फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटINDvWI 1st ODI: विश्व कप से पहले मध्यक्रम की पहेली सुलझाने उतरेगा भारत

INDvWI 1st ODI: विश्व कप से पहले मध्यक्रम की पहेली सुलझाने उतरेगा भारत

भारतीय टीम रविवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू होने वाली पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप से पहले मध्यक्रम की पहेली को सुलझाने की कोशिश करेगी। अब वनडे विश्व...

INDvWI 1st ODI: विश्व कप से पहले मध्यक्रम की पहेली सुलझाने उतरेगा भारत
भाषा।,गुवाहाटी। Sun, 21 Oct 2018 12:21 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय टीम रविवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू होने वाली पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप से पहले मध्यक्रम की पहेली को सुलझाने की कोशिश करेगी। अब वनडे विश्व कप में आठ महीने से भी कम समय बचा है और भारत के पास अपने मध्यक्रम को व्यवस्थित करने के लिए केवल 18 मैच बचे हैं। इनमें भी नंबर चार स्थान विशेष है, जिस पर अब तक कई बल्लेबाज आजमाए जा चुके हैं लेकिन कोई भी अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरा है। इस श्रृंखला से कप्तान विराट कोहली भी सीमित ओवरों की क्रिकेट में वापसी करेंगे। एशिया कप में उन्हें विश्राम दिया गया था। संभावना है कि विराट कोहली मध्यक्रम में नया संयोजन आजमाने की कोशिश करेंगे और ऐसे में ऋषभ पंत को वनडे में पदार्पण का मौका मिल सकता है। उन्होंने टेस्ट मैचों में अपनी बल्लेबाजी से काफी प्रभावित किया था तथा ओवल में इंग्लैंड के खिलाफ शतक जड़ने के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ 92 रन की दो पारियां खेली थीं। 
     
एकदिवसीय क्रिकेट में डेब्यू करेंगे विकेटकीपर रिषभ पंत      
रिषभ पंत को दिनेश कार्तिक की जगह टीम में लिया गया है। वह पहले वनडे के लिए चुनी गई 12 खिलाड़ियों की टीम में शामिल हैं लेकिन उन पर अच्छा प्रदर्शन करने का थोड़ा दबाव भी होगा। महेंद्र सिंह धौनी पर फिर से सभी की निगाहें टिकी रहेंगी जो हाल के दिनों में बल्ले से अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद हालांकि स्पष्ट कर चुके हैं कि विश्व कप तक धौनी पहली पसंद के विकेटकीपर बने रहेंगे। वह एशिया कप में फॉर्म में नहीं दिखे। उन्होंने चार पारियों में 19.25 की औसत और 62.09 की स्ट्राइक रेट से 77 रन बनाए। इस साल अभी तक उन्होंने 15 मैचों में जो दस पारियां खेली हैं उनमें 28.12 की औसत और 67.36 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। शीर्ष तीन बल्लेबाजों की जगह तय है ऐसे में अंबाती रायुडू को नंबर चार पर उतारा जा सकता है जिनसे एशिया कप वाली फॉर्म बरकरार रखने की उम्मीद है। उन्होंने एशिया कप में छह पारियों में 175 रन बनाये थे। 

मनीष पाण्डेय के पास खुद को साबित करने का मौका     
मनीष पांडे के लिये हालांकि समय तेजी से निकल रहा है क्योंकि वह टीम में अपनी जगह पक्की करने में नाकाम रहे हैं। भारत को चोटिल हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में निचले क्रम में आॅलराउंडर रविंद्र जडेजा की सेवाएं भी मिलेंगी। उन्होंने एशिया कप में एक साल बाद वनडे में वापसी की और फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में भी अच्छा प्रदर्शन किया। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह पहले दो वनडे में नहीं खेल पाएंगे लेकिन मोहम्मद शमी और उमेश यादव कोशिश करेंगे कि टीम को उनकी कमी नहीं खले। कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी फिर से अहम भूमिका निभाएगी। एशिया कप में दो मैचों में प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद भी मौके का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे। टेस्ट के विपरीत वनडे में वेस्टइंडीज की टीम अधिक प्रतिस्पर्धी नजर आती है। 

विंडीज को खलेगी क्रिस गेल और आंद्रे रसेल की कमी
वेस्टइंडीज टीम को हालांकि क्रिस गेल और आंद्रे रसेल की कमी खलेगी। इविन लुईस का निजी कारणों से हटने से भी टीम को झटका लगा है। यही नहीं कोच स्टुअर्ट लॉ आईसीसी आचार संहिता के उल्लंघन के कारण पहले दो वनडे में ड्रेसिंग रूम में नहीं आ पाएंगे जहां खिलाड़ियों की उनकी जरूरत पड़ेगी। वेस्टइंडीज के पास हालांकि अनुभवी मर्लोन सैमुअल्स, कप्तान और आॅलराउंडर जेसन होल्डर और तेज गेंदबाज केमार रोच हैं। बारसपारा स्टेडियम में यह दूसरा अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। पिछले साल यहां भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच टी-20 मैच खेला गया था। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद एक बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। 
         
दोनों टीमें इस प्रकार हैं:
          
भारत (अंतिम 12 खिलाड़ी) : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धौनी, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और के खलील अहमद।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), फैबियन एलेन, सुनील एम्ब्रिस, देवेंद्र बिशू, चंद्रपॉल हेमराज, शिमरन हेटमेयर, शाई होप, अलजारी जोसेफ, कायरन पावेल, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल, केमार रोच, मार्लोन सैमुअल्स, ओशैन थॉमस और ओबेड मैकॉय।

IPL Season 12th:दो खिलाड़ियों की कीमत पर MI ने क्विंटन डी कॉक को खरीदा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें