फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटWI vs IND 2nd Test Day-2 Stump: बुमराह की धारदार गेंदबाजी, विंडीज 7 विकेट गंवाकर बैकफुट पर

WI vs IND 2nd Test Day-2 Stump: बुमराह की धारदार गेंदबाजी, विंडीज 7 विकेट गंवाकर बैकफुट पर

India vs West Indies 2nd Test Day 2: भारत और वेस्ट इंडीज के बीच जमैका के सबीना पार्क ग्राउंड में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय गेंदबाज हावी रहे और वेस्टइंडीज को...

Jasprit-Bumrah.jpg
1/ 5Jasprit-Bumrah.jpg
Windies-Inning.jpg
2/ 5Windies-Inning.jpg
Hanuma-Vihari.jpg
3/ 5Hanuma-Vihari.jpg
Hanuma Vihari
4/ 5Hanuma Vihari
Hanuma-Vihari.jpg
5/ 5Hanuma-Vihari.jpg
लाइव हिन्दुस्तान टीम।,किंग्स्टन।Sun, 01 Sep 2019 06:18 AM
ऐप पर पढ़ें

India vs West Indies 2nd Test Day 2: भारत और वेस्ट इंडीज के बीच जमैका के सबीना पार्क ग्राउंड में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय गेंदबाज हावी रहे और वेस्टइंडीज को बैकफुट पर धकेल दिया। खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने 33 ओवर में सात विकेट गंवाकर 87 रन बना लिए थे। फिलहाल कॉर्नवेल 4 रन (17 गेंद, 1 चौका) और हैमिल्टन 2 रन (22 गेंद) बनाकर नाबाद हैं।

पहली पारी में बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरी वेस्टइंडीज टीम को भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने झकझोर कर रख दिया। कोई बल्लेबाज उनके सामने आत्मविश्वास से बल्लेबाजी कर पाने में असमर्थ नजर आया। बुमराह ने 9.1 ओवर में सिर्फ 16 रन (3 मेडन) देकर 6 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई।

टीम इंडिया के लिए एक विकेट मोहम्मद शमी ने हासिल किया। उन्होंने अपने 8 ओवर में 19 रन (3 मेडन) दिए। वेस्टइंडीज की ओर से कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सका। सिर्फ सलामी बल्लेबाज ब्रेथवेट (38 गेंद, 10 रन, 1 चौका), हैट्मायर (57 गेंद, 34 रन, 7 चौका) और कप्तान जेसन होल्डर (38 गेंद, 18 रन, 2 चौका) ही दहाई का आंकड़ा छू सके।

इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में हनुमा विहारी 111, विराट कोहली के 76,  इशांत शर्मा के 57 और मयंक अग्रवाल के 55 रनों की बदौलत अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए। जेसन होल्डर ने कैरिबियाई टीम के लिए सर्वाधिक 5 विकेट लिए, रहकीम कॉर्नवाल को 3 विकेट मिला। रोच और ब्रैथवेट के हाथ 1-1 सफलता लगी। नीचे पढ़ें मैच के दूसरे दिन का लाइव अपडेट...

IND vs WI 2nd Test Match Day 2nd Scorecard

जमैका टेस्ट मैच के दूसरे दिन का अपडेट

03:14 PM: वेस्ट इंडीज की टीम ने भारत के पहली पारी के 416 रन के जवाब में 78 रन पर ही अपने 7 विकेट गंवा दिए। भारत की ओर से वेस्ट इंडीज की पहली पारी में जसप्रीत बुमराह ने अब तक 6 विकेट झटके हैं। मोहम्मद शमी ने शिमरन हेटमायर को 34 रन के निजी स्कोर पर आउट कर भारत को छठी सफलता दिलाई। बुमराह ने होल्डर को 18 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया।

02:05 PM: जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी के सामने वेस्ट इंडीज की टीम ने 22 रन पर ही अपने 5 विकेट गंवा दिए हैं। पांचों ही विकेट जसप्रीत बुमराह ने झटके हैं। उन्होंने इस दौरान अपनी हैट-ट्रिक भी पूरी की। फिलहाल शिमरन हेटमायर और जेसन होल्डर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

01:34 PM: जसप्रीत बुमराह ने एक के बाद एक लगातार तीन विकेट झटक कर विंडीज के शीर्षक्रम को बुरी तरह झकझोर दिया है। उन्होंने पहले जॉन कैंपबेल को 2 रन के निजी स्कोर पर पंत के हाथों कैच कराया। इसके बाद डैरने ब्रावो को 4 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर स्पिल में केएल राहुल के हाथों कैच कराया। इसके बाद शामरा ब्रुक्स को बिना खाता खोले पगबाधा आउट कर विंडीज का स्कोर 3 विकेट पर 13 रन कर दिया। इसके बाद उन्होंने रोस्टन चेज को पगबाधा आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की। 

01:02 P: क्रेग ब्रैथवेट और जॉन कैंपबेल ने विंडीज की पारी की शुरुआत की है। भारत के लिए इशांत शर्मा के साथ जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। कैरिबियाई सलामी बल्लेबाज शुरुआत में संभलकर बल्लेबाजी कर रहे हैं।

..........................................................................................................................

12:28 PM: जेसन होल्डर ने हनुमा विहारी को आउट कर भारत की पहली पारी 416 रनों पर समेट दी। विहारी ने 225 गेंदों में 16 चौकों की मदद से 111 रन बनाए। उनके अलवा कप्तान विराट कोहली ने 76, इशांत शर्मा ने 57 और मयंक अग्रवाल ने 55 रनों का योगदान दिया। विंडीज के लिए कप्तान जेसन होल्डर ने 5 विकेट झटके। अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे रहकीम कॉर्नवाल ने 3, कीमर रोच और क्रेग ब्रैथवेट को 1-1 सफलता हाथ लगी।

12:13 PM: रहकीम कॉर्नवाल ने मोहम्मद शमी को बिना खाता खोले विकेट के पीछे कैच आउट कराया। इस तरह भारत ने 416 के स्कोर पर अपना 9वां विकेट गंवा दिया। जसप्रीत बुमराह उनके आउट होने के बाद हनुमा विहारी का साथ देने के लिए क्रीज पर उतरे हैं। रहकीम कॉर्नवाल ने भारत की पहली पारी में अब तक 3 विकेट झटके हैं।

12:18 PM: हनुमा विहारी के साथ आठवें विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी करने के बाद इशांत शर्मा आउट हुए। उन्होंने 80 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 57 रन बनाए। यह इशांत के करियर का पहला टेस्ट अर्धशतक है। हनुमा विहारी शतक बनाकर खेल रहे हैं। उनका साथ देने के लिए मोहम्मद शमी मैदान में आए हैं।

12:11 PM: इशांत शर्मा ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। यह उनका पहला टेस्ट अर्धशतक है। अब दोनों बल्लेबाज तेजी के साथ रन बना रहे हैं। दोनों के बीच आठवें विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हो चुकी है।

11:59 PM: हनुमा विहारी ने 200 गेंदों में 15 चौकों की मदद से अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया। इशांत शर्मा के साथ मिलकर उन्होंने आठवें विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी कर दी है, जो आगे बढ़ रही है। 

11:02 PM: लंच ब्रेक के बाद खेल शुरू हो गया है। इशांत शर्मा 21 और हनुमा विहारी 86 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत ने 7 विकेट पर 348 रन बना लिए हैं। इशांत और विहारी के बीच आठवें विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी हो चुकी है।

10:09 PM: भारत ने दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन लंच ब्रेक के समय अपनी पहली पारी में 7 विकेट पर 336 रन बना लिए हैं। हनुमा विहारी 84 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इशांत शर्मा 11 रन बनाकर उनका अच्छा साथ निभा रहे हैं। भारत ने दूसरे दिन पहले सत्र में ऋषभ पंत और रवीेंद्र जडेजा का विकेट गंवाया है। पंत दिन की पहली ही गेंद पर होल्डर के शिकार बने। जडेजा को रहकीम कॉर्नवाल ने आउट किया। पंत ने 27 और जडेजा ने 16 रन बनाए। विंडीज की ओर से अब तक होल्डर ने 4, कॉर्नवाल ने 2 और रोच ने 1 विकेट लिया है।

09:24 PM: हनुमा विहारी और रवींद्र जडेजा ने भारत का पहली पारी में स्कोर 300 के पार पहुंचा दिया है। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए अब तक 37 रनों की साझेदारी की है। विहारी 62 और जडेजा 15 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

08:36 PM: भारत ने 6 विकेट पर 281 रन बना लिए हैं। हनुमा विहारी ने 96 गेंदों में 9 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। यह विहारी का लगातार दूसरा अर्धशतक है। उन्होंने एंटीगा टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 93 रन बनाए थे। रवींद्र जडेजा 8 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। 

08:08 PM: जेसन होल्डर ने दूसरे दिन का खेल शुरू होने के साथ पहली ही गेंद पर ऋषभ पंत की गिल्लियां बिखेर दीें और भारत को 264 के स्कोर पर छठा झटका दे दिया। हनुमा विहारी 42 और रवींद्र जडेजा 4 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की पहली पारी में जेसन होल्डर ने अब तक 4 विकेट झटके हैं। कीमर रोच और रहकीम कॉर्नवाल को 1-1 सफलता मिली है।

08:00 PM: ऋषभ पंत और हनुमा विहारी मैच के दूसरे दिन पहले सत्र में कोई विकेट नहीं गंवाना चाहेंगे। इन दोनों की कोशिश भारत के स्कोर को 350 के पार ले जाने की होगी। हनुमा विहारी पहले टेस्ट मैच की दूसरी पारी में शतक से 7 रन दूर रह गए थे। ऐसे में उनकी कोशिश अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील करने की होगी। वहीं, ऋषभ पंत भी चाहेंगे कि एक बड़ा स्कोर बनाएं।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।    

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें