआई ने भी सिर्फ शुरुआती दो सप्ताहों का कार्यक्रम ही घोषित किया है। 

बीसीसीआई चुनावों के कारण होम एंड अवे प्रारूप को भी हटा सकती है और तटस्थ स्थानों पर लीग के मैचों का आयोजन हो सकता है। पहले ऐसी भी खबरें थीं कि चुनावों के कारण आईपीएल दुबई या दक्षिण अफ्रीका में खेला जा सकता है। 2009 और 2014 में ऐसा हो चुका है, लेकिन भारतीय सरकार से बात होने के बाद बीसीसीआई (BCCI) ने इसे भारत में ही आयोजित कराने का फैसला किया। 

IPL 2019: 23 मार्च से होगा आगाज, जानिए मैचों का शेड्यूल

विराट-धौनी की टीम के बीच होगा पहला मैच
इस सीजन के पहले मैच में मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) 23 मार्च को बेंगलुरु में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) से भिड़ेगी। 23 मार्च से पांच अप्रैल तक 8 स्थानों पर कुल 17 मैच खेले जाएंगे। 

सभी टीमें खेलेंगी कम से कम 4 मैच
इस दौरान सभी टीमें कम से कम चार मैच खेलेंगी, जिसमें दो अपने घर में और दो घर के बाहर के मैच होंगे। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स और बैंगलोर पांच मैच खेलेंगी। दिल्ली घर में तीन और बैंगलोर घर के बाहर तीन मैच खेलेगी।  यह आईपीएल इस लिहाज से भी खास है क्योंकि 12 मई को खत्म होने वाले इस टूनार्मेंट के बाद 30 मई से इंग्लैंड में क्रिकेट के महाकुंभ की भी शुरुआत हो रही है। ऐसे में हर देश आईपीएल में अपने खिलाड़ियों पर विशेष निगाहें रखेगा ताकि विश्व कप जैसे अहम टूनार्मेंट से पहले उसके मुख्य खिलाड़ी चोट से बचे रहें। 

आईपीएल में खिलाड़ियों पर रखी जाएगी नजर
भारतीय कप्तान विराट कोहली और बीसीसीआई ऐसे संकेत दे चुके हैं कि आईपीएल में वह अपने खिलाड़ियों के कामकाज पर ध्यान देंगे। ऐसे में देखना होगा कि हर टीम के बड़े नाम इस साल आईपीएल में खेलते हैं या नहीं और खेलते भी हैं तो उनकी हिस्सेदारी कितनी होगी। 

दिल्ली उतरेगी नए नाम के साथ
इस साल कुछ टीमें भी नए अंदाज में दिखेगी। बीते 12 संस्करणों में दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम से खेलने वाली दिल्ली फ्रेंचाइजी इस साल दिल्ली कैपिटल्स के नाम से उतरेगी और अपना पहला मैच मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेलेगी। आईपीएल में दिल्ली का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है और वह अभी तक एक भी बार फाइनल में नहीं पहुंची है। इस बार बदले नाम से उतरने वाली यह टीम उम्मीद करेगी कि वह अपनी खिताबी जीत का सूखा खत्म करे। 

पंजाब में सहवाग की जगह लेंगे माइक हेसन
वहीं, किंग्स इलेवन पंजाब ने भी अपने टीम प्रबंधन में बदलाव किया है और न्यूजीलैंड के पूर्व कोच माइक हेसन को अपना नया मुख्य कोच नियुक्त किया है। वह वीरेंद्र सहवाग का स्थान लेंगे। हेसन ने आते ही अपने पसंदीदा सहयोगी स्टाफ की भर्ती की है। पंजाब को भी उम्मीद होगी कि वह नए टीम प्रबंधन के मार्गदर्शन में पहली बार खिताब जीते। 

स्टीव स्मिथ की हो सकती है वापसी
पंजाब को अपना पहला मैच 25 मार्च को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेलना है। राजस्थान ने चेन्नई के साथ बीते सीजन दो साल बाद वापसी की थी और टीम बेहद करीब आकर प्लेऑफ में जाने से चूक गई थी। इस बार राजस्थान उस कमी को पूरा करने की कोशिश करेगी। राजस्थान में स्टीव स्मिथ की वापसी हो सकती है जो बीते साल बॉल टैंपरिंग विवाद के बाद टीम से बाहर कर दिए गए थे। स्मिथ पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक साल का प्रतिबंध लगाया था, जो 28 मार्च को समाप्त हो रहा है। 

गुलाबी रंग में रंगा राजस्थान
2008 में पहली बार आयोजित आईपीएल का खिताब जीतने वाली राजस्थान की टीम इस साल नई जसीर् में दिखाई देगी। अभी तक वह नीले रंग की जर्सी में खेला करती थी लेकिन इस सीजन वह गुलाबी रंग की जर्सी में दिखाई देगी। 

डेविड वॉर्नर की वापसी पर भी रहेगी नजर
स्मिथ के साथ ही उनके हमवतन डेविड वॉर्नर भी इसी कारण पिछले साल आईपीएल में नहीं खेले थे। उनका प्रतिबंध भी 28 मार्च को खत्म हो रहा है। वार्नर ने अपनी कप्तानी में हैदराबाद को 2016 में खिताब दिलाया था। इस साल वह कप्तान के रूप में वापसी करेंगे या नहीं यह देखना होगा। 

मुंबई में इस बार शामिल हैं युवराज सिंह
मुंबई चौथे खिताब की दौड़ में होगी। उसने इस साल अपने अधिकतर खिलाड़ियों को बनाए रखा था और नीलामी में उसने ज्यादा खिलाड़ी खरीदने पर जोर नहीं दिया। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली इस टीम का अहम हिस्सा भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। ऐसी अटकलें हैं कि बुमराह इस सीजन आराम फरमा सकते हैं। मुंबई ने इस साल युवराज सिंह को अपने नाम किया है। 

केकेआर ने कार्लोस को किया है शामिल
दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स अपना तीसरा खिताब हासिल करना चाहेगी। इस सीजन वह वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्रैथवेट को पांच करोड़ की कीमत अदा कर अपने साथ लेकर आई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ipl 2019 csk face rcb in ipl 2019 opener as bcci annonces schedule for 1st 17 games