DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

2019 ICC World Cup: टूर्नामेंट में खेलने वाली दुनिया की सबसे महंगी है 'टीम' इंडिया

ms dhoni  virat kohli and rohit sharma

ICC World Cup 2019: आईसीसी विश्व कप के आगाद में ज्यादा समय नहीं बचा है। 30 मई को विश्व कप का पहला मैच खेला जाना है। सोमवार (15 अप्रैल) को विश्व कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान हुआ था। विश्व कप के लिए चुनी गई भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली दुनिया की सबसे महंगी टीम है। इसकी कीमत करीब 194 करोड़ रुपये की है।

सभी आईपीएल टीम से

राष्ट्रीय चयनकर्ताओं ने बेशक यह कहा था कि विश्व कप टीम चुनते समय आईपीएल का प्रदर्शन कोई मायने नहीं रखता लेकिन टीम में चुने गए सभी 15 खिलाड़ी आईपीएल की आठ टीमों में से सात टीमों का हिस्सा हैं। केवल राजस्थान रॉयल्स ही मात्र ऐसी टीम है जिसमें खेल रहे भारतीय खिलाड़ियों में से कोई भी विश्व कप टीम में शामिल नहीं है।

टीम के भारतीय खिलाड़ियों को बीसीसीआई से मिलने वाले केंद्रीय अनुबंध और आईपीएल नीलामी की कीमत को देखा जाए तो 15 खिलाड़ियों की कुल कीमत 193.7 करोड़ रुपये बैठती है। इनमें ऑलराउंडर विजय शंकर ही ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके पास कोई केंद्रीय अनुबंध नहीं है।

अनुबंध से करोड़ों 

भारतीय कप्तान विराट कोहली, उप-कप्तान रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह सात-सात करोड़ रुपये के शीर्ष केंद्रीय अनुबंध में शामिल हैं। महेंद्र सिंह धौनी, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव पांच-पांच करोड़ रुपये के ग्रेड में हैं। लोकेश राहुल, युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या तीन-तीन करोड़ रुपये के ग्रेड में है। केदार जाधव और दिनेश कार्तिक एक-एक करोड़ के ग्रेड में हैं। इनके ग्रेड को देखा जाए तो इनकी वार्षिक अनुबंध कीमत कुल 62 करोड़ रुपये बैठती है।

विराट सबसे महंगे

आईपीएल नीलामी की बात की जाए तो विराट 17 करोड़ रुपये के साथ सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। रोहित और धौनी की कीमत 15-15 करोड़ रुपये है। राहुल और हार्दिक को 11-11 करोड़ रुपये मिले हैं, भुवनेश्वर को साढ़े आठ करोड़, केदार जाधव को सात करोड़ 80 लाख, दिनेश कार्तिक को सात करोड़ 40 लाख, बुमराह और जडेजा को सात-सात करोड़, चहल को छह करोड़, कुलदीप को पांच करोड़ 80 लाख, शिखर को पांच करोड़ 20 लाख, शमी को चार करोड़ 80 लाख और विजय शंकर को तीन करोड़ 20 लाख रुपये की राशि मिली है।

विश्व कप में किसी टीम से कितने

चेन्नई सुपरकिंग्स- तीन (धौनी, जडेजा और केदार)
मुंबई इंडियंस- तीन (रोहित, बुमराह और हार्दिक)
किंग्स इलेवन पंजाब- दो (राहुल और शमी)
कोलकाता नाइटराइडर्स- दो (कुलदीप और कार्तिक)
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर- दो (विराट और चहल)
सनराइजर्स हैदराबाद- दो (भुवनेश्वर और शंकर)
दिल्ली कैपिटल्स- एक (शिखर)

विश्व कप टीम के खिलाड़ियों की कुल आईपीएल कीमत देखी जाए तो यह 131.70 करोड़ रुपये पहुंचती है। इस तरह आईपीएल और केंद्रीय अनुबंध को मिलाया जाए तो इनकी कुल कीमत 193.70 करोड़ रुपये होती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:indian team for world cup 2019 team india is highest paid team in icc world cup