ipl 2019 chennai super kings vs royal challengers bangalore statical preview of rcb vs csk opening match - IPL 2019, RCBvsCSK: आज होगी विराट-धौनी की टक्कर, कुछ ऐसा रहा है रिकॉर्ड DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IPL 2019, RCBvsCSK: आज होगी विराट-धौनी की टक्कर, कुछ ऐसा रहा है रिकॉर्ड

IPL 2019: चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीमें आईपीएल में 22 बार आमने-सामने हुई हैं, जिनमें से चेन्नई ने 14 मैच जीते हैं जबकि बैंगलोर को केवल 7 मैचों में जीत मिली है।

virat kohli  ms dhoni  csk- twitter

इंडियन प्रीमियर लीग टी-20 टूनार्मेंट के 12वें संस्करण (IPL- 2019) की शुरुआत शनिवार (23 मार्च) को चेन्नई के एमए चिंदबरम (चेपॉक) स्टेडियम में होने जा रही है। सीजन का पहला मुकाबला महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) की अगुवाई वाली गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) और स्टार खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के बीच होगा। 

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली फिलहाल बेहतरीन फॉर्म में हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी वनडे सीरीज में उनका प्रदर्शन काबिलेतारीफ रहा था, हालांकि टीम की शिकस्त से विराट को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। दूसरी ओर इन मैचों में एक बार फिर धौनी की अहमियत दिखी और विशेषज्ञों ने माना कि विराट के लिए कप्तानी करना तब आसान होता है जब धौनी उनकी मदद के लिए मैदान पर मौजूद रहें। आईपीएल के 12वें संस्करण में हालांकि ये दोनों ही खिलाड़ी अपनी अपनी टीमों के साथ और एक दूसरे के खिलाफ उतरेंगे। 

IPL 2019, CSKvsRCB: पहले मैच में कुछ ऐसी हो सकती है चेन्नई की प्लेइंग XI

विराट की कोशिश रहेगी कि चेन्नई के खिलाफ उसी के मैदान पर जीत से अपना आत्मविश्वास शुरुआत से ऊंचा रखें और सत्र का जोरदार आगाज करें। वहीं धौनी की टीम भी अपने मैदान पर घरेलू समर्थन के साथ जीत दर्ज करने का दावा कर रही है जहां पिछले सत्र में उसे केवल एक ही मैच खेलने को मिला था। कावेरी जल विवाद के कारण दो वर्ष के निलंबन से वापसी करने वाली चेन्नई को अपने सभी घरेलू मैच विरोध प्रदर्शनों के चलते पुणे में खेलने पड़े थे।

आइए चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के आंकड़ों पर एक नजर डालते हैं:

1. महेंद्र सिंह धौनी जहां अपनी टीम चेन्नई को तीन बार-  2010, 2011 और 2018 में चैंपियन बना चुके हैं और इस बार चौथे खिताब की तलाश में हैं। लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के सफल कप्तान विराट अपनी इस सफलता को आरसीबी के साथ दोहरा नहीं सके हैं और उनकी टीम 12 सालों में एक बार भी खिताब तक नहीं पहुंच पाई है।

2. चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीमें आईपीएल में 22 बार आमने-सामने हुई हैं, जिनमें से चेन्नई ने 14 मैच जीते हैं जबकि बैंगलोर को केवल 7 मैचों में जीत मिली है। दोनों टीमों के बीच एक मैच बेनतीजा रहा। 

3. चेन्नई सुपरकिंग्स ने अभी तक आईपीएल में कुल 150 मैच खेले हैं, जिनमें 91 मैचों में उन्हें जीत मिली है और 57 मैचों उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। चेन्नई सुपरकिंग्स के दो मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है।

IPL 2019, RCBvsCSK: कुछ ऐसी हो सकती है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की प्लेइंग XI

4. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल में अभी तक 167 मैच खेले हैं। इनमें से उन्हें 78 में जीत मिली है और 84 मैचों में उन्हें हार झेलनी पडी़ है। बैंगलोर के 3 मैच बेनतीजा रहे हैं।

5. अनुभवी विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी ने आईपीएल के पहले ही सत्र से चेन्नई की कमान संभाली थी, जबकि विराट ने 2012 में बेंगलुरू की कप्तानी का जिम्मा लिया। विराट कोहली ने भरोसा जताया है कि वह इस बार मैदान पर टीम को सफल बनाने के लिए पूरा जोर लगाएंगे।

6. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हुए आखिरी छह मैचों में चेन्नई ने जीत दर्ज की है जबकि बेंगलुरू ने आखिरी बार 2014 में चेन्नई के खिलाफ जीत दर्ज की थी। वहीं चेपौक में आखिरी बार विराट की टीम 2008 में जीती थी।

7. आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली और सुरेश रैना के बीच होड़ लगी हुई है। चेन्नई सुपर किंग्स के सुरेश रैना ने 176 मैचों में 34.37 की औसत से 4985 रन बनाए हैं। वहीं, आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने 163 मैचों में 38.35 की औसत से 4948 रन बनाए हैं। दोनों ही बल्लेबाज आईपीएल में 5000 रन पूरे करने वाले हैं।

8. दोनों टीमों के बीच हुए 22 मुकाबलों में एक भी शतक नहीं लगा है। चेन्नई के मुरली विजय ने 28 मई 2011 को 95 रन बनाए थे। यह दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों में सर्वोच्च स्कोर है।

IPL2019, CSKvsRCB: आज से हो रहा आगाज, कब-कहां-कैसे देखें मैच

9. चेपॉक स्टेडियम में सुरेश रैना ने 53 मैचों की 52 पारियों में 29.85 की औसत से 1403 रन बनाए हैं। वहीं, महेंद्र सिंह धौनी ने 52 मैचों की 49 पारियों में 36.41 की औसत से 1238 रन बनाए हैं।

10. महेंद्र सिंह धौनी ने आरसीबी के खिलाफ खेले 25 मैचों की 24 पारियों में 37.36 की औसत से 710 रन बनाए हैं। इसके बाद गौतम गंभीर, सुरेश रैना, रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर का नंबर आता है।

11. हरभजन सिंह ने आईपीएल में आरसीबी के खिलाफ 21 मैचों में 20 विकेट हासिल किए हैं। सिर्फ आशीष नेहरा ने ही आईपीएल में आरसीबी के खिलाफ भज्जी से ज्यादा विकेट लिए हैं। नेहरा ने आरसीबी के खिलाफ 23 विकेट झटके हैं। 

12. चेपॉक स्टेडियम में पहली पारी में पिछले चार टी-20 मैचों औसत देखें तो 175 रन बन पाए हैं। लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने तीन बार मैच जीता है और एक बार हारा है।

13. आज खेले जाने वाला मैच शेन वॉटसन का 300वां टी-20 मैच होगा। वह पहले ऑस्ट्रेलियन होंगे, जिन्होंने 300 टी-20 मैच खेले हैं। 

14. विराट कोहली ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 21 पारियों में 40.67 की औसत से 732 रन बनाए हैं। इनमें 6 अर्धशतक भी शामिल हैं। रोहित शर्मा ने चेन्नई के खिलाफ 606 रन बनाए है। चेन्नई के खिलाफ 600 से ज्यादा रन बनाने वाले यही दो खिलाड़ी हैं। 

15. एबी डिविलियर्स को आईपीएल में 4000 रन पूरे करने के लिए 47 रनों की जरूरत है। अगर वह ऐसा कर लेते हैं तो डेविड वॉर्नर के बाद दूसरे ओवरसीज खिलाड़ी हो जाएंगे, जिन्होंने आईपीएल में 4000 रन पूरे किए हैं।

16. विराट कोहली को टी-20 क्रिकेट में 8000 रन पूरे करने के लिए 95 रनों की जरूरत है। सिर्फ सुरेश रैना (8009) ही ऐसे भारतीय प्लेयर हैं, जिन्होंने टी20 में 8000 से ज्यादा रन बनाए हैं। 

IPL 2019, CSKvsRCB : चेपॉक पर धौनी का यह रिकॉर्ड है विराट के लिए खतरा

CSK इन खिलाड़ियों को दे सकती मौका
बता दें कि चेन्नई को तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी की चोट से परेशानी हुई है, जिनकी जगह डेविड विली खेलेंगे। इसके अलावा शार्दुल ठाकुर और मोहित शर्मा नई गेंद से जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। अन्य विकल्पों में शेन वॉटसन और ड्वेन ब्रावो हैं। स्पिन मददगार पिच पर धौनी के भरोसेमंद रवींद्र जडेजा को भी मौका मिलना तय है, जबकि बल्लेबाजों में केदार जाधव और अंबाती रायडू के प्रदर्शन पर निगाहें होंगी, जिनका लक्ष्य विश्वकप टीम में जगह बनाना है। धौनी भी टीम के लिए अहम होंगे जो 175 आईपीएल मैचों में 4,016 रन बना चुके हैं जिसमें 20 अर्धशतक भी शामिल हैं।

RCB इन्हें मिल सकता है मौका
दूसरी ओर बैंगलोर के कप्तान विराट ने 163 मैचों में 4,948 रन बनाए हैं और टीम के नेतृत्व के अलावा रन बनाने की भी उनपर अहम जिम्मेदारी रहेगी। बेंगलुरू के पास भले ही कागज पर शानदार खिलाड़ी हैं, लेकिन उसके आंकड़े काफी निराशाजनक रहे हैं और पिछले सत्र में वह छठे नंबर पर रही थी। आरसीबी की टीम स्पिन मददगार पिच पर युजवेंद्र चहल पर काफी निर्भर रह सकती है, इसके अलावा मोइन अली, पवन नेगी, गुरकीरत सिंह औरवाशिंगटन सुंदर भी महत्वपूर्ण रहेंगे। नाथन कूल्टर नाइल, उमेश यादव और मोहम्मद सिराज जैसे तेज़ गेंदबाज़ भी व्यक्तिगत प्रदर्शन से टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ipl 2019 chennai super kings vs royal challengers bangalore statical preview of rcb vs csk opening match