फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvSA: वनडे के बाद अब T20 की बारी, रैना पर रहेगी सबकी निगाहें

INDvSA: वनडे के बाद अब T20 की बारी, रैना पर रहेगी सबकी निगाहें

दक्षिण अफ्रीका को वनडे सीरीज में करारी शिकस्त देने के बाद उत्साह से भरी भारतीय टीम रविवार से शुरू होने वाली तीन टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में भी हार से आहत अपने प्रतिद्वंद्वी पर नकेल कसकर...

INDvSA: वनडे के बाद अब T20 की बारी, रैना पर रहेगी सबकी निगाहें
जोहानिसबर्ग, एजेंसीSat, 17 Feb 2018 07:21 PM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण अफ्रीका को वनडे सीरीज में करारी शिकस्त देने के बाद उत्साह से भरी भारतीय टीम रविवार से शुरू होने वाली तीन टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में भी हार से आहत अपने प्रतिद्वंद्वी पर नकेल कसकर अपना विजय अभियान जारी रखने के लिये उतरेगी। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने वनडे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर इतिहास रचा और अब वह अपनी इस लय को क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भी बरकरार रखने के लिए प्रतिबद्ध होगी। इस सीरीज में सुरेश रैना पर सभी की निगाह टिकी रहेगी जो 1 साल बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी कर रहे हैं। 
         
टेस्ट सीरीज में हार अब बीती बात लगती है तथा भारत टी 20 सीरीज में जीत के दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा। युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी फिर से दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की परीक्षा लेने के लिए तैयार है। भारत की दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर टी 20 में अच्छी यादें जुड़ी हैं। उसने अपना पहला टी20 मैच में 2006 में इसी देश में खेला था और इसके एक साल बाद उसने दक्षिण अफ्रीका में ही महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई में पहला टी20 विश्व कप जीता था।
         
भारत ने 2017 चैंपियन्स ट्रॉफी से लेकर अब तक दस टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिनमें से 7 में जीत दर्ज की जिससे साफ है कि इस प्रारूप में टीम अच्छी फार्म में चल रही है। 

इस टी20 सीरीज के लिए रैना, के एल राहुल और जयदेव उनादकट को भी टीम से जोड़ा गया है। इन तीनों ने कल सेंचुरियन में छठे वनडे से पहले नेट्स पर दो घंटे तक अभ्यास किया। वांडरर्स में भी आज वैकल्पिक अभ्यास सत्र का आयोजित किया गया। 
         
श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टी20 सीरीज में कोहली और भुवनेश्वर कुमार को विश्राम दिया गया था। उनकी अनुपस्थिति में श्रेयस अय्यर, मोहम्मद सिराज और वाशिंगटन सुंदर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का मौका मिला। इन तीनों में से केवल अय्यर ही वर्तमान टीम का हिस्सा हैं और यह देखना होगा कि उन्हें कल अंतिम एकादश में जगह मिलती है या नहीं। 
         
जहां तक बल्लेबाजी लाइनअप की बात है तो राहुल अंतिम एकादश में जगह बना पाएंगे इसको लेकर संदेह है। रोहित शर्मा को बाहर नहीं बिठाया जा सकता तथा शिखर धवन ने वनडे श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन किया। 
         
टीम इस प्रकार हैं ... 
         
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एमएस धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर
        
दक्षिण अफ्रीका: जेपी ड्यूमिनी (कप्तान), फरहान बेहार्डियन, जूनियर डाला, एबी डिविलियर्स, रीजा हेन्ड्रिक्स, क्रिस्टियन जोनेकर, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, डेन पीटरसन,  आरोन फांगिसो, एंडेल फेलुकवायो, तबरेज शम्सी, जॉन-जॉन स्मिट्स
         
मैच भारतीय समयानुसार शाम 6 बजे से शुरू होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें