फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDW vs AUSW 2nd T20I Highlights: एलिस पेरी ने टीम इंडिया के जबड़े से छीना दूसरा टी20, ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में की बराबरी

INDW vs AUSW 2nd T20I Highlights: एलिस पेरी ने टीम इंडिया के जबड़े से छीना दूसरा टी20, ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में की बराबरी

India Women vs Australia Women 2nd T20I Highlights: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा टी20 गंवा दिया। ऑस्ट्रेलिाय ने 6 गेंद बाकी रहते जीत दर्ज की। एलिस पेरी ने विजयी छक्का लगाया।

INDW vs AUSW 2nd T20I Highlights: एलिस पेरी ने टीम इंडिया के जबड़े से छीना दूसरा टी20, ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज में की बराबरी
Md.akram लाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीSun, 07 Jan 2024 10:36 PM
ऐप पर पढ़ें

India Women vs Australia Women 2nd T20I Highlights: ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ तीन मैचों टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है। ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में 6 विकेट से जीत दर्ज की। मेजबान भारत ने 131 रन का टारगेट रखा, जिसे कंगारुओं ने 19 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर चेज कर लिया। एलिस पेरी (21 गेंदों में नाबाद 34, तीन चौके, दो सिक्स) ने टीम इंडिया को जबड़े से मैच छीना। उन्होंने फोएबे लिचफील्ड (12 गेंदों में नाबाद 18, तीन चौके) के साथ पांचवें विकेट के लिए 36 रन की अटूट साझेदारी की। वहीं, पेरी ने ताहलिया मैकग्राथ (21 गेंदों में 19, तीन चौके) के संग तीसरे विकेट के लिए 31 रन जोड़े। उन्होंने इससे पहले  भारत को अंतिम 12 गेंदों में 15 रन डिफेंड करने थे लेकिन पेरी और लिचफील्ड ने श्रेयंका द्वारा डाले गए 19वें में 17 रन बटोरकर ऑस्ट्रेलिया को जीत दिला दी।  लिचफील्ड ने दो चौके मारे जबकि पेरी ने विजयी छक्का लगाया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी रही। कप्तान एलिसा हीली (21 गेंदों में 26, चार चौके) और बेथ मूनी (29 गेंदों में 20, दो चौके) ने पहले विकेट के लिए 51 रन की पार्टनरशिप की। हीली आठवें और मूनी 10वें ओवर में दीप्ति शर्मा का शिकार बनीं। ताहलिया को श्रेयंका ने 14वें ओवर में अपने जाल में फंसाया। इसके बाद, पूजा वस्त्राकर ने 16वें ओवर में एशले गार्डनर (7) को आउट कर भारतीय टीम की वापसी कराई। एक समय भारत का शिकंजा मजबूत हो रहा था मगर पेरी ने दूसरे छोरे से मजबूती के साथ मोर्चा संभाले रखा। पेरी का यह 300वां इंटरनेशनल मैच था। वह इतने मैच खेलने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर हैं।

इससे पहले, भारत ने टॉस गंवाने के बाद निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 130 रन जुटाए। भारत के लिए सबसे ज्यादा रन दीप्ति शर्मा ने बनाए। वह 27 गेंदों में 30 रन बनाने के बाद रन आउट हुईं। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके मारे। स्मृति मंधाना और ऋचा घोष ने 23-23 रन का योगदान दिया। दोनों के बल्ले से दो चौके और एक सिक्स निकला। ओपनर शेफाली वर्मा (1), कप्तान हरमनप्रीत कौर (6), पूजा (9) और अमनजोत कौर (4) दहाई का आंकड़ा नहीं छू सकीं।  जेमिमा रोड्रिग्स ने 13 रन जुटाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से किम गर्थ, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वेयरहैम ने दो-दो जबकि एशले गार्डनर ने एक विकेट लिया। तीसरा और निर्णायक टी20 मैच मंगलवार (9 जनवरी) को आयोजित होगा।

INDW vs AUSW 2nd T20I Updates

AUSW 133/4 (19 ओवर)

INDW 130/8 (20 ओवर)

10:07 PM INDW vs AUSW: ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा टी20 6 विकेट से अपने नाम कर लिया। एलिस पेरी ने विजयी छक्का लगाया। श्रेयंका ने 19वें ओवर में 17 रन लुटाए। लिचफील्ड ने इस अहम ओवर में चौके ठोके।

10:00 PM INDW vs AUSW Live Score: दीप्ति ने 17वें ओवर में 13 रन खर्च किए। पेरी ने सिक्स और फोएबे लिचफील्ड ने चौका लगाया। पूजा ने 18वें ओवर में किफायती गेंदबाजी करते हुए सिर्फ चार रन दिए। ऑस्ट्रेलिाय को अंतिम 12 गेंदों में 15 रन की दरकार है। पेरी 28 और लिचफील्ड 7 के निजी स्कोर पर हैं।

9:55 PM INDW vs AUSW Live Score: पूजा वस्त्राकर ने भारत को चौथी सफलता दिलाई है। उन्होंने एशले गार्डनर (10 गेंदों में 7) को 16वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। मैच अब रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। भारत के आखिरी चार ओवर में 32 रन डिफेंड करने हैं।

9:45 PM INDW vs AUSW Live Score: ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट ताहलिया मैकग्राथ के तौर पर गिरा है। उन्होंने 21 गेंदों में 3 चौकों की बदौलत 31 रन की पारी खेली। वह 14वें ओवर में श्रेयंका का शिकार बनीं। एलिस पेरी 16 रन बनाकर क्रीज पर हैं। एशले गार्डनर का खाता खुलना बाकी है।

9:25 PM INDW vs AUSW Live Score: दीप्ति ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया है। उन्होंने 10वें ओवर की पहली गेंद पर बेथ मूनी को स्टंप आउट कराया। मूनी ने 29 गेंदों में 20 रन बनाए। उन्होंने दो चौके लगाए। 

9:20 PM INDW vs AUSW Live Score: दीप्ति शर्मा ने भारत को पहली सफलता दिलाई है। उन्होंने आठवें ओवर में कप्तान एलिसा हीली को श्रेयंका पाटिल के हाथों कैच कराया। हीली ने 21 गेंदों में चार चौकों के जरिए 26 रन जोड़े। उन्होंने मूनी के साथ पहले विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की। मूनी (18*) का साथ देने के लिए ताहलिया मैकग्राथ आई हैं।

9:10 PM INDW vs AUSW Live Score: ऑस्ट्रेलिया का पावरप्ले में दबदबा रहा। ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती 6 ओवर में बिना विकेट खोए 47 रन बनाए। हीली 25 और मूनी 14 रन बनाकर बैटिंग कर रही हैं।

8:55 PM INDW vs AUSW Live Score: ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरू हो चुकी है। कप्तान एलिसा हीली और बेथ मूनी लक्ष्य का पीछा करने आई हैं। भारत ने पहले ओवर में  4 और दूसरे ओवर में 12 रन खर्च  किए।

8:40 PM INDW vs AUSW Live Score: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 131 रन का टारगेट दिया है। मेगन शुट्ट ने अंतिम ओवर में 13 रन खर्च किए। दीप्ति शर्मा आखिरी गेंद पर रनआउट हुईं। उन्होंने 30 रन बनाए। श्रेयंका पाटिल ने नाबाद 7 रन जुटाए।

8:20 PM INDW vs AUSW Live Score: भारत का छठा विकेट पूजा वस्त्राकर के रूप में गिरा है। उन्होंने 12 गेंदों में 9 रन जोड़े। पूजा को वेयरहैम ने 17वें ओवर में एलबीडब्ल्यू आउट किया। उनके बाद आईं अमनजोर कौर का बल्ला भी नहीं चला। अमनजोत ने दो गेंदों में चार रन बनाए। उन्हें सदरलैंड ने 18वें ओवर में पवेलियन की राह दिखाई। दीप्ति (21*) का साथ देने के लिए श्रेयंका पाटिल उतरी हैं।

8:10 PM INDW vs AUSW Live Score: भारत ने पांचवां खो दिया है। ऋचा घोष बड़ी पारी नहीं खेल पाईं। उन्होंने 19 गेंदों में 2 चौकों और 1 छक्के की मदद से 23 रन बनाए। उन्हें जॉर्जिया वेयरहैम ने 15वें ओवर में एलबीडब्ल्यू किया। वेयरहैम की अपील को अंपायर ने नकार दिया था, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने रिव्यू लिया। दीप्ति 16 और पूजा वस्त्राकर 4 के निजी स्कोर पर हैं।

7:50 PM INDW vs AUSW Live Score: भारतीय पारी लड़खड़ा गई है। स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर पवेलियन लौट गई हैं। मंधाना ने 26 गेंदों में 23 रन को योगदान दिया। उन्होंने 2 चौके और एक छक्का मारा। मंधाना ने एनाबेल सदरलैंड द्वारा डाले गए आठवें ओवर में पेरी को कैच थमाया। हरमनप्रीत 11वें ओवर में एशले गार्डनर का शिकार बनीं। कप्तान ने 12 गेंदों में 6 रन जुटाए। ऋचा घोष 11 और दीप्ति शर्मा 9 रन बनाकर टिकी हैं।

7:25 PM INDW vs AUSW Live Score: भारत ने पावरप्ले में दो विकेट गंवाए। ओपनर शेफाली वर्मा 6 गेंदों में 1 रन बनाने के बाद आउट हो गईं। उन्हें किम गार्थ ने दूसरे ओवर में एलबीडब्ल्यू किया। गार्थ ने चौथे ओवर में जेमिमा रोड्रिग्स को हीली के हाथों लपकवाया। जेमिमा ने 9 गेंदों में तीन चौकों के जरिए 13 रन बनाए। मंधानमा 18 और कप्तान हरमनप्रीत कौर 2 रन जोड़कर क्रीज पर हैं।

7:05 PM INDW vs AUSW Live Score: भारतीय पारी का आगाज हो गया है। शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना बैटिंग के लिए उतरी हैं। मेगन शुट्ट ने पहले ओवर में 3 रन खर्च किए, जिसमें एक वाइड शामिल है। शेफाली और मंधाना ने एक-एक सिंगल निकाला।

6:55 PM INDW vs AUSW Live Score: बता दें कि भारत ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने डार्सी ब्राउन की जगह किम गर्थ को अवसर दिया। भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने पहले टी20 में 9 विकेट से धमाकेदार जीत हासिल की थी। भारतीय महिला टीम के पास दूसरा मैच जीतकर घर में ऑस्ट्रेलिया ने खिलाफ पहली बार टी20 सीरीज अपने नाम करने का सुनहरा मौका है।

6:45 PM INDW vs AUSW Live Score: ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन: एलिसा हीली (विकेटकीपर/कप्तान), बेथ मूनी, ताहलिया मैकग्राथ, एलिसे पेरी, एशले गार्डनर, फोएबे लिचफील्ड, ग्रेस हैरिस, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वेयरहैम, किम गर्थ, मेगन शुट्ट।

6:40 PM INDW vs AUSW Live Score: भारत की प्लेइंग इलेवन: स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, पूजा वस्त्राकर, श्रेयंका पाटिल, रेणुका ठाकुर सिंह, तितास साधु।

6:30 PM INDW vs AUSW Live Score: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए उतारा है।

6:00 PM INDW vs AUSW Live Score: आज ऑस्ट्रेलिया की स्टार क्रिकेटर एलिस पेरी अपना 300वां इंटरनेशनल मैच खेलेंगी। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एलिसा हीली ने मैच से पूर्व कहा कि हम वास्तव में रविवार को होने वाले मैच को लेकर काफी उत्साहित हैं। यह हमारी टीम के लिए एलिस पेरी की उपलब्धि का जश्न मनाने का शानदार अवसर है। उनके 300वें मैच का हिस्सा बनने को लेकर वास्तव में प्रत्येक खिलाड़ी उत्साहित है। वह इस पर बात नहीं करना चाहती है क्योंकि इससे उसे लगता है कि वह उम्रदराज हो गई है।

5:30 PM INDW vs AUSW Live Score: भारतीय गेंदबाज तितास साधु ने कहा कि प्रत्येक मैच और अच्छा प्रदर्शन कई घंटे की कड़ी मेहनत का परिणाम होता है। मेरा मानना है कि क्षेत्ररक्षण में हमारा प्रदर्शन शानदार रहा क्योंकि एक गेंदबाज मैदान पर मौजूद अन्य खिलाड़ियों के सहयोग से ही अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकता है।

भारत ने पहले मुकाबले में हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया था और मेजबान टीम एक बार उसे दोहराना चाहेगी। युवा बॉलर तितास साधु ने चार ओवर में 17 रन देकर चार शिकार किए। दीप्ति शर्मा और श्रेयंका पाटिल ने दो-दो विकेट चटकाए। ऑस्ट्रेलिया की पारी 141 रन पर सिमट गई थी। कंगारू टीम के लिए सबसे ज्यादा रन शानदार फार्म में चल रहीं फोएबे लिचफील्ड (49) ने बनाए थे। वहीं, भारतीय ओपनर शेफाली वर्मा (नाबाद 64) और स्मृति मंधाना (54) ने पहले विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी कर कंगारुओं को फ्रंटफुट पर आने का अवसर नहीं दिया।

इंडिया सक्वॉड: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, पूजा वस्त्राकर, श्रेयंका पाटिल, कनिका आहूजा, यास्तिका भाटिया, मिन्नू मणि, रेणुका ठाकुर सिंह, तितास साधु, मन्नत कश्यप, सायका इशाक।

ऑस्ट्रेलिया सक्वॉड: एलिसा हीली (विकेटकीपर/कप्तान), बेथ मूनी, ताहलिया मैकग्राथ, एलिसे पेरी, एशले गार्डनर, डार्सी ब्राउन, हीदर ग्राहम, अलाना किंग, जेस जोनासेन, किम गर्थ, फोबे लीचफील्ड, ग्रेस हैरिस, एनाबेल सदरलैंड, जॉर्जिया वेयरहैम, मेगन शुट्ट।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें