फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL10: प्लेऑफ को लेकर पांच बातें जानना बेहद जरूरी, प्लेऑफ में अगर मैच हुए टाई या रद्द, तो ऐसे होगा फैसला

IPL10: प्लेऑफ को लेकर पांच बातें जानना बेहद जरूरी, प्लेऑफ में अगर मैच हुए टाई या रद्द, तो ऐसे होगा फैसला

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें सीजन में चार टीमें प्लेऑफ में पहुंच चुकी हैं। प्वॉइंट टेबल के हिसाब से मुंबई इंडियंस टॉप पर है।

Namita.shuklaलाइव हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्लीMon, 15 May 2017 09:20 AM

प्लेऑफ की जंग होगी कुछ ऐसी

प्लेऑफ की जंग होगी कुछ ऐसी1 / 2

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें सीजन में चार टीमें प्लेऑफ में पहुंच चुकी हैं। प्वॉइंट टेबल के हिसाब से मुंबई इंडियंस टॉप पर है, जबकि राइजिंग पुणे सुपरजायंट, सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर हैं। इनमें से दो टीमों को फाइनल में पहुंचने के लिए दो मौके मिलेंगे, जबकि बाकी दो टीमों को एक ही मौका।

रविवार को पुणे ने जिस अंदाज में किंग्स इलेवन पंजाब को हराया, उससे टीम दूसरे नंबर पर पहुंच गई। पुणे 18 अंक के साथ मुंबई इंडियंस (20) के बाद दूसरे नंबर पर है। डिफेंडिंग चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद 17 प्वॉइंट्स के साथ तीसरे और 16 प्वॉइंट्स के साथ केकेआर चौथे नंबर पर है। आगे की स्लाइड में पढ़ें कैसी होगी प्लेऑफ की जंग, प्लेऑफ के बारे में पांच बातें जानना आपके लिए बेहद जरूरी है...

IPL10: विराट ने मैच के बाद किया कुछ ऐसा कि हर कोई रह गया हैरान, खुद बोले...

KKR के लिए ये क्या कह गए शाहरुख खान, हार से निराश हूं लेकिन...

प्लेऑफ को लेकर ये पांच बातें जानना बेहद जरूरी

प्लेऑफ को लेकर ये पांच बातें जानना बेहद जरूरी2 / 2

1- मंगलवार को आईपीएल-10 का पहला क्वॉलिफायर मैच खेला जाएगा। इस मैच में विजेता टीम डायरेक्ट फाइनल में पहुंचेगी। मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट के बीच ये मैच खेला जाना है। इस मैच में हारने वाली टीम को दूसरे क्वॉलिफायर में भी खेलने का मौका मिलेगा। ये मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाना है।

2- बुधवार को इसके बाद एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा। ये मैच केकेआर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच होगा। इस मैच में हारने वाली टीम आईपीएल-10 से बाहर हो जाएगी। इसके बाद जीतने वाली टीम को फाइनल के लिए एक मैच और खेलना होगा। ये मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाना है।

3- 19 मई यानी कि शुक्रवार को बेंगलुरु में ही दूसरा क्वालिफायर मैच खेला जाएगा। इस मैच में क्वॉलिफायर-1 की हारी हुई टीम का मुकाबला एलिमिनेटर मैच जीतने वाली टीम से होगा। इस मैच को जीतने वाली टीम पहला क्वॉलिफायर जीतने वाली टीम से फाइनल में भिड़गी और हारने वाली टीम आईपील-10 में तीसरे नंबर पर रहेगी।

4- अगर कोई प्लेऑफ मैच टाई होता है, तो मैच का फैसला सुपरओवर से होगा। इसके आधार पर जीतने वाली टीम ही आगे बढ़ेगी। सुपरओवर में भी अगर मैच टाई होता है तो प्वॉइंट टेबल में ऊपर रही टीम को विजेता घोषित किया जाएगा।

5- अगर किसी भी कंडीशन में सुपरओवर नहीं हो पाता है, या किसी वजह से मैच नहीं खेला जाता है तो भी फैसला उस सीजन की प्वॉइंट टेबल के हिसाब से ही होगा। प्वॉइंट टेबल में ऊपर रहने वाली टीम को ही विजेता घोषित किया जाएगा।