फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटINDW vs SAW: स्मृति मंधाना के तूफान में उड़ी साउथ अफ्रीका टीम, भारत ने वनडे सीरीज में किया सूपड़ा साफ

INDW vs SAW: स्मृति मंधाना के तूफान में उड़ी साउथ अफ्रीका टीम, भारत ने वनडे सीरीज में किया सूपड़ा साफ

India Women vs South Africa Women 3rd ODI: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका का वनडे सीरीज में सूपड़ा साफ कर दिया है। भारत ने तीसरे वनडे में 6 विकेट से जीत हासिल की। मंधाना का बल्ला फिर बोला।

INDW vs SAW: स्मृति मंधाना के तूफान में उड़ी साउथ अफ्रीका टीम, भारत ने वनडे सीरीज में किया सूपड़ा साफ
Md.akram लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 23 Jun 2024 09:07 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका का तीन मैचों की वनडे सीरीज में सूपड़ा साफ कर दिया है। भारत ने रविवार को तीसरे वनडे में 6 विकेट से जीत दर्ज की। साउथ अफ्रीका ने बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। साउथ अफ्रीका ने 216 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में भारत ने 40.4 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर आसानी से टारगेट चेज कर लिया। स्टार सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना का बल्ला एक बार फिर बोला। वह लगातार तीसरा शतक जड़ने से महज 10 रन से चूक गईं। उन्होंने 83 गेंदों में 11 चौकों की मदद से 90 रन की पारी खेली। उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड से नवाजा गया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने अच्छी शुरुआत की। मंधाना और शेफाली वर्मा (25) ने 61 रन की पार्टनरशिप की। शेफाली को 12वें ओवर में सेखुखुने ने पवेलियन भेजा। मंधाना ने प्रिया पुनिया (28) के संग 62 रन जोड़े। वह 23वें ओवर में अयाबोंगा खाका का शिकार बनीं। मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर के बीच तीसरे विकेट के लिए 48 रन की पार्टनरशिप हुई। मंधाना को 31वें ओवर में नॉनकुलुलेको म्लाबा ने आउट किया। हरमनप्रीत फिफ्टी से चूक गईं। उन्होंने 48 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 42 रन बनाए। जेमिमा रोड्रिग्स 19 और ऋचा घोष 6 रन बनाकर नाबाद रहीं। ऋचा ने सिक्स लगाकर भारत को जीत की दहलीज पार कराई।

इससे पहले, कप्तान लॉरा वोलवार्ट की आक्रामक अर्धशतकीय पारी की बदौलत साउथ अफ्रीका ने अंतिम महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट पर 215 रन जुटाए। वोलवार्ट ने 57 गेंद की पारी में सात चौकों की मदद से 61 रन बनाए। उन्होंने तैजमिन ब्रिट्स (38) के साथ पहले विकेट के लिए 119 गेंद में 102 रन की साझेदारी कर बड़े स्कोर की नींव रखी लेकिन टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती रही। ब्रिट्स ने 66 गेंद की पारी में दो चौके और एक छक्का जड़ा। पिच से गेंद को असामान्य उछाल मिल रही थी लेकिन वोलवार्ट और ब्रिट्स को भारतीय गेंदबाजों के सामने कोई परेशानी नहीं हुई।

वोलवार्ट जहां तेजी से स्कोर को आगे बढ़ा रही थीं तो वहीं ब्रिट्स संभल कर खेल रही थीं। उन्होंने हालांकि राधा यादव के खिलाफ दक्षिण अफ्रीकी पारी का इकलौता छक्का जड़ा। साउथ अफ्रीका ने 18वें ओवर में रनों का सैकड़ा पार किया। अरुंधति रेड्डी ने 20वें ओवर में अपनी गेंद पर शानदार कैच लपक कर वोलवॉर्ट की बेहतरीन पारी को खत्म किया। ब्रिट्स 21वें ओवर में रन आउट हुईं। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने दबदबा बनाना शुरू कर दिया और साउथ अफ्रीका ने 120 रन तक चार विकेट खो दिए। एनेके बॉश (5),  मारिजैन कप्प (7) और सुने लुस (13) का बल्ला नहीं चला। भारत के लिए अरुंधति और दीप्ति शर्मा दो-दो जबकि श्रेयंका पाटिल और पूजा वस्त्रकार ने एक-एक शिकार किया।