DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

IND vs WI-A, Practice Match Result: विहारी और रहाणे के अर्धशतक, प्रैक्टिस मैच हुआ ड्रॉ

India vs West Indies A: इस तीन दिवसीय अभ्यास मैच का नतीजा ड्रॉ रहा। मैच की दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे (54) और हनुमा विहारी (64) ने शानदार अर्धशतकीय पारियां खेली।

india vs west indies board xi  bcci twitter

India vs West Indies, 3 Day Practice Test Match, Day- 3: भारतीय क्रिकेट टीम विंडीज के खिलाफ खेले जाने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड प्रेसिडेंट्स एकादश के खिलाफ कूलिज क्रिकेट ग्राउंड, एंटिगा में अभ्यास मैच खेला गया। इस तीन दिवसीय अभ्यास मैच का नतीजा ड्रॉ रहा। मैच की दूसरी पारी में अजिंक्य रहाणे (54) और हनुमा विहारी (64) ने शानदार अर्धशतकीय पारियां खेली। भारतीय टीम ने 78 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 188 रनों पर दूसरी पारी घोषित की। इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम ने 21 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 47 रन बनाए। 

दूसरी पारी में चमके विहारी और रहाणे
भारत ने मैच के तीसरे दिन की शुरुआत एक विकेट पर 84 रन से की। विहारी ने 48 और रहाणे 20 रन से आगे खेलते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 125 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को अकिम फ्रेजर (39 रन पर दो विकेट) ने विहारी को एलबीडब्ल्यू करके तोड़ा। हनुमा विहारी ने 125 गेंद की पारी में नौ चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद अजिंक्य रहाणे ने इसके बाद ऋषभ पंत (19) के साथ तीसरे विकेट के लिए 29 रन की साझेदारी की। ऋषभ पंत के रन आउट के बाद क्रीज पर आए रवींद्र जडेजा (नौ रन) कुछ खास नहीं कर सके। लंच से पहले रहाणे भी फ्रेजर की गेंद पर आउट हो गए। रहाणे ने 162 गेंदों में 54 रनों की पारी खेली। इस पारी उन्होंने 1 छक्का और 5 चौके जड़े।

अनुष्का ने बिकिनी में शेयर की फोटो, विराट का कमेंट जीत लेगा दिल

दूसरी पारी में भी फ्लॉप रहे ऋषभ पंत
मैच की दूसरी पारी में ऋषभ पंत फिर से फ्लॉप रहे। उन्हें 19 रनों के निजी स्कोर पर कियोन हार्डिंग ने रन आउट किया। पंत ने 31 गेंदें खेली और 4 चौके जड़े। इसके बाद रवींद्र जडेजा भी 9 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए। ऋद्धिमान साहा 55 गेंदों में 14 रन और रविचंद्रन अश्विन 48 गेंदों में 10 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने 78 ओवर में 188/5 दूसरी पारी घोषित की। वेस्टइंडीज को जीत के लिए 305 रनों की जरूरत थी।

दूसरी पारी में बुमराह-अश्विन-जडेजा को मिली 1-1 सफलता
वेस्टइंडीज की टीम ने दूसरी पारी में 47 रन बनाए। सबसे पहले रवींद्र जडेजा ने जेरेमी सोलोजानो को 16 रनों पर एलबीडब्ल्यू आउट कर पवेलियन की राह दिखाई। जेरेमी ने 50 गेंदें खेली। इसके बाद जसप्रीत बुमराह की गेंद पर रवींद्र जडेजा ने केवम हॉज का कैच लपका। हॉज 21 गेंदों में 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे। फिर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर अजिंक्य रहाणे ने ब्रेंडन किंग का कैच लपक उन्हें पवेलियन लौटाया। किंग 14 गेंदों में 14 रन बना पाए। जेसन मोहम्मद 24 गेंदों में 2 और जोनाथन कार्टर 20 गेंदों में 1 रन बनाकर नाबाद रहे। 

दूसरी पारी मयंक अग्रवाल भी रहे फ्लॉप
इससे पहले प्रैक्टिस मैच के दूसरे दिन भारत की दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे।  मयंक को रोमारियो शेफर्ड की गेंद पर जहमार हेमिल्टन ने कैच आउट किया। इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज ए को पहली पारी में सस्ते में पवेलियन लौटा दिया था। इशांत शर्मा, उमेश यादव और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट लिए। वहीं, एक विकेट रवींद्र जडेजा को मिला। वेस्टइंडीज-ए के लिए केवम हॉज ने सबसे अधिक 51 रन बनाए, जबकि जाहमर हेमिल्टन ने 33 रनों का योगदान दिया। हॉज ने 100 गेंदों का सामना कर आठ चौके लगाए। जोनाथन कार्टर ने भी 26 रन जोड़े।

5 वनडे सीरीज : दक्षिण अफ्रीका-ए के खिलाफ कप्तानी करेंगे अय्यर, मनीष पांडे

इशांत-कुलदीप-उमेश की धारदार गेंदबाजी
भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड अध्यक्ष एकादश को पहली पारी में 56.1 ओवर में 181 रन पर ऑलआउट कर दिया। इशांत शर्मा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 8 ओवर में 21 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। इशांत ने केवम हॉज (51), ब्रेंडन किंग (04) और जेरेमी सोलोजानो (09) को पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद उमेश यादव और कुलदीप यादव ने अपनी धारदार गेंदबाजी से मेजबान टीम को जल्दी-जल्दी पवेलियन लौटा दिया। उमेश यादव ने 10 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट हासिक किए। इस दौरान उमेश यादव के 4 ओवर मेडन रहे। उमेश ने डेरेन ब्रावो (11), रोवमैन पॉवेल (16) और रोमारियो शेफर्ड (01) रन पर आउट किया।

कुलदीप यादव ने 9.1 ओवर में 35 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। कुलदीप ने जोनाथन कार्टर (26), जमहार हेमिल्टन (33), खैरी पियरे (17) को पवेलियन की राह दिखाई। रवींद्र जडेजा ने एक बार फिर शानदार फील्डिंग करते हुए जेसन मोहम्मद को (6) रन आउट किया। कियोन हार्डिंग नाबाद 4 रन बनाकर वापस लौटे। 

बुमराह-सैनी को नहीं था मिला विकेट
जसप्रीत बुमराह ने 11 ओवर में 45 रन दिए। नवदीप सैनी ने 6 ओवर में 20 रन दिए। बुमराह और नवदीप को कोई विकेट नहीं मिला। रवींद्र जडेजा ने 12 ओवर फेंककर 41 रन दिए। 

पहली पारी में पुजारा का शानदार शतक
इससे पहले भारतीय टीम के 'श्रीमान भरोसेमंद' चेतेश्वर पुजारा (100 रिटायर्ड हर्ट) ने टेस्ट सीरीज के लिए अपनी मजबूत तैयारी का संकेत देते हुए वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच के पहले दिन शनिवार को बेहतरीन शतकीय पारी खेली, जिसकी बदौलत भारत ने पांच विकेट पर 297 रन का मजबूत स्कोर बनाया। 

VIDEO: स्मिथ के बाद जब लाबुशेन भी बने जोफ्रा आर्चर की खतरनाक बांउसर के शिकार
    
रोहित शर्मा ने अर्धशतक जड़कर दावा किया मजबूत  
चेतेश्वर पुजारा अपना शतक पूरा करने के बाद रिटायर हुए। पुजारा ने रोहित शर्मा के साथ चौथे विकेट के लिए 132 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। रोहित ने 115 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 68 रन की शानदार पारी खेल कर 22 अगस्त से शुरू होने वाले पहले टेस्ट में प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने का अपना दावा मजबूती से पेश कर दिया। 

मयंक और राहुल पहली पारी में हुए सस्ते में आउट
भारत ने टेस्ट सीरीज से पहले इस एकमात्र अभ्यास मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल ने पहले विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी की। मयंक को जोनाथन कार्टर ने बोल्ड किया। मयंक ने 28 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 12 रन बनाए। राहुल दूसरे विकेट के रूप में टीम के 52 रन के स्कोर पर आउट हुए। राहुल ने 46 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के के सहारे 36 रन बनाए। राहुल को कियोन हार्डलिंग ने आउट किया। 

पहली पारी में रहाणे एक रन बनाकर पवेलियन लौटे
कप्तान अजिंक्य रहाणे पहली पारी में मात्र एक रन बनाकर कार्टर का दूसरा शिकार बन गए। रोहित शर्मा को अकीम फ्रेजर ने आउट किया। रोहित का विकेट 185 के स्कोर पर गिरा। रोहित का विकेट गिरने के बाद युवा बल्लेबाज हनुमा विहारी और विकेटकीपर ऋषभ पंत ने शानदार बल्लेबाजी की और भारत को दिन की समाप्ति तक 295 रन तक पहुंचा दिया।

आर्मी ड्यूटी से लौटे महेंद्र सिंह धौनी, गले से लिपट गई बेटी जीवा

ऋषभ पंत पहली पारी में इंप्रेस करने में रहे नाकाम
ऋषभ पंत ने पहली पारी में 53 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के के सहारे 33 रन बनाए। पंत का विकेट कार्टर ने लिया। हनुमा 101 गेंदों में 37 रन और रवींद्र जडेजा एक रन बनाकर नाबाद रहे। कार्टर ने 39 रन पर तीन विकेट लिए।

22 अगस्त से टेस्ट सीरीज का आगाज
22 अगस्त से टीम इंडिया के पहला टेस्ट मैच नॉर्थ साउंड में खेला जाना है। यह भारत का आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला मैच होगा। इस टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया को दो टेस्ट मैच खेलने हैं। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 30 अगस्त से किंग्स्टन में खेला जाएगा। इस मैच की खास बात यह रही कि 22 अगस्त से वेस्टइंडीज के साथ होने वाले टेस्ट मैच से पहले भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों को अभ्यास का भरपूर मौका मिला। पुजारा ने शतक लगाकर अपने फार्म में होने का एलान किया तो रहाणे और विहारी ने अर्धशतकों की मदद से भारतीय मध्यक्रम के मजबूत रहने का भरोसा जताया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india vs west indies test match hanuma vihari and ajinkya rahane slams half century west indies cricket board xi hold on to a draw at 3 day practice match day 3