फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटएशिया कप 2018: चोटों से परेशान भारत के सामने होगी बांग्लादेश की चुनौती

एशिया कप 2018: चोटों से परेशान भारत के सामने होगी बांग्लादेश की चुनौती

एशिया कप-2018 के अपने दोनों ग्रुप मैच जीतकर अगले दौर में पहुंची भारतीय टीम के सामने बांग्लादेश के रूप में अब एक ऐसी टीम है जो किसी भी समय किसी भी टीम को मात देने का माद्दा रखती है। दोनों टीमें...

एशिया कप 2018: चोटों से परेशान भारत के सामने होगी बांग्लादेश की चुनौती
आईएएनएस। ,दुबई। Fri, 21 Sep 2018 07:20 AM
ऐप पर पढ़ें

एशिया कप-2018 के अपने दोनों ग्रुप मैच जीतकर अगले दौर में पहुंची भारतीय टीम के सामने बांग्लादेश के रूप में अब एक ऐसी टीम है जो किसी भी समय किसी भी टीम को मात देने का माद्दा रखती है। दोनों टीमें शुक्रवार को दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में सुपर-4 के मुकाबले में आमने-सामने होंगी। भारत ने अपने पहले मैच में हांगकांग को मात दी थी तो वहीं अगले मैच में पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया था। बांग्लादेश ने इस टूनार्मेंट के अपने पहले मैच में श्रीलंका को मात दी थी। वह शानदार फॉर्म में है और यहां की परिस्थतियों में यह टीम बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। वहीं, भारत को पहले मैच में जीत हासिल करने में संघर्ष करना पड़ा था, लेकिन दूसरे मैच में उसने पाकिस्तान को एकतरफा शिकस्त दी। भारत को इस मैच से पहले चोटिल खिलाड़ियों से परेशानी हुई है। 

रवींद्र जडेजा लंबे समय बाद कर सकते हैं वनडे टीम में वापसी
पाकिस्तान के मैच से दौरान हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को चोट लग गई थी और इसी कारण वह टूनार्मेंट से बाहर हो गए हैं। उनके अलावा शार्दुल ठाकुर और अक्षर पटेल को भी चोटों के कारण बीच में स्वदेश लौटना पड़ा है। इन तीनों के स्थान पर दीपक चाहर, रवींद्र जडेजा और सिद्धार्थ कौल को टीम में शामिल किया गया है। यह तीनों आज रात दुबई के लिए रवाना हो रहे हैं। टीम प्रबंधन हार्दिक के विकल्प के तौर पर किसे टीम में शामिल करता है यह मैच के दिन ही पता चलेगा। दीपक, पांड्या के स्थान पर अंतिम-11 में जगह बना सकते हैं। टीम में और कोई बदलाव की संभावनाएं नहीं है। रोहित शमार् और शिखर धवन की सालमी जोड़ी ने पाकिस्तान के मैच में टीम को सधी हुई शुरुआत दी थी। वहीं अंबाती रायडू ने तीसरे नंबर पर अच्छी बल्लेबाजी की थी। दिनेश कार्तिक भी 31 रनों का योगदान देने में सफल रहे थे।

जानिए फखर जमान और दिनेश कार्तिक से क्यों निराश हैं सुनील गावस्कर?

भारत की बल्लेबाजी में है गहराई, बांग्लादेश के पास है अच्छा स्पिन आक्रमण 
इन चारों के अलावा हालांकि कोई किसी बल्लेबाज को मौका नहीं मिला था, लेकिन भारत के पास केदार जाधव और महेंद्र सिंह धौनी जैसे बल्लेबाज हैं। यह दोनों अंत में बड़े शॉट्स खेलने का दम रखते हैं। भारत के लिए बांग्लादेशी गेंदबाजों खासकर स्पिन का सामना करना आसान नहीं होगा। मेहदी हसन और शाकिब अल हसन के रूप में उसके पास दो ऐसे गेंदबाज हैं जो भारतीय खेमे को परेशानी में डाल सकते हैं। इन दोनों के अलावा तेज गेंदबाज और कप्तान मशरफे मुर्तजा तथा मुस्ताफिजुर रहमान शुरुआती ओवरों में भारत के लिए मुश्किले खड़ी कर सकते हैं। वहीं बांग्लादेश की बल्लेबाजी की मजबूत कड़ी तमीम इकबाल पहले मैच में ही चोट के कारण टूनार्मेंट से बाहर हो गए हैं। उनका न होना भारत के लिए बड़ी राहत है। तमीम उन बल्लेबाजों में से हैं जो हमेशा भारत के खिलाफ रन करते हैं। उनके न रहने से बल्लेबाजी का भार विकेटकीपर मुश्फीकुर रहीम पर आ जाएगा जिन्होंने पहले मैच में श्रीलंका के खिलाफ 144 रनों की शतकीय पारी खेली थी। 

लिटन दास और शाकिब पर होगी बांग्लादेश के शीर्ष क्रम की जिम्मेदारी
वहीं लिटन दास और शाकिब पर भी ऊपरी क्रम की जिम्मेदारी होगी। मध्यक्रम का भार महामुदुल्लाह के कंधों पर होगा जबकि कप्तान मुर्तजा निचले क्रम पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इन सभी बल्लेबाजों के लिए भारत के भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह का सामना करना आसान नहीं होगा। यह दोनों सीमित ओवरों में मौजूदा दौर में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में गिने जाते हैं। सटीक लाइन लैंथ और डेथ ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी करने की क्षमता बांग्लादेश को मुसीबत में डाल सकती है। शुरुआती ओवरों में अगर बांग्लादेश के बल्लेबाज इन दोनों के बच गए तो युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी से पारा पाना भी बांग्लादेश के लिए आसान नहीं होगा। पार्ट टाइम गेंदबाज केदार जाधव का अगर रोहित इस्तेमाल करते हैं तो वह भी दुबई की धीमी पिचों पर कमाल दिखा सकते हैं जो वह पाकिस्तान के खिलाफ तीन विकेट लेकर कर चुके हैं।

विराट कोहली और मीराबाई चानू 25 सितंबर को हासिल करेंगे खेल रत्न पुरस्कार 

टीमें : 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, दीपक चहर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, सिद्धार्थ कौल और खलील अहमद। 

बांग्लादेश :  मशरफे मुर्तजा (कप्तान), लिटन दास, शाकिब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम, महमुदुल्लाह, मोहम्मद मिथुन, मोसादिक हुसैन, मेहदी हसन, रूबैल हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, अबु हैदर, आरिफ हक, मोमिनुल हक, नजमुल हुसैन शंटो, नजमुल इस्माल।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें