फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटखुलासा: गलती होने पर हॉकी खिलाड़ियों को मिलती है ये 'अनोखी' सजा

खुलासा: गलती होने पर हॉकी खिलाड़ियों को मिलती है ये 'अनोखी' सजा

भारतीय हॉकी टीम कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए तैयारियों में जुट गई है। इसी बीच टीम के नए कोच शोर्ड मारिन ने बताया कि वो प्रैक्टिस के दौरान गलती करतने वाले खिलाड़ियों को अनूठी सजा देते हैं। उन्होंने कहा कि...

खुलासा: गलती होने पर हॉकी खिलाड़ियों को मिलती है ये 'अनोखी' सजा
नई दिल्ली, एजेंसीSat, 24 Mar 2018 07:48 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय हॉकी टीम कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए तैयारियों में जुट गई है। इसी बीच टीम के नए कोच शोर्ड मारिन ने बताया कि वो प्रैक्टिस के दौरान गलती करतने वाले खिलाड़ियों को अनूठी सजा देते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह की सजा देने से टीम में बेहतर अनुशासन बना रहता है।

भारतीय खिलाड़ियों को मिलती है ये सजा
खिलाड़ियों की ओर से अनुशासन में कोताही बरते जाने पर मारिन उन्हें अलग अलग काम सौंपते हैं। इसमें पुश अप करना या गोल के एक छोर से दूसरे छोर तक रेंगकर जाने जैसे काम शामिल हैं। खिलाड़ियों को भी ऐसी सजा से कोई दिक्कत नहीं है। मारिन ने कहा, 'मैदान पर अनुशासन में कोताही बरतने या कम ऊर्जा दिखाने वाले खिलाड़ियों को पुश अप या एक छोर से दूसरे छोर तक रेंगकर आने की सजा दी जाती है । इसका मकसद नकारात्मक नहीं है।' उन्होंने कहा कि इससे खिलाड़ियों को अहसास होगा कि हॉकी, टीम का खेल है और उनकी एक गलती का असर पूरी टीम के प्रदर्शन पर पड़ेगा।

CWG 2018: क्या इन मुक्केबाजों का 'पंच' भारत को दिलाएगा मेडल? ये कहते हैं रिकॉर्ड्स...

बता दें कि इस साल एशियाई खेल, चैम्पियंस ट्रॉफी और भुवनेश्वर में विश्व कप भी होना है। कोच ने कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों से आगामी टूर्नामेंटों के लिये दिशा तय होगी। उन्होंने कहा कि यह चुनौतीपूर्ण और रोमांचक साल है। एशियाई खेल काफी अहम है क्योंकि वहां से सीधे ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर सकते हैं। इसके बाद चैम्पियंस ट्राफी और साल के आखिर में विश्व कप है।

मारिन ने कहा, 'इसके यह मायने नहीं है कि राष्ट्रमंडल खेलों में हम शत प्रतिशत योगदान नहीं देंगे। हमारे लिये यह काफी अहम टूर्नामेंट है। हम छोटे-छोटे कदम भरकर बड़े लक्ष्य की ओर बढेंगे। पिछले दो राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया है लेकिन मारिन ने कहा कि उनकी टीम ऑस्ट्रेलिया को हरा सकती है। उन्होंने कहा कि दूसरी सर्वोच्च रैंकिंग वाली टीम होने के नाते हमारी नजर स्वर्ण पर ही होगी। मैं अतीत के बारे में नहीं कह सकता लेकिन हम ऑस्ट्रेलिया को हरा सकते हैं। यह आत्मविश्वास की बात है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें