फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटमहिला क्रिकेट:स्कट की गेंदबाजी से भारत पर भारी पड़ा आॅस्ट्रेलिया

महिला क्रिकेट:स्कट की गेंदबाजी से भारत पर भारी पड़ा आॅस्ट्रेलिया

भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया महिलाओं के बीच चल रही ट्राई सीरीज का आज चौथा मैच ऑस्ट्रेलिया और भारतीय महिला क्रिकेट के बीच खेला जा...

Shilpaलाइव हिन्दुस्तान टीम ,मुंबईMon, 26 Mar 2018 03:26 PM

महिला क्रिकेट:स्कट की गेंदबाजी से भारत पर भारी पड़ा आॅस्ट्रेलिया

महिला क्रिकेट:स्कट की गेंदबाजी से भारत पर भारी पड़ा आॅस्ट्रेलिया1 / 3

प्लेयर ऑफ द मैच मेगन स्कट (3/31) की शानदार गेंदबाजी और बेथ मूनी (71), एलिसे विलानी (61) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर आस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने सोमवार को त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के चौथे मैच में भारत को 36 रनों से हरा दिया। इस मैच में मिली हार के साथ भारतीय महिला टीम सीरीज में फाइनल की दौड़ से बाहर हो गई है। ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाए थे, जिसे मेजबान टीम हासिल नहीं कर पाई और तय ओवरों में केवल 150 रन ही बना सकी। 

एलिसे हेले (9) और एश्ले गार्डनर (17)  के आउट होने के बाद मूनी और विलानी ने अपनी अर्धशतकीय पारियों के दम पर टीम को 143 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर विलानी पूनम यादन की गेंद पर जेमिमाह रोड्रिगेस के हाथों लपकी गईं। विलानी ने अपनी पारी में 42 गेंदों में 10 चौके लगाए। उनके पवेलियन लौटने के बाद मूनी भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाईं और 173 के स्कोर पर झूलन गोस्वामी की गेंद पर रोड्रिगेस को ही कैच थमा बैठीं। उन्होंने 46 गेंदों में आठ चौके लगाए। 

इन दोनों के आउट होने के बाद निर्धारित ओवरों तक आस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लानिंग (नाबाद 11) और रेचेल हेनेस (नाबाद 10) खास कमाल नहीं कर पाई और टीम की पारी 186 रनों पर समाप्त हो गई। इस पारी में भारत के लिए पूजा वास्त्राकार ने सबसे अधिक दो विकेट लिए, वहीं गोस्वामी, पूनम और राधा यादव ने एक-एक विकेट लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के लिए रोड्रिगेस ने सबसे अधिक 50 रन बनाए। इसके अलावा, हरमनप्रीत कौर ने 33 और अनुजा पाटिल ने 38 रनों का योगदान दिया। 

भारतीय टीम ने 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही स्मृति मंधाना (3), मिताली राज (0), दीप्ति शर्मा (2), रोड्रिगेस और कप्तान हरमनप्रीत कौर (97) के रूप में अपने पांच विकेट गंवा दिए थे। मेजबान टीम अपनी अहम बल्लेबाजों के आउट होने के कारण आॅस्ट्रेलिया के दिए लक्ष्य को निर्धारित ओवरों तक हासिल नहीं कर पाई और केवल 150 रन ही बना सकी। आॅस्ट्रेलिया के लिए स्कट के अलावा, डेलिसा किमिंसे और गार्डनर ने एक-एक विकेट लिया। इस सीरीज में भारतीय टीम का अगला मुकाबला 29 मार्च को इंग्लैंड से होगा। 

भारत ने जीता टॉस

भारत ने जीता टॉस2 / 3

भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया महिलाओं के बीच चल रही ट्राई सीरीज का आज चौथा मैच ऑस्ट्रेलिया और भारतीय महिला क्रिकेट के बीच खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने टॉस जीतते हुए पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। भारत की तरफ से पूजा वस्त्राकर ने पहली सफलता हासिल की। तीसरे मैच में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ भी हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में भारत को छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा था, वहीं इंग्लैंड ने सात विकेट से शिकस्त दी। सीरीज में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से भारत पहले ही एक-एक मैच हार चुका है। ऐसे में टीम की रणनीति आज का मैच जीत खुद की स्थिति मजबूत बनाने की है। 

187 रनों का लक्ष्य

187 रनों का लक्ष्य3 / 3

बता दें कि इंग्लैंड की महिला टीम ने भारतीय टीम ट्राई सीरीज के तीसरे मैच में रविवार को 7 विकेट से हरा दिया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 187 रनों का लक्ष्य रखा है।  ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे अधिक रन सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी ने बनाए। मूनी ने 46 गेंदों में ताबड़तोड़ 71 रनों की पारी खेली। वहीं इलेसा विलानी ने 42 गेंदों में 61 रनों की पारी खेलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाने का काम किया। भारत की ओर से पूजा वस्त्राकर ने सबसे अधिक दो विकेट अपने नाम किए।