DA Image
28 फरवरी, 2020|1:55|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत के लिए कपिल देव ने रखी थी फास्ट बॉलिंग अटैक की नींवः इयान बिशप

ian bishop twitter

वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप ने कहा है कि भारत के अगले स्तर के तेज गेंदबाजों के ग्रुप की नींव महान ऑलराउंडर कपिल देव जैसे खिलाड़ियों ने रखी और मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने इसे मजबूत किया जो आक्रामक होकर खेलने में विश्वास रखते हैं। बिशप ने कहा कि मजबूत तेज गेंदबाजी आक्रमण को एकजुट करने के कोहली के जुनून ने उस बुनियाद को मजबूत करना आसान कर दिया जिसे कपिल ने रखा था।

बिशप ने कहा, 'याद रखिए कि गेंदबाजों का यह समूह अभी तैयार नहीं हुआ है। इसकी बुनियाद पहले ही रखी जा चुकी थी- अगर आप कपिल देव के युग में जाओ, इसके बाद जवागल श्रीनाथ, जहीर खान, मुनाफ पटेल, एस श्रीसंत।' उन्होंने कहा, 'अब इसे उस कप्तान के साथ मजबूती मिल रही है जो उन पर भरोसा करता है। लेकिन ये भी फैक्ट है कि आपको जसप्रीत बुमराह जैसी पीढ़ी में एक बार मिलने वाली प्रतिभा मिली है।' इस पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, 'पीढ़ी में एक बार मिलने वाली प्रतिभा इसलिए क्योंकि वो खेल के सभी फॉरमैट में अच्छी तरह खेलता है। मोहम्मद शमी अपने खेल को अलग स्तर पर ले गए हैं। ईशांत शर्मा के स्तर में भी सुधार हुआ है।'

इयान बिशन ने लिया शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी का नाम, जानिए क्यों

कभी देखा है MS Dhoni का बाइक शो-रूम अंदर से? देखें Photo

'बॉलिंग कोच भरत अरुण को भी जाता है श्रेय'

वेस्टइंडीज की ओर से 1989 से 1998 के बीच 43 टेस्ट में 161 विकेट चटकाने वाले 52 साल के बिशप ने कहा कि वो सोच भी नहीं सकते थे कि भारतीय तेज गेंदबाज वेस्टइंडीज आएंगे और वेस्टइंडीज के साथ वो करेंगे जो वो अन्य टीमों के साथ कई दशक पहले करता था। उन्होंने कहा, 'इसलिए श्रेय गेंदबाजी कोच भरत अरुण, प्रशासकों और कप्तानों को जाता है। मैं इतना सुधार नहीं देख पाया था लेकिन मुझे लगता है कि उन गेंदबाजों में काफी प्रतिभा होती है जो 90 मील प्रति घंटा के करीब या अधिक की गति से गेंदबाजी कर सकते हैं।' बिशप ने हालांकि भारत की मौजूदा गेंदबाजी इकाई की तुलना अतीत के वेस्टइंडीज के तूफानी गेंदबाजों से करने से इनकार कर दिया।

'मैं तुलना करने से बचना चाहता हूं'

उन्होंने कहा, 'वे (भारतीय गेंदबाज) प्रदर्शन ही इतना अच्छा कर रहे हैं कि तुलना होनी ही है। मैं इससे दूर रहूंगा क्योंकि मुझे नहीं पता कि आप इसे मापते कैसे हैं।' उन्होंने पूछा, 'जब लोग माइकल होल्डिंग और जोएल गार्नर और मैलकम मार्शल और कोलिन क्रॉफ्ट और एंडी रोबर्ट्स की बात करते हैं- जिन्होंने इतने साल एक साथ गेंदबाजी की- आप इसकी तुलना कैसे कर सकते हैं।' बिशप दुनिया भर के मौजूदा तेज गेंदबाजों में से सर्वश्रेष्ठ को चुनने में भी हिचक रहे थे।

'वेस्टइंडीज के लिए भारत को हराना आसान नहीं'

उन्होंने कहा, 'इतने सारे तेज गेंदबाज हैं। जोफ्रा आर्चर, नसीम शाह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी- मुझे शमी पसंद है। भारत का पूरा गेंदबाजी समूह, जहां मैं किसी को चुनकर यह नहीं कहना चाहता कि यह किसी दूसरे से बेहतर है।' बिशप ने हालांकि कहा कि फिलहाल सर्वश्रेष्ठ तकनीक आर्चर की है। उन्होंने साथ ही उत्तर प्रदेश के 21 साल के तेज गेंदबाज शिवम मावी और राजस्थान के 19 साल के कमलेश नागरकोटी को भारत के भविष्य के गेंदबाज बताया। बिशप ने साथ ही कहा कि टी20 विश्व कप जीतने का मतलब ये नहीं है कि वेस्टइंडीज शुक्रवार से शुरू हो रही सीमित ओवरों की सीरीज में विराट कोहली की टीम को हराया पाएगा, हालांकि हमेशा ऐसी उम्मीद रहेगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:India vs West Indies Series Foundation of India s pace battery laid by likes of Kapil Dev says Ian Bishop