DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

WI vs IND;1st TEST Day-3: विराट-रहाणे अर्धशतक बनाकर नाबाद, मैच पर भारत की पकड़ मजबूत

भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ एंटीगा में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन स्टंप्स तक तीन विकट पर 185 रन बना लिए थे। इस तरह भारत की अब कुल बढ़त 260 रनों की हो गई है।

virat-kohli-and-ajinkya-rah jpg

1 / 9Virat-Kohli-and-Ajinkya-Rah.jpg

virat and rahane jpg

2 / 9Virat and Rahane.jpg

cheteshwar pujara and kl rahul

3 / 9Cheteshwar Pujara and KL Rahul

roston-chase jpg

4 / 9Roston-Chase.jpg

kl-rahul-and-mayank-agarwal jpg

5 / 9KL-Rahul-and-Mayank-Agarwal.jpg

kl-rahul-and-mayank-agarwal jpg

6 / 9KL-Rahul-and-Mayank-Agarwal.jpg

mohammed-shami jpg

7 / 9Mohammed-Shami.jpg

jason-holder jpg

8 / 9Jason-Holder.jpg

ishant sharna virat kohli and ravindra jadeja in antigua test

9 / 9Ishant Sharna Virat Kohli and Ravindra Jadeja in Antigua Test

PreviousNext

भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ एंटीगा में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन स्टंप्स तक तीन विकट पर 185 रन बना लिए थे। इस तरह भारत की अब कुल बढ़त 260 रनों की हो गई है और मैच में अभी दो दिन का पूरा खेल बाकी है। तीसरे दिन के खेल की समाप्ति पर कप्तान विराट कोहली 51 और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे 53 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट 81 रन के स्कोर पर गंवा दिए थे। लेकिन कप्तान विराट कोहली (नाबाद 51) और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (नाबाद 53) ने मोर्चा संभाला और टीम को दिन के खेल की समाप्ति तक कोई और क्षति नहीं होने दी। दोनों ने अब तब चौथे विकेट के लिए 104 रन की अटूट साझेदारी कर ली है।

रहाणे और विराट के बीच शतकीय साझेदारी          
वेस्ट इंडीज के लिए ऑफ स्पिनर रोस्टन चेज भारत की दूसरी पारी में अब तक सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं। उन्होंने 42 रन देकर 2 विकेट चटकाए हैं। वेस्ट इंडीज को दिन के दूसरे सत्र में पहली सफलता के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। पारी के 14वें ओवर में मयंक अग्रवाल 16 रन बनाकर रोस्टन चेज की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। इस समय टीम का स्कोर 30 रन था। मयंक हालांकि डीआरएस का सहारा लेते तो आउट होने से बच सकते थे। रीप्ले में दिखा कि गेंद ने ऑफ स्टंप से बाहर टप्पा लिया था और लेग स्टंप के बाहर निकल रही थी। लेकिन उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े राहुल से सलाह करने के बाद पवेलियन की तरफ लौटना सही समझा।

IND vs WI 1st Test Match DAY-3rd Scorecard

राहुल दूसरी पारी में भी गलत शॉट पर आउट     
मयंक के आउट होने के बाद राहुल और चेतेश्वर पुजारा संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन नौ गेंद के अंदर दोनों आउट हो गए। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की। राहुल गलत शॉट चयन के कारण चेज का दूसरा शिकार बने। वह ऑफ स्टंप से बाहर निकल कर स्वीप लगाने के चक्कर में बोल्ड हो गए। उन्होंने 85 गेंद की पारी में चार चौके की मदद से 38 रन बनाए। पुजारा भी अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके और केमार रोच की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 53 गेंद में 25 रन बनाए। 
इसके बाद कोहली और रहाणे ने टीम को कोई और क्षति नहीं होने दी। 

