DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

India vs West Indies Board XI: प्रैक्टिस मैच के पहले दिन पुजारा का शतक, रोहित का अर्धशतक

चेतेश्वर पुजारा 187 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्के के साथ 100 रनों की पारी खेलकर रिटायर्ड हर्ट हुए। वहीं, रोहित शर्मा ने 115 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 68 रन की शानदार पारी खेली।

cheteshwar pujara  rohit sharma  bcci twitter

India vs West Indies, 3 Day Practice Test Match: भारतीय टीम के 'श्रीमान भरोसेमंद' चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट सीरीज के लिए अपनी मजबूत तैयारी का संकेत देते हुए वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच के पहले दिन शनिवार (17 अगस्त) को शानदार शतक जडा़। भारतीय क्रिकेट टीम विंडीज के खिलाफ खेले जाने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड एकादश के खिलाफ कूलिज क्रिकेट ग्राउंड, एंटिगा में अभ्यास मैच खेल रही है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 88.5 ओवरों का सामना किया। 187 गेंदों पर 8 चौके और एक छक्का लगाने वाले पुजारा के अलावा उसके लिए रोहित शर्मा 68 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इसके अलावा लोकेश राहुल ने 36 तथा ऋषभ पंत ने 33 रन बनाए। हनुमा विहारी 37 तथा रवींद्र जडेजा एक रन पर नाबाद हैं।

इस मैच की कप्तानी अजिंक्य रहाणे संभाल रहे हैं। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 297 रन है। वेस्टइंडीज-ए की ओर से जोनाथन कार्टर ने तीन विकेट लिए हैं। केयोंग हार्डिंग और अकीम फ्रेजर को एक-एक सफलता मिली।

VIDEO: स्टीव स्मिथ की कनपटी पर लगी जोफ्रा आर्चर की बाउंसर, स्टेडियम में पसरा सन्नाटा

केएल राहुल फिर हुए फ्लॉप
भारत ने टेस्ट सीरीज से पहले इस एकमात्र अभ्यास मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम इंडिया की शुरुआत खास नहीं रही। टीम ने पहले सेशन में 15 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 53 रन बनाए थे। लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल ने पहले विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी की। पहले विकेट के तौर पर मयंक को जोनाथन कार्टर ने बोल्ड किया। मयंक ने 28 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 12 रन बनाए। राहुल दूसरे विकेट के रूप में टीम के 52 रन के स्कोर पर आउट हुए। राहुल ने 46 गेंदों पर पांच चौकों और एक छके के सहारे 36 रन बनाए। राहुल को कियोन हार्डलिंग ने आउट किया। 

रहाणे 1 रन बनाकर लौटे पवेलियन
कप्तान अजिंक्य रहाणे मात्र एक रन बनाकर कार्टर का दूसरा शिकार बन गए। रहाणे पिछले दो वर्षों में शतक नहीं बना सके हैं। उन्होंने अगस्त 2017 में श्रीलंका टीम के लिये सैकड़ा जड़ा था। पिछले 12 टेस्ट मैचों में वह 20 पारियों में केवल पांच बार ही अर्धशतक तक पहुंच पाए हैं। हालांकि,  इस दो टेस्ट की सीरीज के लिए अंतिम एकादश में उनके स्थान को खतरा नहीं है लेकिन अगर वह इस सीरीज में विफल रहते हैं तो दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए यह नहीं कहा जा सकता है। हनुमा विहारी और श्रेयस अय्यर ऐसे मौके के इंतजार में हैं। 

पुजारा-रोहित की महत्वपूर्ण साझेदारी
चेतेश्पुवर जारा ने रोहित के साथ चौथे विकेट के लिए 132 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। रोहित को अकीम फ्रेजर ने आउट किया। रोहित का विकेट 185 के स्कोर पर गिरा। पुजारा ने इसके बाद हनुमा विहारी के साथ चायकाल तक का खेल सुरक्षित निकाल लिया। चायकाल के समय तक पुजारा के साथ हनुमा विहारी नौ रन बनाकर क्रीज पर थे। चायकाल तक पुजारा ने नाबाद 89 रन की शानदार पारी खेली, जिसकी बदौलत भारत ने चायकाल तक 62 ओवर में चार विकेट पर 214 रन का सम्मानजनक स्कोर बना लिया था।

LORD'S TEST: एशेज में यह कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज बने स्टीव स्मिथ

रोहित शर्मा ने जड़ा अर्धशतक
रोहित शर्मा ने 115 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 68 रन की शानदार पारी खेल कर 22 अगस्त से शुरू होने वाले पहले टेस्ट में अंतिम एकादश में जगह बनाने का अपना दावा मजबूती से पेश कर दिया है। 

 

रिटायर्ड हर्ट हुए पुजारा
चेतेश्वर पुजारा 187 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्के के साथ 100 रनों की पारी खेलकर रिटायर्ड हर्ट हुए। लंबे प्रारूप में भारत के मुख्य बल्लेबाजों में से एक पुजारा छह महीने बाद लाल गेंद से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेला। वह अंतिम बार छह महीने पहले सौराष्ट्र के लिए रणजी ट्रॉफी फाइनल में खेले थे। 

ऋषभ पंत फिर हुए नाकाम
भारत के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत एक बार फिर से बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। पंत को जोनाथन कार्टर ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। वह 53 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के के साथ 33 रन की पारी खेलकर पवेलियनल लौटे। 

भारत ने टॉस जीतकर चुनी पहले बल्लेबाजी 
भारत ने कॉलिज क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे तीन दिवसीय अभ्यास मैच में वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया है। तीन मैचों की टी-20 सीरीज 3-0 से और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज 2-0 से जीतने के बाद भारतीय टीम 22 अगस्त से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी।  

दोनों टीमें इस प्रकार है: 

वेस्टइंडीज-ए : जहमर हैमिल्टन (कप्तान एवं विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल, डेरेन ब्रावो, जॉन कैम्पबैल, जोनाथन कार्टर, अकीम फ्रेजर, किओन हार्डिंग, केवम हॉज, ब्रैंडन किंग, जेसन मोहम्मद, एम, मिंडले, खैरी पियरे, रोमारियो शेफर्ड, जेरेमी सोलोजानो। 

VIDEO: जब ट्रेंट बोल्ट के हेलमेट में फंसी गेंद और श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने कैच के लिए घेरा

भारत : रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मयंक अग्रवाल, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव, हनुमा विहारी, ऋद्धिमान साहा। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india vs west indies test match cheteshwar pujara century rohit sharma half century vs West Indies Cricket Board XI at 3 day practice match day 1