फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvSA: अब भी भारत जीत सकता है सेंचुरियन टेस्ट, जानें क्या है वो समीकरण

INDvSA: अब भी भारत जीत सकता है सेंचुरियन टेस्ट, जानें क्या है वो समीकरण

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट के चार दिन का खेल खत्म हो चुका है और पांचवें दिन का खेल आज खेला जाना है। भारतीय समय के हिसाब से मैच दोपहर 2 बजे से शुरू...

Namitaलाइव हिन्दुस्तान टीम,सेंचुरियनWed, 17 Jan 2018 10:23 AM

जीत की उम्मीद बाकी

 जीत की उम्मीद बाकी1 / 3

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट के चार दिन का खेल खत्म हो चुका है और पांचवें दिन का खेल आज खेला जाना है। भारतीय समय के हिसाब से मैच दोपहर 2 बजे से शुरू होगा। टीम इंडिया 35 रनों पर तीन विकेट गंवा चुकी है, कप्तान विराट कोहली समेत दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके हैं और टीम को जीत तक पहुंचने के लिए 252 रनों की और जरूरत है।

मैच के पांचवें दिन जब दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने 90 ओवर तक टिक पाना या 252 रन और बना लेना बिल्कुल भी आसान नहीं होगा। तीसरे दिन बारिश के चलते मैच जल्दी रोकना पड़ा था, जिसके चलते चौथे और पांचवें दिन का खेल 98-98 ओवर का कर दिया गया। इसका मतलब टीम इंडिया को मैच बचाने के लिए आज 90 नहीं 98 ओवर तक टिकना होगा।

विराट के विकेट के साथ ही क्रिकेट फैन्स की जीत की उम्मीद को भी बड़ा झटका लगा था। लुंगी एनगिडी ने जिस तरह से अभी तक गेंदबाजी की है, ऐसे में भारत की जीत के बारे में सोचना भी मुश्किल लग रहा है। फिलहाल क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा और पार्थिव पटेल मौजूद हैं। पुजारा के बल्ले से 11 और पार्थिव के बल्ले से पांच रन निकल चुके हैं।

2nd TEST: ऐसा क्या हुआ कि सबको याद आ गए धौनी, गावस्कर ने यहां तक कहा कि...

INDvSA STUMPS: भारत ने 3 विकेट खोकर बनाए 35 रन, जीत से 252 रन दूर

अभी भी टीम इंडिया जीत की उम्मीद लगा सकती है, आगे की स्लाइड में जानें कैसे...

पुजारा फिर दोहराएंगे इतिहास!

पुजारा फिर दोहराएंगे इतिहास!2 / 3

टीम इंडिया की ओर से पुजारा फिलहाल क्रीज पर मौजूद हैं। पुजारा का बल्ला भले ही इस सीरीज में ना चला हो, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में उनके बल्ले से बड़ी पारी निकल चुकी है। दक्षिण अफ्रीका में पुजारा का बेस्ट स्कोर 153 रनों का है। 2013 में उन्होंने जोहांसबर्ग में ये कारनामा किया था और टीम इंडिया के लिए जीत की उम्मीद जगाई थी। हालांकि मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था। पार्थिव पटेल और रोहित शर्मा भले ही अभी तक नाकाम साबित हुए हैं, लेकिन दोनों के ऊपर करो या मरो का प्रेशर है, ऐसे में ये दोनों बल्लेबाज भी टीम को जीत दिलाने के लिए जी जान लगा देंगे।

आगे की स्लाइड में जानें कैसी होगी टीम इंडिया की रणनीति...

इन चार पर बड़ा दारोमदार

इन चार पर बड़ा दारोमदार3 / 3

टीम इंडिया शुरुआत में विकेट बचाकर खेलना चाहेगी और पहले दो सेशन में भले ही रन ज्यादा न बनें, लेकिन विकेट पर टिके रहना बहुत जरूरी होगा। पार्थिव और रोहित के अलावा हार्दिक पांड्या और आर अश्विन भी अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं। पांड्या अकेले दम पर क्या कर सकते हैं, ये उन्होंने पहले टेस्ट में दिखाया था, जबकि अश्विन ने भी इस सीरीज में बैट से कमाल किया है। मौजूदा सीरीज की बात करें तो विराट कोहली और हार्दिक पांड्या के बाद भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन अश्विन ने ही बनाए हैं। ऐसे में अश्विन पर भरोसा करना गलत नहीं होगा।

भारत को बस इस बात का ध्यान रखना होगा कि मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह में से कोई भी भुवनेश्वर कुमार जैसा अच्छा बल्लेबाज नहीं है, ऐसे में मैच बचाने या जिताने का सारा दारोमदार पुजारा, पार्थिव, पांड्या और अश्विन पर ही होगा। भारत के लिए एक अच्छी साझेदारी दक्षिण अफ्रीका को मुश्किल में डाल सकती है।