DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDvsWI: पहले टेस्ट में विराट कोहली की नजरें रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड पर

पहले टेस्ट में विराट कोहली के पास रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने का अवसर रहेगा। पोंटिंग ने कप्तान के रूप में 19 टेस्ट शतक लगाए हैं। कोहली पहले टेस्ट में शतक बनाते हैं तो वह पोंटिंग के साथ टाई करेंगे।

virat kohli  reuters

India vs West Indies, Test Championship: वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज जीतने के बाद भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) की नजर अब 2 मैचों की टेस्ट सीरीज पर है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में यह भारत की शुरुआत होगी। इस साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐताहिसक टेस्ट सीरीज जीत के बाद अब टेस्ट टीम एक्शन में दिखाई देगी। वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विराट कोहली के पास रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा।

पहले टेस्ट में विराट कोहली के पास रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड तोड़ने का अवसर रहेगा। पोंटिंग ने कप्तान के रूप में 19 टेस्ट शतक लगाए हैं। यदि कोहली पहले टेस्ट में शतक बना लेते हैं तो वह पोंटिंग के साथ टाई करेंगे। यानि टेस्ट सीरीज के दौरान विराट कोहली इस रिकॉर्ड में पोंटिंग से आगे भी निकल सकते हैं। कप्तान के तौर पर उन्होंने 109 टेस्ट मैचों में कुल 25 शतक जड़े हैं, इनमें से 56 टेस्ट मैचों में 17 शतक देश के बाहर बनाए गए हैं। कुल मिलकार कोहली के नाम 25 शतक हैं जिसमें दो दोहरे शतक शामिल हैं। 
 

India vs West Indies 1st Test Match: प्लेइंग XI की माथापच्चीः रोहित-रहाणे दोनों या फिर पांच गेंदबाज

धौनी के रिकॉर्ड की बराबरी करने से कोहली एक जीत दूर
विराट कोहली भारतीय टेस्ट कप्तान के तौर पर सर्वाधिक जीत दर्ज करने के महेंद्र सिंह धौनी के रिकॉर्ड से अब केवल एक जीत दूर हैं। कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार से यहां शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच में धौनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं। महेंद्र सिंह धौनी की अगुवाई में भारत पहली बार टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा था। उनकी अगुवाई में भारत ने 60 मैचों में से 27 में जीत दर्ज की जो कि भारतीय रिकॉर्ड है। कोहली ने अब तक 46 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है, जिसमें से 26 में उन्होंने जीत हासिल की।

धौनी और विराट के बाद पूर्व कप्तान सौरव गांगुली 49 मैचों में 21 टेस्ट जीत के साथ इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम कप्तान के तौर पर सर्वाधिक टेस्ट मैच जीतने का विश्व रिकॉर्ड है। स्मिथ की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका ने 1०9 मैचों में 53 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोटिंग इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 48 टेस्ट जीते हैं। 

INDvWI Test Series 2019: टीम इंडिया की इस बात से टेंशन में कप्तान विराट कोहली
 
विराट कोहली ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बारे में कहा, हम सब इसका इंतजार कर रहे हैं। इस चैंपियनशिप में हर तरह का क्रिकेट देखने को मिलेगा। कोहली ने कहा, यह चुनौतीपूर्ण होगा, हर टीम उत्साह में है। मेरा विश्वास है कि टेस्ट चैंपियनशिप की इस यात्रा में खूब मजा आएगा।

बता दें कि मेजबान वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में भारत को हॉट फेवरिट माना जा रहा है। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ अच्छा अभ्यास मैच खेला है। हालांकि, जेसन होल्डर के नेतृत्व में वेस्टइंडीज की टीम भी ठोस दिखाई पड़ रही है। कप्तान विराट कोहली ने कई मौकों पर टेस्ट क्रिकेट की महत्ता का जिक्र किया है। टेस्ट क्रिकेट में भी विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया को लगातार सफलता मिल रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india vs west indies test championship Virat Kohli eyes Ricky Ponting s elite Test record against Windies