फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL 2009 क्यों दक्षिण अफ्रीका हुआ शिफ्ट? एडम गिलक्रिस्ट ने अपनी कप्तानी का मनवाया लोहा

IPL 2009 क्यों दक्षिण अफ्रीका हुआ शिफ्ट? एडम गिलक्रिस्ट ने अपनी कप्तानी का मनवाया लोहा

आईपीएल 2009 की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका ने की थी। साल 2009 में इंडियन जनरल इलेक्शन के साथ आईपीएल की तारीख टकरा रही थी, जिसके चलते बीसीसीआई को आईपीएल को भारत से बाहर शिफ्ट करना पड़ गया था।

IPL 2009 क्यों दक्षिण अफ्रीका हुआ शिफ्ट? एडम गिलक्रिस्ट ने अपनी कप्तानी का मनवाया लोहा
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 24 Mar 2023 11:12 AM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले सीजन को जिस तरह का रिस्पॉन्स मिला, उसकी कल्पना शायद ही किसी ने की होगी। एक साल के अंदर ही आईपीएल क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी टी20 लीग बन गई, भारत ही नहीं दुनिया के तमाम क्रिकेटिंग देशों में आईपीएल ने धूम मचा डाली थी। आईपीएल का दूसरा सीजन 18 अप्रैल से 24 मई 2009 के बीच खेला गया था। आईपीएल 2009 का आयोजन भारत नहीं बल्कि दक्षिण अफ्रीका में हुआ था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और डेक्कन चार्जर्स के बीच खिताबी मुकाबला खेला गया था।

क्यों द. अफ्रीका शिफ्ट किया गया था IPL 2009?

2009 में भारत में जनरल इलेक्शन होने थे, वहीं 3 मार्च 2009 को पाकिस्तान के लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर आतंकी हमला हो गया था। इन सबके बीच भारतीय सरकार ने आईपीएल 2009 में खिलाड़ियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया। जिसके बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इसे दक्षिण अफ्रीका शिफ्ट करने का फैसला लिया। 2008 के तर्ज पर आईपीएल 2009 का सीजन भी उसी फॉर्मेट में खेला गया था।

किन-किन मैदानों पर हुए मैच?

आईपीएल 2009 के मैच डरबन के किंग्समीड, सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क, जोहानिसबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम, केप टाउन के न्यूलैंड्स, पोर्ट एलिजाबेथ के सेंच जॉर्ज पार्क, ईस्ट लंदन के बफैलो पार्क, किंबर्ली के डि बीयर्स ओवल और ब्लोएंफोनटीन के आउटशुएरेंस ओवल मैदान पर खेले गए।

कुछ नए नियम भी रहे चर्चा में

आईपीएल 2008 में एक फ्रेंचाइजी टीम ज्यादा से ज्यादा आठ विदेशी खिलाड़ी को ले सकती थी, 2009 में इसे बढ़ाकर 10 विदेशी खिलाड़ी कर दिया गया। हालांकि प्लेइंग XI में ज्यादा से ज्यादा चार ही विदेशी खिलाड़ी शामिल करने का नियम बरकरार रखा गया। 2009 से ही आईपीएल में टाइमआउट का नियम शुरू हुआ था।

प्वॉइंट्स टेबल टॉपर कौन था

दिल्ली डेयरडेविल्स 20 प्वॉइंट्स के साथ पहले पायदान पर रहा था, इसके बाद चेन्नई सुपरकिंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और डेक्कन चार्जर्स का नंबर आया। किंग्स XI पंजाब पांचवें, राजस्थान रॉयल्स छठे, मुंबई इंडियंस सातवें जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स आठवें पायदान पर था। टॉप-2 टीमें फाइनल तक नहीं पहुंच पाईं। किसी तरह सेमीफाइनल में पहुंचने वाली डेक्कन चार्जर्स ने खिताब पर कब्जा जमाया था और फाइनल मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को धूल चटाई थी। लगातार दूसरे साल ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने आईपीएल खिताब जीता था। 2008 में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान शेन वॉर्न थे, वहीं 2009 में डेक्कन चार्जर्स के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट थे।

IPL 2009 में ऑरेंज कैप और पर्पल कैप विजेता

आईपीएल 2009 में सबसे ज्यादा रन चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेले मैथ्यू हेडेन के बल्ले से निकले थे। 572 रन बनाकर मैथ्यू हेडेन ने ऑरेंज कैप जीती थी, वहीं डेक्कन चार्जर्स की ओर से आरपी सिंह आईपीएल के दूसरे सीजन में सबसे ज्यादा विकेट निकाले थे। 23 विकेट के साथ आरपी सिंह ने पर्पल कैप अपने नाम की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें