DA Image
Wednesday, December 1, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटIndia vs West Indies: अरुण जेटली को श्रद्धांजलि देने के लिए कुछ ऐसा करेंगे भारतीय क्रिकेटर

India vs West Indies: अरुण जेटली को श्रद्धांजलि देने के लिए कुछ ऐसा करेंगे भारतीय क्रिकेटर

लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीMridula
Sat, 24 Aug 2019 05:23 PM
India vs West Indies: अरुण जेटली को श्रद्धांजलि देने के लिए कुछ ऐसा करेंगे भारतीय क्रिकेटर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शनिवार (24 अगस्त) को अरुण जेटली (Arun Jaitley) के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें 'असाधारण राजनेता' और 'सक्षम' और सम्मानित क्रिकेट प्रशासक करार दिया। बीसीसीआई ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ''जेटली असाधारण राजनेता थे और जुनूनी क्रिकेट प्रशंसक थे। उन्हें हमेशा क्रिकेट के सक्षम और सम्मानित प्रशासकों में से एक के रूप में याद रखा जाएगा। इसके साथ ही आज एंटिगा में भारत-वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे टेस्ट मैच में भारतीय क्रिकेटर काली पट्टी हाथों पर बांधकर उतरेंगे।

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली को श्रद्धांजलि देने के लिए भारतीय टीम के खिलाड़ी अपनी बाजुओं पर काली पट्टी बांधकर वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के तीसरे दिन खेलने के लिए उतरेंगे। भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने घातक गेंदबाजी करते हुए 42 रन पर पांच विकेट लेकर वेस्टइंडीज को पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शुक्रवार को झकझोर दिया। मेजबान टीम ने दूसरे दिन के खेल की समाप्ति तक 59 ओवर में आठ विकेट खोकर 189 रन बना लिए। वेस्ट इंडीज अभी भारत के पहली पारी के 297 रन के स्कोर से 108 रन पीछे है और उसके दो विकेट शेष हैं। इशांत ने अपने करियर में नौंवीं बार पारी में पांच विकेट लिए और भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने आईएएनएस के साथ बातचीत में कहा कि काली पट्टी बांधकर खेलने का विचार कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी का था, जिसका कि प्रशासकों की समिति (सीओए) और सीईओ राहुल जौहरी ने भी समर्थन किया। उन्होंने कहा, “अनिरुद्ध को यह महसूस हुआ कि खिलाड़ियों को अपने बाजुओं पर उस व्यक्ति के सम्मान में काली पट्टी बांधकर खेलना चाहिए, जिन्होंने बीसीसीआई प्रशासन में बड़ी भूमिका निभाई है।” 

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन पर क्रिकेटर हुए भावुक, गंभीर बोले- मैंने पिता खोया

चौधरी ने कहा कि जेटली का अचानक जाना, उनके लिए बहुत बड़ी निजी क्षति है क्योंकि उन्होंने पूर्व उपाध्यक्ष के साथ काफी समय तक काम किया था। उन्होंने कहा, “जेटली जी के निधन के बारे में सुनकर गहरा दुख हुआ। मुझे बीसीसीआई में विभिन्न पदों पर उनके साथ काम करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। उनके पास किसी भी हालात को पढ़ने और अमूल्य सलाह देने की अभूतपूर्व क्षमता थी। मुझे लगता है कि इसी चीज ने उन्हें राजनीति और क्रिकेट की दुनिया में हर किसी के लिए एक खास व्यक्ति बना दिया।” 

उन्होंने कहा, मैंने हर मुलाकात के साथ उनसे बहुत कुछ सीखा। उनका जाना मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है और मैं उन्हें हमेशा याद करूंगा। मैं उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।” 

बीसीसीआई ने डीडीसीए के पूर्व अध्यक्ष की राज्य क्रिकेट प्रशासन में बदलाव लाने के लिए भी प्रशंसा की। बीसीसीआई ने कहा, ''दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष के रूप में लंबे कार्यकाल के दौरान उन्होंने क्रिकेट ढांचे में काफी बदलाव किया। वह क्रिकेटरों के हमेशा करीबी मित्र रहे और हमेशा उनके साथ खड़े रहे, उन्होंने उन्हें प्रोत्साहित किया और उनका समर्थन किया। बीसीसीआई उनकी आत्मा की शांति की प्रार्थना करता है।''

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने शोक व्यक्त करते हुए कहा, “यह पूरे देश के लिए बड़े दु:ख का दिन है। हमने जेटली जी को खो दिया है। वह एक विनम्र और आत्मबल के धनी इंसान थे जो अपनी मेहनत से नयी ऊंचाइयों पर पहुंचे थे।उन्होंने आधुनिक भारत के इतिहास में एक अमिट छाप छोड़ी है।”

खन्ना ने कहा, “जेटली जी का निधन व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए भी एक बड़ी क्षति है। हमारा जुड़ाव श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स के दिनों से था और हमने साथ काम किया था। कॉलेज यूनियन में वह अध्यक्ष और मैं महासचिव था।”

INDvsWI: कप्तान के भरोसे पर खरा उतरकर खुश हैं जडेजा, कही ये बात

उन्होंने कहा, “मैंने उनके साथ डीडीसीए और बीसीसीआई में क्रिकेट प्रशासन में भी काम किया। वह क्रिकेट के भी कुशल प्रशासक थे और क्रिकेट में उनका योगदान हमेशा याद रखा जाएगा। आज भारत ने अपना बड़ा राजनेता खो दिया है और व्यक्तिगत रूप से मैंने अपना प्रिय मित्र खो दिया है। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।” डीडीसीए ने ट्वीट किया, ''डीडीसीए अपने पूर्व अध्यक्ष अरूण जेटली के निधन पर शोक व्यक्त करता है। डीडीसीए और इसके सदस्य उनके असमय निधन पर शोक व्यक्त करते हैं। हम भगवान से उनकी आत्मा की शांति की प्रार्थना करते हैं। 

India vs West Indies: अरुण जेटली को श्रद्धांजलि देने के लिए कुछ ऐसा करेंगे भारतीय क्रिकेटर
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें