फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIPL नीलामी: अब टीम इंडिया से ज्यादा IPL मैच से होगी BCCI की कमाई

IPL नीलामी: अब टीम इंडिया से ज्यादा IPL मैच से होगी BCCI की कमाई

स्टार इंडिया ने आईपीएल के 2018 से 2022 तक पांच साल के प्रसारण अधिकार 16347.5 करोड़ रुपये में खरीदे, जो क्रिकेट इतिहास में प्रसारण अधिकारों की सबसे बड़ी डील है। इससे बीसीसीआई को अगले पांच साल तक हर...

IPL नीलामी: अब टीम इंडिया से ज्यादा IPL मैच से होगी BCCI की कमाई
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानTue, 05 Sep 2017 06:30 AM
ऐप पर पढ़ें

स्टार इंडिया ने आईपीएल के 2018 से 2022 तक पांच साल के प्रसारण अधिकार 16347.5 करोड़ रुपये में खरीदे, जो क्रिकेट इतिहास में प्रसारण अधिकारों की सबसे बड़ी डील है। इससे बीसीसीआई को अगले पांच साल तक हर आईपीएल मैच से लगभग 54 करोड़ रुपये की कमाई होगी। अहम बात यह है कि यह कमाई किसी अर्तराष्ट्रीय मैच से ज्यादा है। उसे एक अंर्तराष्ट्रीय स्तर के मैच से कुल 43 करोड़ रुपये का फायदा होता है। 
      
स्टार की 2.55 अरब डॉलर की डील आईपीएल के पिछले साल के प्रसारण अधिकारों के मुकाबले 258 फीसदी ज्यादा है। इस आंकड़े ने इसे अब तक इतिहास में सबसे बड़ी टीवी और डिजीटल प्रसारण अधिकारों की डील बना दिया। दुनिया में क्रिकेट के बड़े करारों के आंकड़ों को देखा जाए तो स्टार ने सबको पीछे छोड़ दिया।    INDvSL: हारने के बाद भी हौंसला नहीं हारे श्रीलंकाई कप्तान, कहा..

इंग्लिश क्रिकेट के लिए 28.7 करोड़ डॉलर, आस्ट्रेलियन क्रिकेट के लिये 10 करोड़ डॉलर, भारतीय क्रिकेट के लिये 12.5 करोड़ डॉलर और बिग बैश लीग के लिए दो करोड़ डॉलर के करार हुए, जबकि आईपीएल के लिए 50.8 करोड़ डॉलर का करार हुआ है। 

आईपीएल प्रसारण अधिकारों के लिए जो बोली लगी उसमें सोनी ने हालांकि भारतीय बाज़ार के लिए 11050 करोड़ रुपये की बोली लगाई, जो स्टार की बोली से 78 करोड़ डॉलर ज्यादा थी। लेकिन स्टार ने सभी वर्गों और बाज़ार को लेकर अपनी ओवरऑल बोली की वजह से यह करार जीत लिया।  IPL नीलामी : स्टार इंडिया को मिले मीडिया राइट्स, जानिए कैसे BCCI और फ्रेंचाइजी कमाते हैं हजारों करोड़ रुपये

आईपीएल के डिजिटल राइट के लिए फेसबुक ने 3900 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी जो सबसे अधिक थी। दूसरे नंबर पर एयरटेल था, जिसने 3280 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। स्टार की टीवी और डिजीटल अधिकारों की संयुक्त बोली तथा व्यक्तिगत वर्गों में सर्वाधिक बोलियों में कुल राशि में ही 537 करोड़ रुपये का फर्क था।

बीसीसीआई को आईपीएल के प्रसारण अधिकार बेचने से अगले पांच वर्षों में हर आईपीएल मैच से 84 लाख 70 हजार डॉलर (लगभग 54 करोड़ 25 लाख रुपये) की कमाई होगी। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें