DA Image
17 फरवरी, 2020|4:08|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvSA 5thT20: हरमनप्रीत कौर के पास इतिहास रचने का मौका

हरमनप्रीत कौर

पांच मैचों की ट्वंटी-20 सीरीज में 2-1 की अपराजेय बढ़त हासिल कर चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम शनिवार को मेजबान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांचवें और आखिरी मैच को जीतकर स्वैग से सीरीज का समापन करना चाहेंगी। भारतीय टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज को पहले ही 2-1 से अपने नाम कर चुकी है और वह अब ट्वंटी-20 सीरीज में भी 2-1 से आगे है। सीरीज का चौथा मैच सेंचुरियन में बारिश के कारण रद्द कर दिया गया था। 

ICC T20 रैंकिंग के 'ताज' को लेकर कन्फ्यूजन, जानें PAK या AUS कौन है नंबर-1

भारत ने पहले दो मैच क्रमश: सात और नौ विकेट से जीते थे। लेकिन तीसरे मैच में उसे मेजबान टीम के हाथों पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। कप्तान हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम अगर शनिवार को मैच जीतकर सीरीज अपने नाम कर लेती है तो वह दक्षिण अफ्रीका दौरे में एक दौरे पर दो सीरीज जीतने वाली पहली भारतीय टीम बन जाएंगी। भारत ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में ट्वंटी-20 सीरीज जीती थी। 

चहल को 6 छक्के जड़ने वाले क्लासेन ने कहा-मुझे उसकी गेंदबाजी पसंद है
                
भारतीय टीम की सीनियर खिलाड़ी मिताली राज सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं और उन्होंने पहले दो मैचो में लगातार अर्धशतक बनाए थे। लेकिन तीसरे मैच में वह खाता भी नहीं खोल सकीं थी। इसके अलावा ओपनर स्मृति मंधाना ने तीन मैचों में क्रमश: 28, 57 और 37 रन बनाकर उपयोगी योगदान दिया है। गेंदबाजी में आफ स्पिनर अनुजा पाटिल पहले तीन मैचों में पांच विकेट झटक चुकी है और टीम को उनसे आखिरी मैच में भी ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी। इसके अलावा पूनम यादव और पूला वस्त्राकर ने भी अब तक चार-चार विकेट लिए हैं। स्पिन के अलावा तेज गेंदबाजों को दम दिखाना होगा।

टी-20 की कैप्टन हरमनप्रीत कौर बनेंगी पंजाब पुलिस में डीएसपी

वहीं दक्षिण अफ्रीकी महिलाएं भी पांचवें और आखिरी मैच को जीतकर सीरीज का समापन 2-2 की बराबरी से करना चाहेंगी। तीसरा मैच जीतने से मेजबान टीम का मनोबल बढ़ा है और वह इसी ऊंचे मनोबल के साथ आखिरी मैच में उतरेगी। तीसरे मैच में पांच विकेट लेने वाली शबनम इस्माइल के प्रदर्शन ने सीरीज में दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदों को बनाए रखा है। शबनम के अलावा एम डेनियल्स और क्लास ने अब तक तीन-तीन विकेट चटकाए हैं।

टीमें इस प्रकार हैं...

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), मिताली राज, वेदा कृष्णमूर्ति, जेमीमा रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, अनुजा पाटिल, तानिया भाटिया, नुज़हत परवीन पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे, पूजा वस्त्राकर, राधा यादव , रुमेली धर

दक्षिण अफ्रीका: डेन वैन नीरेकर (कप्तान), मैरिज़ेन कैप, त्रिशा चेट्टी, शबनीम इस्माइल, अयाबाँगा खाका, मासाबाटा क्लास, सुने ल्यूस, ओडिने कर्स्टन, मिग्नन डु प्रीज, लिज़ेल ली, चोले ट्रायन, नादिन डी क्लर्क, रेसीबे नटोज़ाखे, मोसेलेन डेनियल। मैच भारतीय समयानुसार शाम चार बजकर 30 मिनट से शुरू होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Indian womens cricket team eye rare double series win against South Africa