DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

CSKvsKKR: कोलकाता को 7 विकेट से हराकर प्वांइट टेबल में टॉप पर पहुंची चेन्नई

इस जीत से सुपरकिंग्स की टीम छह मैचों में पांच जीत से 10 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। नाइट राइडर्स की छह मैचों में यह दूसरी हार है और टीम आठ अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।

cskvskkr  ht

दीपक चाहर की अगुआई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से चेन्नई सुपरकिंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) की शीर्ष दो टीमों की जंग में मंगलवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स को सात विकेट से हराकर अंक तालिका के शीर्ष पर जगह बनाई। चाहर (20 रन पर तीन विकेट), हरभजन सिंह (15 रन पर दो विकेट), इमरान ताहिर (21 रन पर दो विकेट) और रवींद्र जडेजा (17 रन पर एक विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नाइट राइडर्स की टीम नौ विकेट पर 108 रन ही बना सकी जो मौजूदा सत्र का तीसरा न्यूनतम स्कोर है। 

CSKvsKKR: चेन्नई के गेंदबाजों का कमाल, कोलकाता को 7 विकेट से दी 

सुपरकिंग्स ने इसके जवाब में सलामी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस (नाबाद 43) और अंबाती रायुडू (21) के बीच तीसरे विकेट की 46 रन की साझेदारी की बदौलत 17.2 ओवर में तीन विकेट पर 111 रन बनाकर जीत दर्ज की। डुप्लेसिस ने 45 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके मारे। केदार जाधव आठ रन बनाकर नाबाद रहे।

इस जीत से सुपरकिंग्स की टीम छह मैचों में पांच जीत से 10 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। नाइट राइडर्स की छह मैचों में यह दूसरी हार है और टीम आठ अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।

आईपीएल प्वाइंट टेबल इस तरह हैं:
चेन्नई सुपर किंग्स
कोलकाता नाइट राइडर्स
किंग्स इलेवन पंजाब
सनराइडर्स हैदराबाद
मुंबई इंडियंस
दिल्ली कैपिटल्स
राजस्थान रॉयल्स
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आंद्रे रसेल का अर्धशतक गया बेकार
आंद्रे रसेल केकेआर के शीर्ष स्कोरर रहे, जिन्होंने जीवनदान का फायदा उठाते हुए 44 गेंद में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 50 रन की पारी खेली। उनके अलावा टीम का कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को भी नहीं छू पाया। एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच पर केकेआर के बल्लेबाजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा क्योंकि गेंद बल्ले पर नहीं आ रही थी। नाइट राइडर्स के बल्लेबाजों ने हालांकि गैरजिम्मेदाराना शॉट भी खेले, जिससे टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। 

चेन्नई के 2 विकेट भी गिरे जल्दी
लक्ष्य का पीछा करने उतरे सुपरकिंग्स ने भी सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन (17) का विकेट जल्दी गंवाया। वॉटसन ने पीयूष चावला के पहले ओवर में चौका और छक्का जड़ा। उन्होंने तीसरे ओवर में सुनील नरेन का स्वागत चौके के साथ किया लेकिन अगली गेंद पर स्क्वायर लेग पर चावला को कैच दे बैठे। सुरेश रैना (14) ने नरेन पर छक्के के साथ खाता खोला और फिर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। वह हालांकि नरेन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में गेंद को हवा में लहरा गए और चावला ने पीछे की ओर दौड़ते हुए बेहतरीन कैच लपका।

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर ने IPL को लेकर कही ऐसी बात, हो गए ट्रोल

पावर प्ले में दो विकेट पर 40 रन
सुपरकिंग्स ने पावर प्ले में दो विकेट पर 40 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज डु प्लेसिस ने रायडू के साथ मिलकर 10वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। रायुडू ने तेज गेंदबाजी हैरी गर्नी जबकि डु प्लेसिस ने कुलदीप पर चौका मारा। रायडू 18 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब चावला की गेंद पर कृष्णा उनका कैच नहीं लपक पाए। वह हालांकि इसका फायदा उठाने में नाकाम रहे और इसी ओवर में नितीश राणा को कैच दे बैठे। केदार जाधव ने चावला पर चौके के साथ खाता खोला।

सुपरकिंग्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 24 रन की जरूरत थी। डुप्लेसिस ने गर्नी पर लगातार दो चौकों के साथ सुपरकिंग्स को लक्ष्य के करीब पहुंचाया जिसके बाद टीम को जीत दर्ज करने में कोई दिक्कत नहीं हुई।

गेंदबाजों ने फिर दिलाई सुपरकिंग्स को जीत
इससे पहले सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उनके गेंदबाजों ने इस फैसले को सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज चाहर ने पहले ही ओवर में क्रिस लिन को एलबीडल्ब्यू किया जो खाता भी नहीं खोल पाए।

ऑफ स्पिनर हरभजन ने अगले ओवर में सलामी बल्लेबाज नरेन (06) को शॉर्ट थर्ड मैन पर चाहर के हाथों कैच कराया। चाहर ने अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में नितीश राणा (00) को मिड विकेट पर रायडू के हाथों कैच कराके केकेआर को तीसरा झटका दिया। चाहर के अगले ओवर की पहली दो गेंद पर रोबिन उथप्पा (11) ने चौके जड़े लेकिन इसी ओवर की चौथी गेंद पर गैरजरूरी शॉट खेलने की कोशिश में डीप स्क्वायर लेग पर केदार जाधव को कैच दे बैठे।

CSKvsKKR: जडेजा ने अपने ही साथी रैना का लपका 'कैच', देखें- VIDEO

पावर प्ले में 29 रन पर 4 विकेट गंवाकर संकट में थी कोलकाता
नाइट राइडर्स की टीम पावर प्ले में 29 रन पर चार विकेट गंवाकर संकट में थी। कप्तान दिनेश कार्तिक (19) ने कुछ अच्छे शॉट लगाए लेकिन लेग स्पिनर ताहिर की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में मिडविकेट पर हरभजन को कैच दे बैठे जिससे मेहमान टीम का स्कोर 44 रन पर पांच विकेट हो गया।
शुभमन गिल भी इसके बाद ताहिर की गुगली पर गच्चा खाकर क्रीज से आगे निकल गए और धौनी ने उन्हें स्टंप कर दिया। उन्होंने नौ रन बनाए।

हरभजन ने छोड़ा रसेल का कैच
बेहतरीन फॉर्म में चल रहे रसेल ने हरभजन पर छक्के के साथ 12वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। रसेल हालांकि अगले ओवर में भाग्यशाली रहे जब ताहिर की गेंद पर हरभजन ने उनका कैच टपका दिया। चावला (08) ने ताहिर के इसी ओवर में छक्का जड़ा लेकिन हरभजन की गेंद को चूककर स्टंप हो गए। कुलदीप (00) भी अगली गेंद पर रन आउट हुए जबकि जडेजा ने प्रसिद्ध कृष्णा (00) को हरभजन के हाथों कैच कराया।

आंद्रे रसेल ने 19वें ओवर में चाहर पर छक्का जड़ा और फिर अगले ओवर में कुगेलिन पर छक्के के साथ टीम के रनों का शतक पूरा किया। उन्होंने कुगेलिन की अंतिम तीन गेंद पर दो और चौकों के साथ अर्धशतक भी बनाया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IPL 2019 Chennai super kings beat Kolkata knight riders by 7 wkts to lead points table full match report