फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDW vs SAW Final : त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में भारतीय टीम को मिली हार, दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट से धोया

INDW vs SAW Final : त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में भारतीय टीम को मिली हार, दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट से धोया

दक्षिण अफ्रीका महिला टीम ने महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में भारत को पांच विकेट से हरा दिया है। भारत द्वारा मिले 110 रनों के लक्ष्य को अफ्रीका ने 5 विकेट शेष रहते हासिल किया।

INDW vs SAW Final  : त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में भारतीय टीम को मिली हार, दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट से धोया
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 02 Feb 2023 09:36 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

India women vs South africa women :  दक्षिण अफ्रीका ने भारत को त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में 5 विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका की टीम ने टी20 महिला त्रिकोणीय सीरीज भी अपने नाम कर ली है। भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में चार विकेट खोकर 109 रन ही बना सकी थी। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने चोले ट्रायोन के 32 गेंद की पारी की बदौलत 18 ओवर में पांच विकेट पर 113 रन बनाकर जीत दर्ज की। चोले ट्रायोन ने अपनी पारी के दौरान छह चौके और दो छक्के जड़े, जिसमें विजयी छक्का भी शामिल है। भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि अच्छी शुरूआत की 15 रन के स्कोर पर दक्षिण अफ्रीका की दो खिलाड़ियों को आउट कर दिया था। लेकिन चोले ट्रायोन और नादिन डि क्लार्क (नाबाद 17 रन) के बीच छठे विकेट के लिये 47 रन की अटूट साझेदारी ने उन्हें 12 गेंद रहते ट्रॉफी दिला दी। स्नेह राणा ने अपने चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट झटके जबकि दीप्ति शर्मा, रेणुका सिंह और राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक एक विकेट हासिल किया। 

इससे पहले भारतीय महिला टीम को महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में धीमी पिच पर बल्लेबाजी करने में काफी मुश्किल हुई, जिससे वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार विकेट गंवाकर महज 109 रन ही बना सकी। हरलीन देओल काफी धीमा खेलीं जिन्होंने 56 गेंद में 46 रन बनाये। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही। उसने सबसे पहले स्टाइलिश बल्लेबाज स्मृति मंधाना का विकेट गंवाया जो खाता भी नहीं खोल सकीं।

कप्तान हरमनप्रीत कौर (21 रन) कुछ देर बल्लेबाजी करने के बाद लय में आती दिख रही थीं लेकिन वह भी 'डग-आउट' में पहुंच गईं। हरलीन ने काफी 'डॉट' गेंद खेलीं जिससे दीप्ति शर्मा (14 गेंद में नाबाद 16 रन) दबाव बढ़ गया था और वह भी ज्यादा शॉट नहीं लगा सकीं। इससे कहीं ज्यादा भारत ने तेज गेंदबाजों पर हावी होने के लिये कोई कोशिश नहीं दिखायी और हरलीन बस क्रीज पर डटे रहने के लिए खेलती रहीं और उन्होंने अंतिम ओवर में अपना विकेट गंवाया। 

दक्षिण अफ्रीका के लिए बाएं हाथ की स्पिनर नानकुलुलेको मलाबा ने चार ओवर में 16 रन देकर दो विकेट चटकाये और पावरप्ले में शानदार प्रदर्शन किया। मंधाना सात गेंद खेलने के बाद भी अपना खाता नहीं खोल सकीं और मलाबा की गेंद पर बोल्ड हुईं। एक अन्य सलामी बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स (18 गेंद में 11 रन) और हरलीन को मलाबा और अनुभवी तेज गेंदबाज शबनीम इस्माइल (तीन ओवर में नौ रन देकर कोई विकेट नहीं) को खेलने में काफी दिक्कत हुई।  

आर्मी के लेफ्टिनेंट कर्नल एमएस धोनी क्यों आए पुलिस की वर्दी में नजर, हाथ में पिस्तौल लिए तस्वीर हुई वायरल

दक्षिण अफ्रीका की इन दोनों गेंदबाजों ने मिलकर 25 डॉट गेंद डाली जिससे भारत पावरप्ले के छह ओवरों में केवल 19 रन ही जोड़ सका। मलाबा के अलावा अयाबोंगा खाका और सुने लुस ने एक एक विकेट लिया। भारतीय टीम ने कुल 57 'डॉट' खेलीं जो 9.3 ओवर हैं जिसमें से ज्यादातर हरलीन ने खेलीं। टीम ने पारी के दौरान सिर्फ नौ चौके लगाये। 

त्रिकोणीय सीरीज में भारत का सफर

भारत ने त्रिकोणीय श्रृंखला के शुरूआती मैच में दक्षिण अफ्रीका को मात दी, लेकिन फिर लीग चरण में दोनों टीमों के बीच मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया। भारत ने वेस्टइंडीज को दो बार हराकर फाइनल में जगह बनाई। फाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट से हराया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें