DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvNZ: विराट कोहली को आखिरी दो वनडे और टी-20 सीरीज में आराम, रोहित शर्मा को मिली कमान

रोहित शर्मा-विराट कोहली

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को न्यूजीलैंड खिलाफ जारी वनडे सीरीज के आखिरी दो मैचों से आराम दिया गया है। इसके अलावा कोहली भारत-न्यूजीलैंड टी-20 सीरीज का भी हिस्सा नहीं होंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से कहा है कि कोहली की जगह स्टार ओपनर रोहित शर्मा भारतीय टीम के कप्तान होंगे। बता दें कि रोहित वनडे और टी-20 में भारतीय टीम के उपकप्तान हैं। भारत को न्यूजीलैंड के दौरे पर पांच वनडे और तीन टी-20 मैच खेलने हैं।

भारत ने नेपियर वनडे में NZ को 8 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 से आगे

रोहित शर्मा ने अब तक 8 वनडे और 12 टी-20 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी है। अपनी कप्तानी में रोहित शर्मा का बल्ला भी खूब गरजता है। जिन 8 वनडे मैचों में रोहित ने टीम इंडिया का कमान संभाली है, उसमें उन्होंने करीब 107 की औसत से 534 रन बनाए है। इसमें मोहाली में श्रीलंका के खिलाफ उनका दोहरा शतक (208*) भी शामिल है। इसके अलावा 12 टी-20 मैचों में रोहित ने करीब 43 की औसत से 467 रन बना चुके हैं। अपनी कप्तानी में रोहित ने श्रीलंका (118) और वेस्टइंडीज (111*) के खिलाफ शतक जड़ा है। 

कोहली की जगह कोई और खिलाड़ी नहीं

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, ''पिछले कुछ महीनों में उनके कार्यभार को देखते हुए टीम प्रबंधन और सीनियर चयन समिति का यह विचार था कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से पहले उन्हें उचित आराम दिया जाना आदर्श होगा। 
इसके अनुसार, ''न्यूजीलैंड सीरीज के लिए टीम में कोहली की जगह किसी अन्य खिलाड़ी को शामिल नहीं किया जायेगा। रोहित शर्मा अंतिम दो वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में टीम के कप्तान होंगे। ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले कोहली को वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया गया था। 

उन्हें सितंबर में एशिया कप के लिये भी ब्रेक दिया गया था और रोहित ने संयुक्त अरब अमीरात में टीम की अगुवाई करते हुए टीम को खिताब दिलाया था। भारतीय खिलाड़ियों का मई से जुलाई तक होने वाले विश्व कप के लिये कार्यक्रम काफी व्यस्त है। न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा दौरे के बाद भारत 24 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे की मेजबानी करेगा और इसके तुरंत बाद आईपीएल आयोजित किया जायेगा। 

भारत ने बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरूआती मैच में जीत दर्ज कर भारत के खिलाफ मौजूदा वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Indian Captain virat kohli will be rested for the last two ODIs and T20I series v New Zealand Rohit Sharma to lead