DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IndvsEng 5th test: इस मामले में महान द्रविड़ से आगे निकले के एल राहुल

IndvsEng 5th test: इस मामले में महान द्रविड़ से आगे निकले के एल राहुल (REUTERS)

ओवल टेस्ट के चौथे दिन जो रूट और एलिस्टेयर कुक के शानदार शतकों ने भारत की कमर तोड़ दी और टीम इंडिया के लिए मैच बचाना बेहद मुश्किल हो गया है। हालांकि इसी बीच के एल राहुल ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। राहुल भारत की तरफ से किसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले फील्डर बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 14 कैच लिये हैं जो नया भारतीय रिकॉर्ड है। 

ये भ्री पढ़ें: भारत से मैच छीनने वाले कुक को टीम इंडिया ने ऐसे दी मैदान पर विदाई

राहुल ने पांचवें टेस्ट मैच की दूसरी पारी में बेन स्टोक्स का कैच लेकर यह रिकॉर्ड बनाया। के एल राहुल ने महान भारतीय बल्लेबाज और शानदार फील्डर राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ा। द्रविड़ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2004-05 में चार मैचों में 13 कैच लिये थे। किसी फील्डर का एक सीरीज में सर्वाधिक कैच लेने का विश्व रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के जैक ग्रेगरी के नाम पर है जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1920-21 में एशेज सीरीज (पांच मैच) में 15 कैच लिये थे। 

राहुल अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ग्रेग चैपल के साथ संयुक्त दूसरे स्थान पर हैं। चैपल ने इंग्लैंड के खिलाफ ही 1974-75 में छह मैचों में 14 कैच लपके थे। वहीं दूसरी ओर अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे एलिस्टेयर कुक के पास नया रिकॉर्ड बनाने का मौका है। वह भारत की दूसरी पारी में तीन कैच लेकर ग्रेगरी का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। कुक ने अब तक मौजूदा सीरीज में 13 कैच लिये हैं।

गौरतलब है कि इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 423 रनों पर पारी घोषित की। इसी के साथ भारत के सामने 464 रनों का बड़ा लक्ष्य है। लेकिन इसका पीछा करते हुए भारतीय बल्लेबाज शुरुआत में ही लड़खड़ा गए और 2 रन पर 3 विकेट गंवाए। पुजारा और कोहली दोनों शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौटे। भारत को अब 405 रनों की जरूरत है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:IndvsEng 5th test kl rahul surpass rahul dravid s record of most catches in a series for india