फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ क्रिकेटCWG 2022: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया, टीम इंडिया के नाम सिल्वर; AUS ने गोल्ड पर किया कब्जा

CWG 2022: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया, टीम इंडिया के नाम सिल्वर; AUS ने गोल्ड पर किया कब्जा

INDW vs AUS W: ऑस्ट्रेलिया ने राष्ट्रमंडल खेलों के क्रिकेट फाइनल में भारत को 9 रन से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है, जबकि भारत को रजत पदक से संतोष करना पड़ा है।

CWG 2022: फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराया, टीम इंडिया के नाम सिल्वर; AUS ने गोल्ड पर किया कब्जा
Himanshu Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 08 Aug 2022 01:04 AM
ऐप पर पढ़ें

India Women vs Australia Women Final : ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने भारतीय टीम को राष्ट्रमंडल खेलों के क्रिकेट फाइनल में 9 रन से हरा दिया है। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने गोल्ड मेडल जीत लिया है, जबकि भारत को रजत पदक मिला।बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 162 रनों का लक्ष्य रखा, इसके जवाब में भारत तीन गेंद शेष रहते हुए सभी विकेट खोकर सिर्फ 152 रन बना सकी। ऑस्ट्रेलिया द्वारा मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और तीन ओवर के अंदर टीम ने दोनों ओपनर के विकेट गंवा दिए थे, जिसके बाद जेमिमा और हरमनप्रीत के बीच तीसरे विकेट के लिए 71 गेंद में 96 रन की साझेदारी हुई। एक समय भारतीय टीम जीत की तरफ बढ़ रही थी, लेकिन जेमिमा (33) का विकेट गिरने के साथ भारत की लय खराब हुई और टीम ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए। इस बीच कप्तान हरमनप्रीत कौर (65) भी खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा बैठी। हालांकि पुछल्ले बल्लेबाजों ने मैच को मजेदार बनाए रखा और ऑस्ट्रेलिया को मैच आसानी से जीतने का मौका नहीं दिया। आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 11 रन बनाने थे, लेकिन टीम ऑलआउट हो गई। 

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 161 रन का का स्कोर बनाया। टीम के लिए बैथ मूनी ने सर्वाधिक 61 रनों की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही। टीम ने 9 के स्कोर पर ही अपना पहला विकेट हीली के रूप में गंवा दिया था। इसके बाद मूनी और लेनिंग के बीच दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी हुई। हालांकि 36 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रन आउट हो गईं। इसके अगले ही ओवर में ताहलिया मैकग्रा ने भी अपना विकेट गंवा दिया। ऑलराउंडर एश गार्डनर ने 15 गेंद में 25 रन बनाए और फिर गेंदबाजी में उन्होंने तीन विकेट झटके। भारत की ओर से स्नेह राणा और रेणुका सिंह ने 2-2 विकेट लिए। दीप्ति और राधा को 1-1 विकेट मिला। 

India Women vs Australia Women Final Live : IND - 152/10 (19.3), AUS - 161/8 (20)

12.39 AM: ऑस्ट्रेलिया के लिए आखिरी ओवर जेस जोनासेन करेंगी। पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना। दूसरी गेंद पर दो रन चुराने के चक्कर में मेघना रन आउट हुईं। तीसरी गेंद पर यास्तिका एलबीडब्ल्यू आउट हुईं। ऑस्ट्रेलिया 9 रन से ये मैच जीत गई है। 

12.36 AM: भारत को गोल्ड मेडल जीतने के लिए आखिरी 6 गेंद में 11 रन बनाने हैं। 

12.32 AM: 18वें ओवर की पहली गेंद पर राधा यादव के रन आउट होने के बाद दीप्ति शर्मा ने स्ट्रेट ड्राइव लगाकर चौका बटोरा है। हालांकि अगली ही गेंद पर वह एलबीडब्ल्यू आउट हो गईं हैं।

12.28 AM: भारत का 145 के स्कोर पर 7वां विकेट गिर गया है। राधा यादव रन आउट होकर पवेलियन लौटीं। 

12.24 AM: भारत को 18वें ओवर में छठा झटका लगा है। हालांकि इस ओवर की दूसरी गेंद और चौथी गेंद पर भारत को चौका मिला है। आखिरी 12 गेंदों में भारत को जीत के लिए 17 रन चाहिए। 

12.20 AM: भारत ने 17वें ओवर में 13 रन बटोर लिए हैं। हालांकि अभी भी भारत के लिए मैच जीतना थोड़ा मुश्किल है। टीम को आखिरी तीन ओवर में जीत के लिए 28 रन चाहिए। 

12.17 AM: एशले गार्डनर ने लगातार गेंदों पर दो विकेट झटककर भारत को बैकफुट पर धकेल दिया है। कप्तान हरमनप्रीत कौर 43 गेंद में 65 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं हैं। 

12.13 AM: पूजा वस्त्राकर 5 गेंद में एक रन बनाकर पवेलियन लौट गईं हैं। भारत को 26 गेंदों में जीत के लिए 41 रन चाहिए। 

12.08 AM: भारत को तीसरा झटका लगा है। कप्तान का शानदार साथ निभा रहीं जेमिमा 33 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं हैं। 

12.04 AM: कप्तान हरमनप्रीत अच्छी लय में नजर आ रही हैं। अगर वह कुछ ओवर इसी अंदाज में और खेल लेतीं हैं, तो भारत को ये मैच जीतने से कगारू नहीं रोक पाएंगे। 

12.01 AM:  भारत ने 13 ओवर में 2 विकेट खोकर 98 रन बना लिए हैं। यहां से भारत को गोल्ड मेडल जीतने के लिए 42 गेंदों में 64 रन और बनाने हैं। 

11.58 PM: भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 34 गेंदों में 50 रन पूरे कर लिए हैं। 

11.56 PM:  हरमनप्रीत कौर कप्तानी पारी खेल रही हैं। कप्तान ने 12वें दो दमदार चौके लगाए। 

11.53 PM:  भारत ने 10 ओवर में 2 विकेट खोकर 73 रन बना लिए हैं। हरमनप्रीत और जेमिमा के बीच 44 गेंद में 51 रन की तीसरे विकेट के लिए साझेदारी पूरी हो चुकी है। 

11.48 PM: कप्तान हरमनप्रीत कौर ने भारतीय पारी का पहला छक्का जड़ दिया है। वह 30 रन बनाकर खेल रही हैं। 

11.46 PM: भारतीय बल्लेबाज अगर अगले कुछ ओवरों में बड़ा शॉट नहीं लगा पाएंगे, तो जरूरी रन रेट 10 के पार पहुंच जाएगा। 

11.42 PM: भारत को जीत के लिए 72 गेंदों में 103 रन चाहिए। टीम ने 8 ओवर में 59 रन बना लिए हैं। 

11.37 PM: भारत ने 7.2 ओवर में 50 रन पूरे कर लिए हैं। हरमनप्रीत 20 और जेमिमा 12 रन बनाकर क्रीज पर हैं। 

11.32 PM: भारत के लिए पावरप्ले का आखिरी ओवर काफी अच्छा रहा। हरमनप्रीत और जेमिमा ने कुल तीन चौके लगाए। भारत ने इस ओवर में 14 रन बनाए। भारत ने पावरप्ले में दो विकेट खोकर 42 रन बना लिए हैं। 

11.26 PM: भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर और जेमिमा रोड्रिग्स को यहां से बड़ी साझेदारी निभानी होगी। हालांकि ऑस्ट्रेलिया फील्डर मैदान पर काफी फुर्ती दिखा रहे है, जिससे भारतीय बल्लेबाजों को रन बटोरने में दिक्कत हो रही है। 

11.22 PM: भारत को तीसरे ओवर में दूसरा झटका लगा है। टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गए हैं। शेफाली ने बेहद खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया है। इसी ओवर की पहली गेंद पर उनका कैच छूटा था और फिर एक गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर उन्होंने भारत को मुश्किल में डाल दिया है। 

11.16 PM: ऑस्ट्रेलिया ने शेफाली वर्मा का कैच छोड़ दिया है। शेफाली ने 10 रन बनाए थे। ये ऑस्ट्रेलिया को महंगा पड़ सकता है। 

11.10 PM: भारत को स्मृति मंधाना के रूप में पहला झटका लगा है। मंधाना 7 गेंद में 6 रन बनाकर आउट हुईं। भारत के नजरिए से ये बहुत बड़ा झटका है। इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में मंधाना ने ताबड़तोड़ फिफ्टी जड़ी थी। 

11.02 PM: ऑस्ट्रेलिया ने गोल्ड मेडल जीतने के लिए भारत के सामने जीत के लिए 162 रनों का लक्ष्य रखा है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 161 रन का का स्कोर बनाया। टीम के लिए बैथ मूनी ने सर्वाधिक 61 रनों की पारी खेली।

10.48 PM: ऑस्ट्रेलिया ने बैथ मूनी के रूप में अपना छठा विकेट गंवा दिया है। मूनी ने 61 रनों की पारी खेली। दीप्ति ने पीछे के तरफ चलती हुई गएक हाथ से गिरते हुए बेहतरीन कैच पकड़ा। 

10.44 PM: ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन लौट गई है। ग्रेस हैरिस बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठी। 

10.40 PM: ऑस्ट्रेलिया की ओपनर बेथ मूनी ने फाइनल में 36 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर लिया है। उन्होंने अपनी पारी में 7 चौके लगाए हैं। 

10.36 PM: तेजी से रन बटोर रहीं एशले गार्डनर आउट होकर पवेलियन लौट गईं हैं। गार्डनर ने 15 गेंद में 25 रन बनाए। 

10.33 PM: ऑस्ट्रेलिया ने 15 ओवर में 3 विकेट खोकर 124 रन बना लिए हैं। भारत को विकेट झटकने के साथ-साथ रनों पर विराम लगाना होगा। 

10.33 PM: एशले गार्डनर ने राधा यादव के ओवर में पारी का दूसरा छक्का जड़ दिया है। विकेट लेने के बावजूद भारतीय गेंदबाज रनों पर अंकुश नहीं लगा सके हैं। 

10.28 PM: ऑस्ट्रेलिया की ओपनर बेथ मूनी अर्धशतक लगाने के काफी करीब हैं। लगातार विकेट गिरने के बावजूद वह एक छोर से अपने शॉट खेल रही हैं। 

10.22 PM: दीप्ति शर्मा ने अपने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर विकेट चटाकने के बाद भी महंगा ओवर डाला है। उनके इस ओवर में 12 रन बने। 

10.20 PM: भारतीय टीम की स्पिनर दीप्ति शर्मा ने भारत को बड़ा विकेट दिलाया है। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहू ताहलिया मैकग्रा को उन्होंने दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर आउट कर दिया है। बैकवर्ड प्वाइंट पर खड़ी राधा यादव ने डाइव लगाकर मैकग्रा का शानदार कैच लपका। ताहलिया ने 4 गेंद में 2 रन बनाए। 

10.16 PM: ऑस्ट्रेलिया को 11वें ओवर में बड़ा झटका लगा है। भारत के लिए खतरा बन रही ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग रन आउट होकर पवेलियन लौट गईं हैं। उन्हें राधा ने शानदार थ्रो करके रन आउट किया। लेनिंग ने 26 गेंदों में ताबड़तोड़ 36 रन बनाए। 

10.11 PM: मेग और मूनी ने भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर के ओवर में 17 रन बटोर लिए हैं। पारी का ये सबसे महंगा ओवर है। पिछले 5 ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने 53 रन बनाए हैं। 

10.07 PM: पहला विकेट 9 के स्कोर पर गिरने के बाद बेथ मूनी और कप्तान मेग लेनिंग ने दूसरे विकेट के लिए 37 गेंदों में अर्धशतकीय साझेदारी कर ली है। 

10.02 PM: भारतीय टीम ने 7वें ओवर में अच्छी फील्डिंग की है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने ऑफ और ऑन साइड शॉट लगाकर रन बटोरने चाहे, लेकिन फील्डर्स ने तेजी दिखाई और रन बनाने का मौका नहीं दिया। 

9.55 PM: ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग ने मैच का पहला छक्का जड़ दिया है। उन्होंने रेणुका के ओवर में छक्का मारा। छठे ओवर की आखिरी गेंद पर विकेटकीपर तानिया भाटिया चोटिल हो गईं हैं। हालांकि तुरंत फीजियो मैदान पर आए और खेल कुछ देर रुकने के बाद फिर से शुरू हो गया है। तानिया ठीक हैं। 

9.50 PM: इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भारत ने अच्छी फील्डिंग की थी और कई बल्लेबाजों को रन आउट किया था, लेकिन फाइनल मैच के शुरुआत में ही जेमिमा रोड्रिग्स ने खराब फील्डिंग की है। एक्सट्रा कवर की तरफ चौका बनाने के प्रयास में जेमिमा ने डाइव लगाई, लेकिन चौका नहीं बचा सकीं हैं।  

9.45 PM: ओपनर एलिसा हीली 12 गेंद में 7 रन बनाकर पवेलियन लौटी। रेणुका का कॉमनवेल्थ गेम्स में ये 10वां विकेट है।

9.40 PM: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अब तक शानदार प्रदर्शन कर चुकी रेणुका सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को परेशानी में डाला है। तीसरे ओवर में एलिसा हीली के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील हुई थी, जिसे फील्ड अंपायर ने नाकार दिया था, लेकिन कप्तान हरमनप्रीत ने रिव्यू लिया और थर्ड़ अंपायर ने आउट करार दिया है। 

9.32 PM: भारत के लिए पहला ओवर रेणुका सिंह ने फेंका है। चौथी गेंद पर एक मौका बना था, लेकिन गेंद विकेटकीपर और स्लिप एरिया के बीच से निकलते हुए चौके के लिए गई। रेणुका 5 मैचों में अब तक 9 विकेट चटका चुकी हैं।

9.27 PM: ऑस्ट्रेलिया की ओपनिंग जोड़ी मैदान पर उतरने के लिए तैयार है। भारतीय टीम के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया की ओपनर एलिसा हीली और बेथ मूनी क्रीज पर पहुंच गईं हैं। 

9.16 PM: दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

भारत महिला (प्लेइंग इलेवन): स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राधा यादव, मेघना सिंह, रेणुका सिंह

ऑस्ट्रेलिया महिला (प्लेइंग इलेवन): एलिसा हीली (विकेटकीपर), बेथ मूनी, मेग लैनिंग (कप्तान), ताहलिया मैकग्राथ, राचेल हेन्स, एशले गार्डनर, ग्रेस हैरिस, जेस जोनासेन, अलाना किंग, मेगन शुट्ट, डार्सी ब्राउन

9.12 PM: ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग ने फाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। 

9.01 PM: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले फाइनल के लिए टॉस अब तक हो जाना चाहिए था, लेकिन टॉस में देरी हो रही है। 

8.58 PM: ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पहले ही मैच में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ था। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर दी थी, लेकिन आखिरी समय में ऑस्ट्रेलिया ने भारत से जीत छीन ली थी। भारत ने हरमनप्रीत कौर के अर्धशतक की मदद से 154 रन बनाए थे। दोनों टीमों के टी20 रिकॉर्ड्स पर नजर डालें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के बीच आभी तक कुल 24 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 6 ही बार टीम इंडिया जीत दर्ज कर पाई है, वहीं 17 बार कंगारुओं ने भारत को धूल चटाई है। 

8.55 PM:कुछ ही मिनटों में दोनों कप्तान हरमनप्रीत कौर और मेग लैनिंग टॉस के लिए मैदान पर आने वाली हैं। 

8.50 PM:कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पहली बार महिला क्रिकेट को शामिल किया गया और भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज गोल्ड मेडल के लिए फाइनल मैच खेला जाएगा। 

epaper