फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL 2019: ये हैं आईपीएल के कुछ अनोखे और मजेदार रिकॉर्ड 

IPL 2019: ये हैं आईपीएल के कुछ अनोखे और मजेदार रिकॉर्ड 

IPL 2019: इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन (IPL- 2019) के शेड्यूल का ऐलान हो चुका है। लोकसभा चुनाव की वजह से बीसीसीआई (BCCI) ने अभी पहले दो हफ्ते के शेड्यूल की ही घोषणा की है। आईपीएल का पहला मैच...

IPL 2019: ये हैं आईपीएल के कुछ अनोखे और मजेदार रिकॉर्ड 
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 05 Mar 2019 12:17 PM
ऐप पर पढ़ें

IPL 2019: इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन (IPL- 2019) के शेड्यूल का ऐलान हो चुका है। लोकसभा चुनाव की वजह से बीसीसीआई (BCCI) ने अभी पहले दो हफ्ते के शेड्यूल की ही घोषणा की है। आईपीएल का पहला मैच चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के बीच 23 मार्च को खेला जाएगा। 2 हफ्ते के शेड्यूल में 5 अप्रैल तक के मैचों का ऐलान किया गया है, जिसमें कुल 17 मैच खेले जाएंगे। 

अब बस कुछ ही दिनों का वक्त बचा है और पूरा देश आईपीएल के खुमार में खो जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के खत्म होने के कुछ दिन बाद आईपीएल शुरू होगा और इसके बाद टीम विश्व कप के लिए जुटेगी। आइए, इस बीच नजर डालते हैं आईपीएल के कुछ खास रिकॉर्डस पर: 

एक पारी में सबसे ज्यादा अतिरिक्त रनः 
डेक्कन चार्जर्स ने पहले आईपीएल में ही सबसे ज्यादा अतिरिक्त रन दिए थे। उनके गेंदबाज थे- चमिंडा वास, आरपी सिंह, स्कॉट स्टाइरिस, संजय बांगड़, एंड्रयू साइमंड्स, प्रज्ञान ओझा। इन्होंने कोलकाता नाइट राडर्स के खिलाफ 28 अतिरिक्त रन दिए थे। केकेआर 110 रनों का पीछा कर रहा था। उन्होंने एक ओवर शेष रहते पांच विकेट से मैच जीत लिया था। डेक्कन चार्जर्स ने 15 वाइड, एक नो बॉल, 8 लेग बाई और 4 बाई के रन दिए थे। 

IPL 2019: इन 3 भारतीय खिलाड़ियों का हो सकता है ये आखिरी सीजन

आईपीएल में सर्वाधिक छक्केः 
'यूनिवर्सल बॉस कहे जाने वाले वेस्टइंडीज के खिलाड़ी क्रिस गेल ने आईपीएल में सबसे अधिक छक्के लगाए हैं। वेस्टइंडीज के इस धुरंधर बल्लेबाज के नाम 292 छक्के हैं। उनके बाद छक्के लगाने वालों में दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स का नाम है, जिन्होंने 187 छक्के लगाए हैं। दोनों के बीच 105 छक्कों का अंतर है।

एक पारी में गेंदबाज ने दिए सर्वाधिक रनः 
बासिल थंपी इस दिन को अपने क्रिकेट करियर में से निश्चित रूप से हटाना चाहेंगे। सनराइजर्स हैदराबाद के इस तेज गेंदबाज ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल के दूसरे सीजन में सबसे अधिक रन दिए थे। उन्होंने चार ओवरो में 70 रन दिए। डिविलियर्स ने 39 गेंदों पर 39 रन बनाए थे। थंपी के ओवरों में छह छक्के और 5 चौके लगे थे। 

 

VIDEO: धौनी ने एक्सेप्ट किया ऋषभ पंत का चैलेंज, जवाब से की बोलती बंद

आईपीएल में बेस्ट इकोनॉमी रेटः
टी-20 में बेस्ट इकोनॉमी रेट होने का अर्थ है- आप एक शानदार गेंदबाज हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स इस मामले में भाग्शाली रहा कि उनके पास सुनील नरेन जैसा गेंदबाज मौजूद थे। नरेन 98 आईपीएल मैचों में 6.54 की इकोनॉमी से 112 विकेट ले चुके हैं। यह इकोनॉमी रेट सबसे शानदार है। 

आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोरः 
आईपीएल टी-20 लीग को छक्कों-चौकों का खेल माना जाता है। 2010 में एक मैच में सबसे अधिक रन बने। पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने मुरली विजय के शतक से 5 विकेट पर 246 रन बनाए। इसके बाद राजस्थान रॉयल्स ने 5 विकेट पर 223 रन बनाए। यानी इस मैच में कुल 469 रन बने। एक मैच में आईपीएल इतिहास के यह सबसे अधिक रन दर्ज हैं। 

IPL 2019: एक बार फिर जलवा बिखेरने को तैयार हैं स्टार क्रिकेटरों की 'लेडी लक'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें