फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs WI: वेस्टइंडीज में आसान नहीं होगी शिखर धवन के लिए चुनौती, जानिए दोनों टीमों के Head-to-Head रिकॉर्ड्स

IND vs WI: वेस्टइंडीज में आसान नहीं होगी शिखर धवन के लिए चुनौती, जानिए दोनों टीमों के Head-to-Head रिकॉर्ड्स

वेस्टइंडीज ने अपने घर भारत के खिलाफ खेले 39 में से 20 मैच जीते हैं, वहीं टीम इंडिया इस दौरान 16 बार ही मेजबानों को धूल चटाने में कामयाब रही है। वहीं तीन मुकाबलों का कोई परिणाम नहीं निकल पाया है।

IND vs WI: वेस्टइंडीज में आसान नहीं होगी शिखर धवन के लिए चुनौती, जानिए दोनों टीमों के Head-to-Head रिकॉर्ड्स
Lokesh Kheraलाइव हिंदुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 21 Jul 2022 10:33 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड को टी20 और वनडे सीरीज में 2-1 से मात देकर भारतीय टीम वेस्टइंडीज पहुंच चुकी है। मेजबानों के खिलाफ टीम इंडिया को तीन मैच की वनडे सीरीज के साथ 5 मैचों की टी20 सीरीज भी खेलनी है। दौरे का आगाज त्रिनिदाद में खेले जाने वाले पहले वनडे मुकाबले से होगा और इसी मैदान पर अन्य दो मुकाबले भी खेले जाएंगे। वनडे सीरीज से रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। रोहित की गैरमौजूदगी में टीम की अगुवाई शिखर धवन को सौंपी गई है। धवन इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ भी भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं। वहां भारत वनडे सीरीज 2-1 से जीता था, मगर धवन के लिए वेस्टइंडीज की चुनौती आसान नहीं रहने वाली है। आइए जानते हैं भारत बनाम वेस्टइंडीज के हेड टू हेड रिकॉर्ड्स-

मैदान पर फ्लॉप होने के बावजूद विराट कोहली का इंस्टाग्राम पर जलवा बरकरार! एक पोस्ट से होती है इतनी कमाई

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अभी तक कुल 136 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें टीम इंडिया ने 67 मैच जीतकर अपना दबदबा बनाया हुआ है, वहीं विंडीज ने भारत को 63 बार चित किया है। वहीं दोनों टीमों के बीच खेले गए 2 मुकाबले टाई रहे हैं वहीं 4 मुकाबलों के नतीजे नहीं निकल पाए हैं। ऑल ओवर रिकॉर्ड में तो भारत वेस्टइंडीज से कुछ कदम आगे चल रहा है, मगर जब बात कैरेबियन सरजमीं के रिकॉर्ड की आती है तो भारत मेजबानों से काफी पीछे रह जाता है।

वेस्टइंडीज का अपने घर रहा है दबदबा

वेस्टइंडीज ने अपने घर भारत के खिलाफ खेले 39 में से 20 मैच जीते हैं, वहीं टीम इंडिया इस दौरान 16 बार ही मेजबानों को धूल चटाने में कामयाब रही है। वहीं तीन मुकाबलों का कोई परिणाम नहीं निकल पाया है। मगर भारत के लिए अच्छी बात यह रही है कि आखिरी दो दौरों पर वह मेजबानों को हराने में कामयाब रहा है। 2017 में भारत ने वेस्टइंडीज दौरे पर 3-1 से सीरीज जीती थी, वहीं 2019 में भारत ने 2-0 के साथ ट्रॉफी अपने नाम की थी।

एशिया कप से पहले इस देश के दौरे पर विराट कोहली को भेजने की तैयारी में बीसीसीआई

भारत vs वेस्टइंडीज वनडे शेड्यूल:

22 जुलाई, पोर्ट-ऑफ स्पेन, शाम 7:00 बजे से

24 जुलाई, पोर्ट-ऑफ-स्पेन, शाम 7:00 बजे से

27 जुलाई, पोर्ट-ऑफ स्पेन, शाम 7:00 बजे से

दोनों टीमें इस प्रकार है

भारत - शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुडा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह.

वेस्टइंडीज - निकोलस पूरन (कप्तान), शाई होप (उपकप्तान), शामराह ब्रूक्स, केसी कार्टी, जेसन होल्डर, अकील हुसैन, अल्जारी जोसफ, ब्रेंडन किंग, काइल मायेर्स, गुडाकेश मोती, कीमो पॉल, रोवमैन पॉवेल और जयडेन सील्स.
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें