फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL 2018 : 2 साल बैन झेलने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स की धाकड़ वापसी, रनों का अंबार लगाने के बाद भी केन विलियमसन की SRH ट्रॉफी से चूकी

IPL 2018 : 2 साल बैन झेलने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स की धाकड़ वापसी, रनों का अंबार लगाने के बाद भी केन विलियमसन की SRH ट्रॉफी से चूकी

एमएस धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने दो साल बैन झेलने के बाद वापसी पर ट्रॉफी जीतकर सबको चौंका दिया था। टूर्नामेंट की शुरुआत में किसी को भी इस चीज का अंदाजा नहीं था।

IPL 2018 : 2 साल बैन झेलने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स की धाकड़ वापसी, रनों का अंबार लगाने के बाद भी केन विलियमसन की SRH ट्रॉफी से चूकी
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 25 Mar 2023 02:46 PM
ऐप पर पढ़ें

चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीम दो साल का बैन झेलने के बाद वापसी करने में कामयाब हुई। दोनों ही टीमों से जुड़े लोगों को फिक्सिंग और सट्टेबाजी में लिप्त पाया गया था। जिसके बाद राज कुंद्रा और गुरुनाथ मयप्पन पर किसी भी तरह के क्रिकेट मैचों में शिरकत से आजीवन प्रतिबंध लगाया गया था। हालांकि बैन झेलने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने फैंस को निराश नहीं किया और उनके दो साल के इंतजार को खिताब जीतकर यादगार बना दिया है। हालांकि कावेरी जल विवाद के कारण चेन्नई सुपर किंग्स के फैंस अपनी टीम को घर पर सिर्फ एक मैच खेलते हुए देख सके, लेकिन इस एक मैच ने ही फैंस का दिल जीत लिया। पानी को लेकर हुए विवाद के कारण चेन्नई के घरेलू मैचों को पुणे शिफ्ट कर दिया गया था। 

CSK और RR की वापसी
आईपीएल के 11वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स ने दो साल बाद आईपीएल में वापसी पर खिताब जीतकर सबको चौंका दिया। वहीं दूसरी तरफ अजिंक्य रहाणे के नेतृत्व वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम ने भी वापसी पर कमाल का प्रदर्शन किया। लेकिन एलिमिनेटर में टीम को कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों का हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में आंद्रे रसेल का तूफान देखने को मिला। रसेल ने 36 गेंदों में 88 रन ठोके थे, जिसमें उन्होंने 11 छक्के और सिर्फ एक चौका लगाया था। कोलकाता ने 202 रन बनाए थे, इसके जवाब में चेन्नई ने एक गेंद शेष रहते ये मैच 5 विकेट से जीता था। चेन्नई के दो साल बाद वापसी पर टीम को लोगों ने बूढ़ों की फौज कहा था क्योंकि इस टीम में खिलाड़ियों की औसत उम्र 34 साल के आस-पास थी। 

आईपीएल में DRS का पहली बार हुआ इस्तेमाल
आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था कि टूर्नामेंट में डिसीजन रिव्यू सिस्टम का का यूज किया गया। इस सीजन आईपीएल फैन पार्क भी लाया है, जिसमें एक बड़ी स्क्रीन पर मैच को दिखाया जाता और इस चीज को 19 प्रदेश के 36 शहरों में लागू किया गया। इस सीजन पहली बार मिड-सीजन ट्रांसफर भी आया, जिसमें पांच दिन के लिए अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए ट्रांसफर विंडो का इस्तेमाल हुआ, जिन्होंने टूर्नामेंट के बीच तक दो मैच से ज्यादा ना खेले हो। इसी साल स्टार स्पोर्ट्स ने 16, 347.5 करोड़ रुपये में पांच साल के लिए आईपीएल मीडिया राइट खरीदे थे। 

IPL 2018 के कप्तानों की सूची
चेन्नई सुपर किंग्स (एमएस धोनी), दिल्ली डेयरडेविल्स (कैपिटल्स)- श्रेयस अय्यर, किंग्स इलेवन पंजाब (पंजाब किंग्स)- आर अश्विन, कोलकाता नाइट राइडर्स (दिनेश कार्तिक), मुंबई इंडियंस (रोहित शर्मा), राजस्थान रॉयल्स (अजिंक्य रहाणे), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ( विराट कोहली), सनराइजर्स हैदराबाद (केन विलियमसन) 

आईपीएल 11 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी
सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन आईपीएल के 11वें सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे थे। उन्होंने 17 मैचों में 52.50 के औसत से 735 रन बनाए थे। उनके इस दमदार प्रदर्शन की बदौलत ही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम फाइनल तक का सफर तय करने में कामयाब हो सकी थी। वहीं भारत के युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत ने इस सीजन धमाकेदार प्रदर्शन करके भारत के तीन फॉर्मेट में जगह बना ली थी। उन्होंने 14 मैच में 684 रन बनाए। केएल राहुल ने 14 मैचों में 659 रन बनाए। 

सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी
पंजाब किंग्स के एंड्रयू टाई सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। उन्होंने 14 मैचों में 24 विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने हर मैच में 4 ओवर डाले। दूसरे नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद के स्टार स्पिनर राशिद खान थे, जिन्हें हैदराबाद ने 9 करोड़ में खरीदा था, उन्होंने 17 मैच में 21 विकेट लिए। सिद्धार्थ कौल भी हैदराबाद की टीम का हिस्सा थे। उन्होंने 17 मैच में 21 विकेट लिए। 

IPL 2020 पर पड़ा कोरोना का साया, दर्शकों की एंट्री पर लगा बैन, पांचवीं बार चैंपियन बनी मुंबई इंडियंस

आईपीएल के इतिहास की सबसे तेज फिफ्टी
आईपीएल के 11वें सीजन में केएल राहुल के बल्ले से खूब रन निकले थे। इस सीजन उन्होंने आईपीएल के इतिहास की सबसे तेज फिफ्टी भी लगाई थी। राहुल ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबले में सिर्फ 14 गेंदों में फिफ्टी ठोक दी थी, जोकि आईपीएल की सबसे तेज फिफ्टी बनी हुई है। उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके और 4 छक्के लगाए। ईशान किशन ने आईपीएल 2018 में दूसरे सबसे तेज फिफ्टी मारी थी। उन्होंने 17 गेंदों में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ ये कारनामा करके दिखाया था। इस सीजन की तीसरी सबसे तेज फिफ्टी सुनील नरेन ने लगाई थी। उन्होंने 17 गेंद में 50 रन पूरे किए थे। एमएस धोनी ने भी आईपीएल के 11वें सीजन में 20 गेंद में 51 रन बनाए थे। जोकि उनके करियर की दूसरी सबसे तेज फिफ्टी थी। धोनी ने पारी में 5 छक्के और दो चौके लगाए। 

आईपीएल 2018 में वॉटसन ने लगाया सबसे तेज शतक
आईपीएल 2018 में शेन वॉटसन ने दो बार सबसे तेज शतक लगाया। उन्होंने सीजन के फाइनल में और एक बार लीग मैच के दौरान शतक जमाया। ऋषभ पंत इस सीजन दूसरे खिलाड़ी बने थे, जिन्होंने सबसे तेज शतक लगाया हो। उन्होंने 56 गेंद में 100 रन पूरे किए थे। 

IPL 2017 : एमएस धोनी को कप्तानी से हटाया, मुंबई की टीम तीसरी बार बनी चैंपियन; कुछ ऐसी थी आईपीएल के 10

फाइनल का रोमांच
सनराइजर्स हैदराबाद की टीम 14 में से 9 मैच जीतकर टेबल टॉपर बनी थी, जबकि चेन्नई सुपर किंग्स की टीम भी 14 मैच में से 9 जीती थी, लेकिन थोड़े से बेहतर रन रेट के कारण हैदराबाद ने पहला स्थान हासिल किया। सातवीं बार फाइनल खेलने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर तीसरा बार खिताब अपने नाम किया। इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 2010 और 2011 में चैंपियन बनी थी। फाइनल की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। सनराइजर्स हैदराबाद ने कप्तान केन विलियमसन (47) और यूसुफ पठान के नाबाद 45 रन की बदौलत 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 178 रन बनाए। 

इसके जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स ने फाफ डुप्लेसी का विकेट जल्दी गंवा दिया लेकिन उसके बाद दूसरा विकेट लेने में हैदराबाद की टीम को पसीने छूट गए। शेन वॉटसन ने एक छोर से ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद से मैच छीन लिया। शेन ने फाइनल में 53 गेंदों में शतक पूरा किया। सुरेश रैना 24 गेंद में 32 रन बनाकर आउट हुए। वॉटसन 57 गेंद में 117 रन बनाकर नाबाद रहे। पारी में उन्होंने 11 चौके और 8 छक्के लगाए। चेन्नई ने 18.3 ओवर में दो विकेट खोकर 181 रन बनाए। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें