फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटइंजमाम उल हक बोले, अगर एक घंटा और मिल जाता तो 400 रन बना सकता था

इंजमाम उल हक बोले, अगर एक घंटा और मिल जाता तो 400 रन बना सकता था

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और विस्फोटक इंजमाम उल हक के नाम क्रिकेट के बहुत से रिकॉर्ड दर्ज हैं। इनमें से एक रिकॉर्ड है- टेस्ट क्रिकेट में दूसरा सबसे अधिक निजी स्कोर। लाहौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2002...

इंजमाम उल हक बोले, अगर एक घंटा और मिल जाता तो 400 रन बना सकता था
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 06 May 2020 01:25 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और विस्फोटक इंजमाम उल हक के नाम क्रिकेट के बहुत से रिकॉर्ड दर्ज हैं। इनमें से एक रिकॉर्ड है- टेस्ट क्रिकेट में दूसरा सबसे अधिक निजी स्कोर। लाहौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2002 में उन्होंने 329 रनों की शानदार पारी खेली थी। उस मैच की यादों के बारे में इजमाम ने कहा कि उन्होंने तिहरा शतक बनाया था, लेकिन मेरे पास मौका था कि मैं 400 रन पूरे कर सकूं। 

अपनी इस मैराथन पारी के बारे में इंजमाम उल हक ने कहा, ''यह उनके करियर की सबसे बड़ी पारी थी। उस दिन लाहौर में गर्मी बहुत ज्यादा थी।'' इमरान नजीर ने इस भी इस मैच में शतक लगाया था। हक ने बड़ी तेजी से तिहरा शतक बनाया था।

ऋषभ पंत को धोनी के रिप्लेसमेंट पर तैयार किया जा रहा था और अब वह पानी पिला रहा है: आशीष नेहरा

इंजमाम ने कहा, ''329 रनों की वह पारी यादगार थी, वह मेरे करियर की सबसे बड़ी पारी थी। नजीर ने भी इस मैच में शतक बनाया था। उस समय हम टॉप पर थे। जब मैं बल्लेबाजी कर रहा था तो न्यूजीलैंड के खिलाड़ी थके हुए थे। जब मैंने 300 रन पूरे किए तब मेरी बॉडी लेंग्वेज बता रही थी कि मैं जितने चाहूं रन बना सकता हूं।''

विराट-धोनी और टीम इंडिया के सिलेक्टर्स ने युवराज को दिया धोखा, पिता योगराज सिंह ने लगाए आरोप

इंजमाम उल हक उस पारी में आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज थे। उनके पास वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का अवसर था। 50 साल के इंजमाम ने कहा कि रन आसानी से बन रहे थे। यदि मैंने कुछ देर और बल्लेबाजी की होती तो मैं 400 रन भी पूरे कर सकता था। मेरे पास 400 रन बनाने का अच्छा मौका था। उन्होंने कहा कि अगर मुझे एक घंटा और मिल जाता तो मैं 400 रन के आंकड़े को छू लेता।

इस मैच में पाकिस्तान की पूरी टीम 643 रन पर आउट हुई थी। इंजमाम 329 रन बनाकर पवेलियन लौटे थे। इंजमाम ने 436 गेंदों पर 38 चौके और 9 छक्कों के साथ यह रन बनाए थे। दो साल बाद ब्रायन लारा ने एंटिगुआ में इंग्लैंड के खिलाफ 400 रन बनाए थे। ऐसा करने वाले वह दुनिया के पहले और इकलौते बल्लेबाज बने हुए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें