india vs west indies prithvi shaw creates history against west indies in his debut test - India vs West indies 1st Test: डेब्यू टेस्ट में पृथ्वी की सेंचुरी, नाम किए 6 धांसू रिकॉर्ड्स DA Image
14 नबम्बर, 2019|7:32|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

India vs West indies 1st Test: डेब्यू टेस्ट में पृथ्वी की सेंचुरी, नाम किए 6 धांसू रिकॉर्ड्स

पृथ्वी शॉ ने अपने डेब्यू टेस्ट में ही कमाल कर डाला। ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए पृथ्वी शॉ ने अपने नाम कई रिकॉर्ड्स कर लिए हैं। हम आपको उनके 10 धांसू रिकॉर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Prithvi Shaw

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट राजकोट में खेला जा रहा है। अपना डेब्यू टेस्ट खेल रहे पृथ्वी शॉ ने इस मैच में कमाल कर डाला है। 18 साल 329 दिन की उम्र में डेब्यू करने वाले शॉ ने ऐसी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की कि रिकॉर्ड्स की लड़ी सी लग गई। केएल राहुल के साथ पारी का आगाज करने वाले पृथ्वी ने डटकर वेस्टइंडीज के गेंदबाजों का सामना किया। राहुल बिना खाता खोले पहले ही ओवर में आउट हो गए लेकिन पृथ्वी पर इसका कोई दबाव नहीं पड़ा और वो निडर होकर खेलते रहे।

एक नजर इस पारी के दौरान पृथ्वी शॉ के 6 धांसू रिकॉर्ड्स परः

1- शॉ ने 56 गेंद पर सात चौकों की मदद से फिफ्टी जड़ी। इस तरह से वो भारत की ओर से सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू में पचासा ठोकने वाले बल्लेबाज बन गए। शॉ ने 18 साल 329 दिन उम्र में ये कारनामा किया। इससे पहले ये रिकॉर्ड अब्बास अली बेग के नाम दर्ज था, जिन्होंने 1959 में 20 साल 126 दिन की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में फिफ्टी जड़ी थी।

INDvsWI: पुजारा ने मैदान पर किया कुछ ऐसा कि हर कोई रह गया हैरान, सोशल मीडिया पर आए ऐसे रिऐक्शन्स

LIVE India vs West Indies 1st Test: भारत का दूसरा विकेट गिरा, चेतेश्वर पुजारा हुए आउट

2-  भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में फिफ्टी जड़ने वाले सबसे कम उम्र के बल्लेबाजों की लिस्ट में शॉ दूसरे नंबर पर हैं। सचिन तेंदुलकर ने पहली टेस्ट फिफ्टी 16 साल 214 दिनों की उम्र में जड़ी थी।

3- डेब्यू टेस्ट में सबसे कम उम्र में सेंचुरी लगाने के मामले में शॉ दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। 

4- वहीं भारत की ओर से सबसे कम उम्र में टेस्ट में सेंचुरी लगाने के मामले में शॉ दूसरे नंबर पर हैं। शॉ से आगे बस सचिन तेंदुलकर का नाम है।

5- डेब्यू टेस्ट में सबसे कम गेंदों पर शतक लगाने के मामले में शॉ तीसरे नंबर पर हैं। शिखर धवन ने 85 गेंद, ड्वेन स्मिथ ने 93 गेंद और शॉ ने 99 गेंद पर डेब्यू टेस्ट सेंचुरी जड़ी।

6- टेस्ट डेब्यू में सेंचुरी जड़ने के मामले में शॉ भारत के सबसे कम उम्र के बल्लेबाज भी बन गए। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india vs west indies prithvi shaw creates history against west indies in his debut test