फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL2018: बज गया है प्लेऑफ का बिगुल, जानिए कब और कहां होंगे मैच

IPL2018: बज गया है प्लेऑफ का बिगुल, जानिए कब और कहां होंगे मैच

बीते रविवार को लीग मैचों के खत्म होने के साथ ही आईपीएल 2018 के प्लेऑफ का बिगुल बज गया है। शनिवार को रविवार को हुए आईपीएल के आखिरी चार लीग मैचों के बाद सीजन 11 की टॉप चार टीम फाइनल हो गई हैं। अपने...

IPL2018: बज गया है प्लेऑफ का बिगुल, जानिए कब और कहां होंगे मैच
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 21 May 2018 06:12 PM
ऐप पर पढ़ें

बीते रविवार को लीग मैचों के खत्म होने के साथ ही आईपीएल 2018 के प्लेऑफ का बिगुल बज गया है। शनिवार को रविवार को हुए आईपीएल के आखिरी चार लीग मैचों के बाद सीजन 11 की टॉप चार टीम फाइनल हो गई हैं। अपने आखिरी मैचों में जीत दर्ज करने वाली राजस्थान और कोलकाता ने प्लेऑफ के लिए जगह बना ली है। वहीं अंतिम चार की प्रबल दावेदार मानी जा रहीं मुंबई और पंजाब टीमें अपने आखिरी मुकाबले हार कर प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गईं।

IPL-11:फाइनल में पहुंचने के लिए भिड़ेंगे CSK और SRH,हारे तो कोई बात नहीं

CSKvKXIP: एनगिडी ने कराया पंजाबियों से 'लुंगी डांस', मैच के बाद कहा कुछ ऐसा

ये हैं प्लेऑफ में जगह पक्की करने वाली 4 टीमें
सनराइजर्स हैदराबाद ने टूर्नामेंट की शुरुआत से ही बेहतरीन खेल दिखाया और 9 मैच जीतकर 18 पॉइंट से साथ सबसे पहले क्वालीफाई कर लिया। इसके बाद टूर्नामेंट की दूसरी फेवरेट टीम चेन्नई सुपर किंग्स को भी शुरुआती मैच जीतने का फायदा मिला और वो भी 18 पॉइंट से साथ प्लेऑफ में क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम बनी। इसके बाद शनिवार को कोलकाता ने सनराइजर्स हैदराबाद पर 5 विकेट से शानदार जीत र्दज कर 16 अंकों से साथ तीसरा स्थान हासिल कर लिया। चौथी टीम को लेकर चल रही कश्मकश रविवार के नतीजों के बाद खत्म हो गई। रविवार को खेले गए पहले मैच में मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स से 11 रन से हारी और फिर अगले मैच में पंजाब चेन्नई के हाथों पांच विकेट से हार गई। मुंबई और पंजाब की हार का फायदा सीधा राजस्थान को मिला और वो 14 अंकों के साथ प्लेऑफ में जगह बनाने में सफल रही।

CSKvKXIP: धौनी ने बताया फाइनल तक पहुंचने और जीतने का फंडा कैसा होगा

CUTE VIDEO: जिवा की शैतानियों से परेशान हुए धौनी, देखिए फिर क्या किया

इन जगहों पर होंगे प्लेऑफ के मुकाबले
आपको बता दें प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीमें- हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता और राजस्थान, तीन स्थानों पर प्लेऑफ मैच खेलेंगी। पहला मुकाबला यानि पहला क्वालीफायर मैच मंगलवार 22 मई को होगा। ये मैच पहले नंबर की सनराइजर्स हैदराबाद और दूसरे नंबर की चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। क्वालीफायर मैच में जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगा, जब्कि हारने वाली टीम को एक और मौका मिलेगा।

बुधवार यानि 23 मई को प्लेऑफ का दूसरा मुकाबला, 'एलीमिनेटर मैच' होगा, जो तीसरे और चौथे नंबर की कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच होगा। ये मैच कोलकाता के ईडन गार्डंस में होगा। एलीमिनेटर मैच को जीतने वाली टीम, पहले क्वालीफायर की हारने वाली टीम से दूसरे क्वालीफायर मैच में भिड़ेगी। लेकिन एलीमिनेटर मैच में जो टीम हारेगी वो बाहर हो जाएगी। प्लेऑफ का तीसरा मैच यानि दूसरा क्वालीफायर 25 मई (शुक्रवार) को ईडन गार्डंस में खेला जाएगा। दूसरे क्वालीफायर को जीतने वाली टीम आईपीएल 2018 के फाइनल में पहुंच जाएगी।

धौनी का खुलासा- भज्जी और दीपक को इसलिए भेजा बैटिंग ऑर्डर में ऊपर, चारो खाने चित हो गया किंग्स इलेवन पंजाब

DDvMI: मुंबई इंडियंस का ये खिलाड़ी पलट सकता था मैच, जानें मैच के बाद क्या कहा

7 बजे शुरू होंगे प्लेऑफ और फाइनल मैच
प्लेऑफ के राउंड खत्म होने के बाद 27 मई यानि रविवार को आईपीएल के सीजन 11 का धमाकेदार फाइनल मैच खेला जाएगा। यह मैच वानखेड़े स्टेडियम में होगा। लेकिन आपको बता दें कि प्लेऑफ के साथ-साथ फाइनल मैच का समय पहले ही बदला जा चुका है। कुछ दिन पहले आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने बताया था कि प्ले ऑफ और फाइनल के मुकाबले रात 8 की जगह शाम 7 बजे से शुरू होंगे। यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि आईपीएल में मैचों के देरी से खत्म होने की वजह से स्टेडियम में मौजूद फैन्स के लिए घर वापस जाने में भी परेशानी होती है। घर पर टीवी पर मैच देखने वाले दर्शकों के लिए भी मैच खत्म होते-होते काफी देर हो जाती है। बोर्ड का मानना है कि इस बार अगर समय में बदलाव की रणनीति काम कर जाती है, तो अगले साल से हो सकता है कि आईपीएल के सभी मैच 7 बजे से ही शुरू किए जाएं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें