फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIndvsEng 5th test: भारत पर फिर 'काल' बने कुक, दोहराया 12 साल पहले का कारनामा

IndvsEng 5th test: भारत पर फिर 'काल' बने कुक, दोहराया 12 साल पहले का कारनामा

ओवल में जारी पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड भारत पर पूरी तरह से हावी हो गया है। इसमें सबसे बड़ा योगदान है अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे एलिस्टेयर कुक का है, जिन्होंने दूसरी पारी में शानदार शतक ठोक...

IndvsEng 5th test: भारत पर फिर 'काल' बने कुक, दोहराया 12 साल पहले का कारनामा
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 10 Sep 2018 06:55 PM
ऐप पर पढ़ें

ओवल में जारी पांचवें टेस्ट मैच में इंग्लैंड भारत पर पूरी तरह से हावी हो गया है। इसमें सबसे बड़ा योगदान है अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे एलिस्टेयर कुक का है, जिन्होंने दूसरी पारी में शानदार शतक ठोक दिया। यह पहला मैका नहीं है जब कुक की दमदार बल्लेबाजी भारत पर भारी पड़ी हो। 12 साल पहले भी कुक ऐसे ही काल बनकर भारतीय गेंदबाजों पर भारी पड़े थे।

पहले टेस्ट में भी भारत को धोया
कुक ने 12 साल पहले यानि 2006 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी और वो भी भारत के खिलाफ। 2006 में इंग्लैंड, भारत के दौरे पर गया था जहां नागपुर में शुरू हुए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में 21 साल के एलेस्टेयर कुक ने डेब्यू किया था। इस मैच में ही कुक ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक मारा था। इंग्लैंड की दूसरी इनिंग के दौरान कुक ने 104 रनों की नॉटआउट पारी खेली थी और पहली पारी में 60 रन बनाए थे। हालांकि यह मैच ड्रॉ रहा था। 

कुक ने जड़ा शतक, पहले व आखिरी टेस्ट में सेंचुरी लगाने वाले 5वें बल्लेबाज बने

India vs england: मैच से पहले नर्वस थे विहारी, 'गुरू' द्रविड़ से बात कर मिली राहत

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक
अब 2018 में अब कुक भारत के खिलाफ ही अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे हैं। कुक ने इस मैच की पहली पारी में 71 रन मारे थे और दूसरी पारी में अपने करियर का 33वां शतक जड़ा है। इसी के साथ अपने पहले और आखिरी टेस्ट में कुक भारतीय टीम के लिए काल साबित हुए हैं। आपको बता दें कि इंग्लैंड की ओर से भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक मारने का रिकॉर्ड भी कुक ने बना लिया है। उनके नाम भारत के खिलाफ 7 शतक हो गए हैं। इससे पहले केविन पीटरसन ने 6 शतक मारे थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें