DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टीम प्रबंधन ने ही एमएस धौनी को संन्यास लेने से मना किया है, जानिए क्यों

बीसीसीआई के एक बेहद ही करीबी सूत्र ने बताया है कि टीम प्रबंधन खुद महेंद्र सिंह धौनी का संन्यास नहीं चाहता। जानिए इसके पीछे की वजह क्या है...?

ms dhoni jpg

मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को तीनों प्रारूपों के लिए भारतीय टीम में शामिल किया है। पंत को इसलिए तीनों प्रारूपों के लिए चुना गया है क्योंकि अनुभवी विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी ने अगले दो महीने तक क्रिकेट से ब्रेक लेने का फैसला किया है। धौनी के इस दौरे पर न जाने के फैसले के बाद लोगों ने उनके संन्यास के कयास लगाने शुरू कर दिए थे। लेकिन सूत्रों का कहना है कि पंत को टी-20 विश्व कप को ध्यान में रखकर टीम में चुना गया है। हालांकि टीम प्रबंधन यह भी नहीं चाहती है कि धौनी इस दौरान संन्यास ले लें। टीम प्रबंधन का मानना है कि धौनी अगर संन्यास ले लेते हैं और पंत चोटिल हो जाते हैं तो फिर विश्व कप के लिहाज से एक खालीपन आ जाएगा, जिसे भर पाना मुश्किल हो जाएगा।

Read Also: श्रेयस अय्यर या मनीष पांडे, जानिए कौन सुलझाएगा नंबर 4 की पहेली

पंत को तैयार करने के लिए धौनी नहीं ले रहे संन्यास
सूत्रों ने आईएएनएस से कहा, 'धौनी अपनी भूमिका और स्थिति को जानते हैं। सभी उनके संन्यास के बारे में बात करते हैं और जब वह इसे छोड़ने का फैसला करेंगे तो यह समझ में नहीं आएगा कि वह टीम के खिलाड़ी हैं। वह कभी भी किसी विवाद पर अपनी प्रतिक्रिया नहीं देंगे। मुझे यकीन है कि आप सभी उनकी नैतिकता के बारे में बहुत कुछ जानते हैं। ऐसे में जब टीम प्रबंधन टी-20 विश्व कप को ध्यान में रखकर पंत को बेहतर बना रहा है तो वे चाहते हैं कि धौनी एक मेंटॉर के रूप में रहें और जब भी टीम को उनकी जरूरत पड़े तो वह उपलब्ध हों।' आप देखें और बताएं कि अगर पंत चोटिल होते हैं तो कौन है जो उनका विकल्प होगा। सच कहूं तो दूसरी तरफ हमारे पास जितने भी नाम हैं, उनमें से कोई भी धौनी का मुकाबला करने के लायक नहीं है।'

Read Also: संजय मांजरेकर ने नंबर 4 के लिए टीम इंडिया को दी सलाह, फैन्स भड़के

'ऋषभ पंत टीम के भविष्य हैं इससे कोई इनकार नहीं'
सूत्र ने कहा, 'हां इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है कि पंत टीम का भविष्य हैं और उन्हें सभी प्रारूपों में आजमाया जाए। लेकिन धोनी का मार्गदर्शन और मौजूदगी भी बहुत जरूरी है।' प्रसाद ने कहा था कि टीम पंत को सभी प्रारूपों के लिए देख रही है और यह धोनी को फैसला लेना है कि वह कब संन्यास ले रहे हैं। उन्होंने कहा, 'संन्यास का फैसला पूरी तरह से व्यक्तिगत है। धौनी जैसे दिग्गज क्रिकेटर अच्छी तरह से जानते हैं कि उन्हें कब संन्यास लेना है। लेकिन जहां तक भविष्य की बात है तो वह चयनकर्ताओं के हाथ में हैं। वह (धौनी) इस सीरीज के लिए अनुपलब्ध हैं। हमने विश्व कप तक एक रोडमैप तैयार किया था और हमारी आगे की योजनाएं भी तैयार है। हम फिलहाल, पंत जैस खिलाड़ियों के कौशल को निखारना चाहते हैं। पंत ने कुछ भी गलत नहीं किया जिसके कारण हम उन्हें टीम में शामिल न करें।'

Read Also: इमरान खान ने किया वादा, कहा- पाकिस्तान को मैं बनाकर दूंगा दुनिया की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट टीम

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Indian Team Management asks MS Dhoni not to retire before 2020 T20 World Cup as Rishabh Pant needs grooming