फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL 2008: हरभजन सिंह-एस श्रीसंत थप्पड़ कांड, पाकिस्तानी क्रिकेटरों को मिला था मौका, जानें पहले सीजन की खास बातें

IPL 2008: हरभजन सिंह-एस श्रीसंत थप्पड़ कांड, पाकिस्तानी क्रिकेटरों को मिला था मौका, जानें पहले सीजन की खास बातें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का पहला सीजन 2008 में खेला गया था। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने जब यह टी20 लीग शुरू की थी, तब शायद ही किसी ने सोचा होगा, ये इतना ज्यादा सफल होगी।

IPL 2008: हरभजन सिंह-एस श्रीसंत थप्पड़ कांड, पाकिस्तानी क्रिकेटरों को मिला था मौका, जानें पहले सीजन की खास बातें
Namita Shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीFri, 24 Mar 2023 10:46 AM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का पहला सीजन हुआ था साल 2008 में। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने जब आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2007 जीता था, उसके बाद से इस फॉर्मेट की भारत में लोकप्रियता काफी बढ़ गई थी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने साल 2007 में आईपीएल इस्टैब्लिश किया था और पहला सीजन 18 अप्रैल से 1 जून के बीच खेला गया था। डबल राउंड रॉबिन लीग स्टेज के साथ पहला सीजन शुरू हुआ। जिसमें आठ फ्रेंचाइजी टीमें एक-एक मैच अपने होम ग्राउंड पर और एक-एक मैच विरोधी टीम के होम ग्राउंड पर खेलीं और फिर चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंची और दो टीमों के बीच खिताबी जंग हुई। 

इन PAK क्रिकेटरों ने खेला है आईपीएल

आईपीएल का यह इकलौता ऐसा सीजन था, जिसमें पाकिस्तानी खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिला था। शोएब अख्तर, उमर गुल, सलमान बट, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, मोहम्मद आसिफ, सोहैल तनवीर, कामरान अकमल, यूनिस खान, मिसबाह उल हक, शाहिद अफरीदी, अजहर महमूद आईपीएल का हिस्सा रह चुके हैं। 

ऑक्शन से जुड़े अपडेट

आईपीएल 2008 के टीम ओनरशिप के लिए ऑक्शन 24 जनवरी 2008 को हुआ था। मुंबई सबसे महंगी टीम थी, आईपीएल के पहले सीजन के लिए हर टीम के पास सैलरी कैप करीब 20 करोड़ रुपये था। सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ युवराज सिंह और वीरेंद्र सहवाग को आइकन प्लेयर्स की लिस्ट में डाला गया था। वहीं कुछ खिलाड़ियों को मार्की प्लेयर्स की लिस्ट में रखा गया था। खिलाड़ियों का ऑक्शन 20 फरवरी को हुआ था। महेंद्र सिंह धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी बने थे, उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने 1.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीदा था। एंड्रयू सायमंड्स सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने थे।

किन वेन्यू पर हुए थे मैच

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम, मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम, मोहाली के पीसीए स्टेडियम, कोलकाता के ईडन गार्डन्स, बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम, नवी मुंबई के डीवाय पाटिल स्टेडियम, हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम, दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम और जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम पर आईपीएल 2008 के मैच खेले गए थे।

ऐसा था प्वॉइंट्स टेबल

राजस्थान रॉयल्स 22 प्वॉइंट्स के साथ टॉप पर था, जबकि दूसरे नंबर पर किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) 20 प्वॉइंट्स के साथ था। चेन्नई सुपरकिंग्स 16 प्वॉइंट्स के साथ तीसरे जबकि दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) 15 प्वॉइंट्स के साथ चौथे पायदान पर रहा था। इसके बाद मुंबई इंडियंस पांचवें, कोलकाता नाइट राइडर्स छठे, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर सातवें और डेक्कन चार्जर्स आठवें नंबर पर थे।

ऑरेंज कैप और पर्पल कैप

आईपीएल 2008 में सबसे ज्यादा रन किंग्स इलेवन पंजाब के शॉन मार्श ने बनाए थे। मार्श ने 616 रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम की थी। वहीं सबसे ज्यादा विकेट राजस्थान रॉयल्स के सोहैल तनवीर ने झटके थे। तनवीर ने 22 विकेट लिए थे और पर्पल कैप अपने नाम की थी।

आईपीएल 2008 की दो बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी

पहले सीजन में चीयरलीडर्स और पार्टियों को लेकर कुछ फ्रेंचाइजी टीमों और कुछ क्रिकेटरों की जमकर आलोचना हुई थी। इसमें विदेशी चीयरलीडर्स को भी शामिल किया गया था। लंदन की दो चीयरलीडर्स को मोहाली स्टेडियम में घुसने से रोका गया था, उनके त्वचा के रंग के लिए। इसको लेकर भी काफी विवाद हुआ था।

वहीं एक जो सबसे बड़ा विवाद था वह था हरभजन सिंह का एस श्रीसंत को थप्पड़ जड़ना। 25 अप्रैल को किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियंस को मोहाली में हराया था। मुंबई इंडियंस के स्टैंडइन कप्तान भज्जी ने किंग्स इलेवन पंजाब के श्रीसंत को थप्पड़ जड़ दिया था। टीवी कैमरे पर श्रीसंत रोते हुए नजर आए थे, जिसकी तस्वीरें और वीडियो खूब शेयर हुए थे। भज्जी को बैन भी झेलना पड़ा था।

फाइनल मैच का रोमांच

शेन वॉर्न की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई पर भारी पड़ी थी और राजस्थान रॉयल्स ने आखिरी गेंद तक खिंचे खिताबी मुकाबले में तीन विकेट से जीत दर्ज की थी। सीएसके ने पांच विकेट पर 163 रन बनाए थे, जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने सात विकेट पर 164 रन बनाकर खिताब अपने नाम कर लिया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें