फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News क्रिकेटIND W vs SA W : रोमांचक मैच में आखिरी गेंद पर जीता भारत, दक्षिण अफ्रीका को 4 रन से हराया

IND W vs SA W : रोमांचक मैच में आखिरी गेंद पर जीता भारत, दक्षिण अफ्रीका को 4 रन से हराया

IND W vs SA W Highlights : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को साउथ अफ्रीका को दूसरे वनडे में चार रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

IND W vs SA W : रोमांचक मैच में आखिरी गेंद पर जीता भारत, दक्षिण अफ्रीका को 4 रन से हराया
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 19 Jun 2024 08:57 PM
ऐप पर पढ़ें

IND W vs SA W : भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को साउथ अफ्रीका को 4 रन से हरा दिया है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर के शतकों की बदौलत 50 ओवर में तीन विकेट खोकर 325 रन बनाए, इसके जवाब में साउथ अफ्रीका के लिए कैप और लौरा ने भी शतक जमाया, हालांकि टीम 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 321 रन ही बना सकी। भारत की ओर से दीप्ति शर्मा और पूजा वस्त्राकर ने 2-2 विकेट चटकाए। 

326 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने 14 के स्कोर पर पहला विकेट गंवाया। तजमीन ब्रिट्स 11 गेंद में पांच रन ही बना सकीं। एनेके बॉश ने 23 गेंद में 18 रन बनाए। लुस ने 12 रन बनाए। इसके बाद कैप और लौरा के बीच 170 गेंद में 184 रन की साझेदारी की। मैरिजेन कैप 94 गेंद में 114 रन बनाकर आउट हुईं। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और तीन छक्के लगाए। नादिन डी क्लर्क ने 22 गेंद में 28 रन की पारी खेली। कप्तान लौरा वोल्वार्ड्ट 135 गेंद में 135 रन बनाकर नाबाद रहीं। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके और तीन छक्के लगाए। अफ्रीका को आखिरी ओवर में जीत के लिए 11 रन चाहिए थे। लेकिन टीम 6 रन ही बना सकी। 

स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर के शतक से भारत ने दूसरे महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन विकेट पर 325 रन बनाए। मंधाना ने 120 गेंद में 18 चौकों और दो छक्कों से 136 रन की पारी खेली जो उनका लगातार दूसरा और कुल सातवां एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक है। हरमनप्रीत ने भी 88 गेंद में नौ चौकों और तीन छक्कों से नाबाद 103 रन बनाए जो उनका छठा एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय शतक है।

दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 171 रन की साझेदारी भी की। दक्षिण अफ्रीका की कप्तान लॉरा वोलवार्ट ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। नई गेंद की गेंदबाजों अयाबोंगा खाका और मसाबाता क्लास को आसमान के छाए बादलों के बीच अच्छा उछाल और मूवमेंट मिल रहा था।  खाका ने मंधाना को लगातार दो मेडन फेंककर शुरुआत की। शेफाली वर्मा को भी मूव होती गेंद के खिलाफ परेशानी हुई।

शेफाली ने क्लास पर पुल शॉट से चौका जड़कर छठे ओवर में पारी की पहली बाउंड्री लगाई। वह हालांकि 20 रन बनाने के बाद बाएं हाथ की स्पिनर नोनकुलुलेको मलाबा (51 रन पर दो विकेट) की गेंद पर क्लास को कैच दे बैठीं। मंधाना और डायलन हेमलता (24) ने दूसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़कर पारी को संभाला। हेमलता ने बाएं हाथ की स्पिनर नोनदुमिसो शेनगेस पर दो छक्के मारे लेकिन क्लास को स्लॉग स्वीप करने की कोशिश में एनेके बॉश को कैच दे बैठीं।

कप्तान हरमनप्रीत के क्रीज पर उतरने के बाद भारतीय टीम की रन गति में इजाफा हुआ। मंधाना इस बीच भाग्यशाली रही जब 69 रन के स्कोर पर शेनगेस की गेंद पर खाका ने उनका कैच टपका दिया। मंधाना ने शेनगेस पर लगातार तीन चौके सहित छह गेंद में पांच चौकों के साथ 90 रन के स्कोर को पार किया।
हरमनप्रीत का कैच भी 41 रन के स्कोर पर क्लास ने अपनी ही गेंद पर छोड़ा।

उन्होंने क्लास को निशाना बनाते हुए उनकी लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा। दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजों ने मंधाना को ऑफ साइड से बाहर गेंदबाजी करने की रणनीति अपनाई लेकिन भारतीय उप कप्तान ने गेंदबाजों की गलतियों का फायदा उठाकर आसानी से बाउंड्री जुटाई। मंधाना ने सुने लूस की गेंद पर एक रन के साथ 103 गेंद में शतक पूरा किया जबकि हरमनप्रीत अंतिम ओवर में क्लास पर चौके के साथ तिहरे अंक में पहुंची। भारतीय टीम अंतिम 10 ओवर में 118 रन जुटाने में सफल रही।

INDW vs SAW: स्मृति मंधाना को 11 साल बाद नसीब हुई विकेट वाली खुशी, करियर के पहले ओवर में चौंकाया; देखें VIDEO

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे वनडे में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा के बीच पहले विकेट के लिए 70 गेंद में 38 रन की साझेदारी हुई। दोनों ही बल्लेबाजों ने काफी धीमी गति से रन बनाए। शेफाली 38 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हुईं। इसके बाद हेमलता ने 41 गेंद में 24 रन की पारी खेली। मंधाना और हेमलता के बीच दूसरे विकेट के लिए 68 गेंद में 62 रन की साझेदारी हुई। मंधाना और हरमनप्रीत कौर ने तीसरे विकेट के लिए 136 गेंद में 171 रन जोड़े। स्मृति मंधाना 120 गेंद में 18 चौके और दो छक्के की मदद से 136 रन बनाए। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 88 गेंद में 9 चौके और तीन छक्के की मदद से नाबाद 103 रन बनाए। रिचा घोष ने 13 गेंद में 25 रन बनाए।