फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL 2019 Auction: 11 सालों में पहली बार नहीं दिखाई देगा ये चेहरा 

IPL 2019 Auction: 11 सालों में पहली बार नहीं दिखाई देगा ये चेहरा 

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2019 से पहले खिलाड़ियों की नीलामी 18 दिसंबर को जयपुर में होगी। यह नीलामी एक दिन की होगी। इसके आयोजन स्थल में भी बदलाव किया गया है। इस बार आईपीएल की नीलामी बेंगलुरु की जगह...

IPL 2019 Auction: 11 सालों में पहली बार नहीं दिखाई देगा ये चेहरा 
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 17 Dec 2018 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2019 से पहले खिलाड़ियों की नीलामी 18 दिसंबर को जयपुर में होगी। यह नीलामी एक दिन की होगी। इसके आयोजन स्थल में भी बदलाव किया गया है। इस बार आईपीएल की नीलामी बेंगलुरु की जगह जयपुर में होगी।  इस बार आईपीएल की नीलामी में एक चेहरा शामिल नहीं होगा। यह चेहरा इसलिए खास है, क्योंकि पिछले 11 सालों से यह हर आईपीएल नीलामी का हिस्सा बन रहा है। 

आईपीएल 2019 की नीलामी में वेल्स स्थित रिचर्ड मैडले की जगह अब हग एडमेड्स लेंगे। एडमेड्स स्वतंत्र रूप से फाइन आर्ट, क्लासिक कारों और चैरिटी के ऑक्शनर हैं। अपने शानदार कमेंट्स और कार्यशैली के ऑक्शनर रिचर्ड मैडले अब तक इंडियन प्रीमियर लीग के ऑक्शनर रहे हैं, लेकिन इस बार वेल्स बेस्ड मैडले की जगह नीलामी के इंचार्ज होंगे- हग एडमेड्स। 

इस क्षेत्र में एडमेड्स के पास 30 साल का अनुभव है। इस बार यह केवल दो दिनों का ही काम नहीं होगा, क्योंकि इसमें 1000 से ज्यादा खिलाड़ी (232 विदेशी खिलाड़ी) के बीच 70 स्पॉट्स के लिए जंग होगी। मैडले इस निर्णय से खुश नहीं है। उनसे कहा गया है कि ऑक्शन प्रक्रिया में बदलाव के लिए ऐसा किया गया है। 

IPL 2019: इस बार की नीलामी जयपुर में, कुल 346 क्रिकेटर्स लेंगे हिस्सा

उन्होंने कहा, मुझसे कहा गया है कि बीसीसीआई इस तरह का बदलाव चाहती थी। नई जगह, नई टाइमिंग और ने ऑक्शनर ये बदलाव लाएंगे। मैं सोच रहा था कि कोई भारतीय ऑक्शनर होगा। लेकिन जब एडमेड्स का नाम सामने आया तो मुझे आश्चर्य हुआ क्योंकि वह उम्र में मुझसे बड़े हैं, उनके बाल ज्यादा सफेद हैं। 

उन्होंने कहा, बेशक वह मेरे अच्छे मित्र हैं। मैं हग को कई सालों से जानता हूं। वह फर्स्ट क्लास आर्ट ऑक्शनर हैं, लेकिन उनके पास आईपीएल ऑक्शन का कोई अनुभव नहीं है।

बता दें कि आठ टीमों के पास नीलामी में बोली लगाने के लिए कुल 145 करोड़ 25 लाख रुपये की राशि है। नीलामी से पूर्व पिछले महीने टीमों ने रिटेन किए हुए खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की और इस दौरान कुछ बड़े नामों को रिलीज किया। किंग्स इलेवन पंजाब ने युवराज सिंह जबकि दिल्ली डेयरडेविल्स ने गौतम गंभीर को रिलीज किया। 

IPL-2019 में उत्तराखंड के करनवीर पर लगेगी बोली

वर्ष 2018 सत्र की नीलामी में जयदेव उनादकट के लिए 11 करोड़ 50 लाख रुपये की बोली लगाने के बाद राजस्थान रायल्स ने इस तेज गेंदबाजी को रिलीज कर दिया है। सनराइजर्स हैदराबाद ने चोटिल भारतीय विकेटकीपर रिद्धिमान साहा और वेस्ट इंडीज के टी-20 कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट को टीम में बरकरार नहीं रखा। 

मुंबई इंडियन्स ने भी जेपी डुमिनी, पैट कमिंस और मुस्तफिजुर रहमान जैसे शीर्ष अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को टीम में जगह नहीं दी। आम चुनावों के साथ अगर तारीखों का टकराव होता है तो 2019 आईपीएल के कुछ हिस्से या पूरे टूर्नमेंट का आयोजन भारत के बाहर हो सकता है।

(भाषा इनपुट के साथ)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें