फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWomen's Cricket: भारत ने इंग्लैंड से जीती सीरीज, मंधाना बनीं वुमैन ऑफ द सीरीज

Women's Cricket: भारत ने इंग्लैंड से जीती सीरीज, मंधाना बनीं वुमैन ऑफ द सीरीज

पूरे देश पर इन दिनों क्रिकेट का बुखार सा चढ़ा हुआ है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की चर्चा चारों तरफ है, इस बीच भारतीय महिला क्रिकेटरों ने भी कमाल कर दिखाया...

Namitaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नागपुरFri, 13 Apr 2018 11:05 AM

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कमाल

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कमाल1 / 2

पूरे देश पर इन दिनों क्रिकेट का बुखार सा चढ़ा हुआ है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की चर्चा चारों तरफ है, इस बीच भारतीय महिला क्रिकेटरों ने भी कमाल कर दिखाया है। बेहतरीन फॉर्म में चल रहीं स्मृति मंदाना से मिली शानदार शुरुआत के बाद कप्तान मिताली राज की धैर्यपूर्ण पारी और दीप्ति शर्मा के नॉटआउट अर्धशतक के दम पर भारतीय महिला टीम ने तीसरे वनडे मैच में इंग्लैंड को 28 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

कठुआ गैंगरेप केसः गौतम गंभीर की ये बातें आपको अंदर तक झकझोर देंगी, गुस्से से आप भी हो जाएंगे लाल

IPL2018: जानिए मुंबई इंडियंस की एक विकेट से हार के लिए किस पर भड़के कप्तान रोहित शर्मा

भारत की इस जीत में गेंदबाजों ने भी अहम भूमिका निभाई, जिन्होंने इंग्लैंड को निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 201 रन ही बनाने दिए। इंग्लैंड की पारी का आकर्षण विकेटकीपर बल्लेबाज एमी जोन्स 94 रन की पारी रही। उनके अलावा कप्तान हीथर नाइट ने 36 रन का योगदान दिया। भारत के लिए दीप्ति शर्मा, झूलन गोस्वामी, राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव ने दो-दो विकेट लिए।

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन मंदाना ने एक छोर संभाले रखा। बाएं हाथ की इस बल्लेबाज ने रिटायर्ड हर्ट होने से पहले 53 रन की शानदार पारी खेली जबकि मिताली (नॉटआउट 74) ने अपने करियर का 50वां वनडे अर्धशतक पूरा किया। दीप्ति (नॉटआउट 54) ने छक्का जड़कर अपना नौवां अर्धशतक पूरा करने के साथ ही भारत को लक्ष्य तक पहुंचाया। भारत ने 42.2 ओवर में दो विकेट पर 202 रन बनाए।

आगे जानिए क्यों है खास ये जीत...

बहुत खास है ये जीत

बहुत खास है ये जीत2 / 2

भारतीय टीम के लिए ये जीत इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और फिर ट्राई सीरीज में उसका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। भारत की सीरीज में जीत की हीरो निश्चित तौर पर स्मृति मंदाना रही जिन्होंने तीन मैचों में 181 रन बनाए। उन्हें सीरीज की बेस्ट खिलाड़ी चुना गया। दीप्ति को मैच की बेस्ट खिलाड़ी का पुरस्कार मिला। भारत ने पहला वनडे एक विकेट से जीता था लेकिन दूसरे मैच में उसे आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।