फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटजोहान्सबर्ग में चमकी विराट सेना, गेंदबाजों की बदौलत भारत ने जीता तीसरा टेस्ट

जोहान्सबर्ग में चमकी विराट सेना, गेंदबाजों की बदौलत भारत ने जीता तीसरा टेस्ट

मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण पिछली भारतीय टीमों से कहीं बेहतर है। इस बात को एक बार फिर कोहली की सेना ने साबित किया। अपने तेज गेंदबाजों के दम पर ही भारत ने वांडरर्स स्टेडियम में...

जोहान्सबर्ग में चमकी विराट सेना, गेंदबाजों की बदौलत भारत ने जीता तीसरा टेस्ट
आईएएनएस,जोहान्सबर्गSat, 27 Jan 2018 09:46 PM
ऐप पर पढ़ें

मौजूदा भारतीय क्रिकेट टीम का तेज गेंदबाजी आक्रमण पिछली भारतीय टीमों से कहीं बेहतर है। इस बात को एक बार फिर कोहली की सेना ने साबित किया। अपने तेज गेंदबाजों के दम पर ही भारत ने वांडरर्स स्टेडियम में खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 63 रनों से हरा दिया। 

भारत भले ही यह तीन मैचों की सीरीज 1-2 से हार गया, लेकिन अपने गेंदबाजों के दम पर उसने वांडरर्स स्टेडियम में अपने अपराजित क्रम को जारी रखा है। साथ ही इस पूरी सीरीज में उसके गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया।

भारत ने चौथी पारी में दक्षिण अफ्रीका के सामने 241 रनों की चुनौती रखी थी जिसे मेजबान टीम हासिल नहीं कर सकी और 73.3 ओवरों में 177 रनों पर ही ढेर हो गई। 

दूसरी पारी में पांच विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने इतना शानदार प्रदर्शन किया कि मेजबान टीम के सिर्फ तीन बल्लेबाज की दहाई के आंकड़े में पहुंच सके। दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा रन सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने बनाए। एल्गर 24० गेंदों में नौ चौके और एक छक्का लगाकर नाबाद 86 रनों की पारी खेली।  

उनके अलावा हाशिम अमला ने 52 रन बनाए। अमला ने 140 गेंदों का सामना किया और पांच चौके लगाए। इन दोनों के अलावा वानोर्न फिलेंडर ने 10 रन बनाए। मेजबान टीम के निचले क्रम को शमी ने सस्ते में समेट दिया। 

चौथे दिन का खेल गीले मैदान के कारण आधे घंटे की देरी से शुरू हुआ। तीसरे दिन का अंत होने से कुछ देर पहले बारिश आ गई थी जिसके कारण मैदान गीला था। इसी कारण विकेट के व्यवहार में भी थोड़ा बदलाव देखने को मिला और तीसरे दिन विकेट पर जिस तरह का असमान उछाल था, वो चौथे दिन के खेल में ज्यादा देखने को नहीं मिला। हालांकि विकेट में उछाल और स्विंग भरपूर था। 

एल्गर और अमला की जोड़ी ने सूझबूझ से बल्लेबाजी की और अपनी टीम को पहले सत्र में कोई झटका नहीं लगने दिया, लेकिन इस जोड़ी के बाद मेजबान टीम बिखर गई और एल्गर एक छोर पर खड़े होकर टीम की हार देकने के सिवाए कुछ नहीं कर सके। 

भारत ने अपनी पहली पारी में 187 रन बनाए थे। वहीं दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 194 रन बनाते हुए सात रनों की बढ़त ले ली थी। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 247 रन बनाते हुए मेजबान टीम के सामने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें