DA Image
23 फरवरी, 2020|6:56|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IndvsEng 5th Test: ओवल ग्राउंड पर इंग्लैंड की यह 'कमजोरी', भारत को मिल सकता है फायदा!

ओवल मैदान की बात करें को ऐसी उम्मीद है कि यह पिछले मैदानों के मुकाबले कम घातक होगा। ओवल ग्राउंड अकसर बल्लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों के लिए बराबर रहा है।

India win trent bride test by 203 runs (photo - reuters)

शुक्रवार 7 सितंबर से ओवल के मैदान में शुरू होने वाला पांचवां टेस्ट भारत के लिहाज से अपनी साख बचाने की आखिरी उम्मीद है। विराट कोहली की टीम ओवल टेस्ट में जीत दर्ज कर अपने फैंस को यह संदेश जरूर देना चाहेगी कि मुश्किल दौरे पर टीम ने पूरी कोशिश की। अब सवाल ये उठता है कि आखिर ओवल का मैदान कितना आसान या मुश्किल होने वाला है। तो चलिए मैच से पहले जानते हैं कि पांचवें टेस्ट में कैसा रहेगा ओवल का मिजाज।

संघर्ष से भरपूर इस टेस्ट सीरीज का पांचवां मैच भारत के लिए तो जरूरी है ही लेकिन इंग्लैंड के लिए उतना ही खास है। इंग्लैंड के दिग्गज एलिस्टेयर कुक इस मैच के बाद संन्यास लेंगे, इसलिए इंग्लैंड टीम उन्हें जीत के साथ विदाई देना चाहेगी। ओवल मैदान की बात करें को ऐसी उम्मीद है कि यह पिछले मैदानों के मुकाबले कम घातक होगा। ओवल ग्राउंड अकसर बल्लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों के लिए बराबर रहा है। हालांकि यहां कुछ बादल छाए रहने के आसार हैं जो तेज गेंदबाजी में मदद कर सकते हैं।

IndvsEng: पूर्व भारतीय कोच बोले- सबसे अच्छी बैटिंग तो कोहली ने अब तक दिखाई ही नहीं है

पहले बल्लेबाजी है फायदेमंद
ओवल मैदान में पहले बल्लेबाजी का करना फायदेमंद रहा है। ऐसी उम्मीद है कि जो भी टीम टॉस जीतेगी वो यहां पहले बैटिंग करके ज्यादा से ज्यादा रन स्कोर करने की कोशिश करेगी। इंग्लैंड ने पिछने तीन मैचों में इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी ही चुनी है। वहीं भारतीय टीम भा चाहेगी कि पहले बल्लेबाजी की जाए ताकि चौथी पारी के दबाव में आने से बचा जा सके।

इंग्लैंड के सबसे अच्छे टेस्ट बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक ने बताई संन्यास लेने की वजह

स्पिनरों के लिए मदद
बल्लेबाजी में फायदे के साथ-साथ ओवल के मैदान पर स्पिनरों को भी मदद मिल सकती है। हालांकि ऐसी नहीं है कि यह पहले दिन से ही स्पिन करेगा, लेकिन दो दिन बाद स्पिनरों के लिए मौके बन सकते हैं। पिछले साल मोइन अली ने इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4 विकेट लिए थे। वहीं 2016 में पाकिस्तान के यासिर शाह ने पांच विकेट चटकाए थे। इसको ध्यान में रखते हुए हो सकता है भारतीय टीम दो स्पिनरों के साथ उतरने पर विचार करे।

गांगुली का दावा, रवि शास्त्री की वजह से बैटिंग कंसल्टेंट नहीं बन पाए थे द्रविड़!

इंग्लैंड का ताजा रिकॉर्ड खराब 
भारतीय टीम के लिए एक अच्छी खबर यह है कि हाल ही में इंग्लैंड का रिकॉर्ड ओवल में अच्छा नहीं रहा है। उसने पिछले तीन मैचों में से दो मैच हारे हैं जबकि एक मैच उसने ओवल में जीता है। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस ग्राउंड पर इंग्लैंड को हार मिली थी। वहीं दक्षिण अफ्रीका को उसने मात दी थी। हालांकि भारत के लिए सबसे जरूरी है कि सभी खिलाड़ी बिना दबाव के और अपना 100 फीसदी खेल दिखाते हुए इस दौरे पर दूसरी जीत हासिल करके जाएं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:IndvsEng 5th Test- oval pitch report suggest batting first is benefit and spinners can get help