भारत के लिए इशांत शर्मा ने लिए 5 विकेट
भारत ने इससे पहले इशांत शर्मा (43 रन पर पांच विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर वेस्टइंडीज की पहली पारी को 74.2 ओवर में 222 रन पर समेट दिया। भारतीय टीम ने पहली पारी में 297 रन बनाए थे। जिससे पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम को 75 रन की बढ़त मिली। इशांत शर्मा के अलावा भारत के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (48 रन पर दो विकेट) और वामहस्त स्पिनर रवींद्र जडेजा (64 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह को एक सफलता मिली। वेस्ट इंडीज के लिए रोस्टन चेज (48), कप्तान जेसन होल्डर (39), जान कैम्पबेल (23), डेरेन ब्रावो (18), शे होप (24) और शिमरोन हेटमायर (35) अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा सके। 

विंडीज की पहली पारी 222 रनों पर सिमटी         
वेस्ट इंडीज ने तीसरे दिन की शुरुआत 8 विकेट पर 189 रन से की। दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज कप्तान जेसन होल्डर और मिगुएल कमिंस ने नौवें विकेट के लिए 103 गेंद में 41 रन की अहम साझेदारी कर भारत को बड़ी बढ़त हासिल करने से रोका। होल्डर एक छोर से रन बना रहे थे, जबकि कमिंस दूसरे छोर पर बेहद ही सतर्कता से बल्लेबाजी कर रहे थे। होल्डर ने 65 गेंद की पारी में पांच चौके की मदद से 39 रन बनाए। कमिंस खाता खोलने में नाकाम रहे, लेकिन उन्होंने 45 गेंद का सामना कर होल्डर का साथ बखूबी निभाया। इस साझेदारी को मोहम्मद शमी ने पारी के 74वें ओवर में होल्डर को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर तोड़ा। इसके बाद जड़ेजा ने कमिंस को बोल्ड कर वेस्टइंडीज की पारी का अंत किया। 

एंटीगा टेस्ट मैच के तीसरे  दिन का अपडेट

02:03 PM: विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे ने चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर दूसरी पारी में भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। भारत की कुल बढ़त अब 250 रन से ज्यादा की हो चुकी है। आज मैच का अभी तीसरा ही दिन है। अजिंक्य रहाणे का यह इस मैच में दूसरा अर्धशतक है। उन्होंने पहली पारी में भी सर्वाधिक 81 रन बनाए थे। 

12:38 PM: कप्तान विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे क्रीज पर टिके हैं। इन दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए अच्छी साझेदारी हो रही है। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट पर 120 रन बनाए हैं। विराट कोहली 23 और अजिंक्य रहाणे 18 रन बनाकर खेल रहे हैं।

11:25 PM: भारत ने अपनी दूसरी पारी में 86 रन पर 3 विकेट गंवा दिए हैं। रोस्टन चेज ने केएल राहुल को बोल्ड कर भारत के दूसरे विकेट का पतन किया। राहुल ने 85 गेंदों का सामना करने के बाद 4 चौकों की मदद से 38 रन बनाए। वहीं, कीमर रोच ने चेतेश्वर पुजारा को बोल्ड कर भारत को तीसरा झटका दिया। पुजारा ने 1 चौके की मदद से 25 रन बनाए। विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे बल्लेबाजी कर रहे हैं। भारत की कुल बढ़त 161 रनों की हो गई है।

10:57 PM: भारत की दूसरी पारी में केएल राहुल ने एक बार फिर अच्छी शुरुआत की है। वह 34 रन बनाकर खेल रहे हैं। चेतेश्वर पुजारा 16 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। भारत ने मयंक अग्रवाल के रूप में एक विकेट गंवाया है। उन्हें रोस्टन चेज ने आउट किया। भारत की कुल लीड अब 41 रनों की हो गई है।

10:11 PM: रोस्टन चेज ने दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल को पगबाधा आउट कर 30 के स्कोर पर भारत को पहला झटका दिया। मयंक ने 14 रन बनाए। हालांकि, रिप्ले में दिख रहा था कि अगर मयंक डीआरएस ले लेते तो वह बच जाते। क्योंकि चेज की गेंद लेग स्टंप को मिस कर रही थी। मयंक अग्रवाल ने केएल राहुल से डीआरएस लेने पर चर्चा की लेकिन राहुल ने उन्हें मना ​कर दिया। 

09:47 PM: लंच ब्रेक के बाद भारत ने एक बार फिर अपनी दूसरी पारी शुरू की है। केएल राहुल और मयंक अग्रवाल क्रीज पर हैं। अग्रवाल 12 और राहुल 6 रन बनाकर खेल रहे हैं।

09:08PM: एंटीगा टेस्ट मैच के तीसरे दिन लंच ब्रेक के समय भारत ने अपनी दूसरी पारी में बिना किसी विकेट के नुकसान पर 14 रन बना लिए हैं। मयंक अग्रवाल 8 और लोकेश राहुल 6 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत की विंडीज पर कुल बढ़त अब 89 रनों की हो चुकी है। भारत ने अपनी पहली पारी में 297 रन बनाए थे, जिसके जवाब में विंडीज की पहली पारी 22 रनों पर सिमट गई और भारत को 75 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त मिली।

08:42 PM: मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ने भारत की दूसरी पारी शुरू की है। भारत के पास पहली पारी के आधार पर 75 रनों की बढ़त है। वेस्ट इंडीज के लिए कीमर रोच और शैनन गैब्रिएल गेंदबाजी कर रहे हैं।

--------------------------------------

वेस्ट इंडीज की पहली पारी 22 रनों पर सिमट गई है। इसके साथ ही भारत ने पहली पारी के आधार पर 75 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली है। मैच के तीसरे दिन जेसन होल्डर ने मैगुएल ​कमिंस के साथ मिलकर 9वें विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी की। शमी ने होल्डर को आउट कर भारत को 9वीं सफलता दिलाई। वहीं जडेजा ने कमिंस को बोल्ड कर विंडीज की पारी का अंत किया। विंडीज के लिए रोस्टन चेज ने सर्वाधिक 48, कप्तान होल्डर ने 39 और शिमरन हेटमायर ने 35 रन बनाए। भारत के लिए इशांत शर्मा ने 5 विकेट लिए। मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने 2-2 विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह के हाथ एक सफलता लगी।

08:17 PM: मोहम्मद शमी ने जेसन होल्डर को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराकर भारत को 9वीं सफलता दिलाई। होल्डर ने 9वें विकेट के लिए मैगुएल कमिंस के साथ मिलकर 41 रन जोड़े। इस दौरान कमिंस के बल्ले से एक भी रन नहीं निकला। गैब्रिएल उनका साथ देने के लिए क्रीज पर उतरे हैं।

07:33 PM: वेस्ट इंडीज के कप्तान जेसन होल्डर शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने अपनी टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचा दिया है। भारतीय गेंदबाजों को मैच के तीसरे दिन अपने पहले विकेट की तलाश है। होल्डर के साथ कमिंस दूसरे छोर पर मौजूद हैं। गेंद पुरानी होने की वजह से भारतीय तेज गेंदबाज निष्प्रभावी दिख रहे हैं। अब तक जसप्रीत बुमराह और इशांत शर्मा ने ही गेंदबाजी की है।

07:05 PM: तीसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है। इशांत शर्मा ने गेंदबाजी की शुरुआत की और दिन की पहली ही गेंद पर मैगुएल कमिंस चोटिल हो गए। गेंद सीधे आकर उनकी पिंडलियों पर लगी और वह दर्द से कराह उठे।

सभी खेलों से जुड़े समाचार पढ़ें सबसे पहले Live Hindustan पर। अपने मोबाइल पर Live Hindustan पढ़ने के लिए डाउनलोड करें हमारा न्यूज एप। और देश-दुनिया की हर खबर से रहें अपडेट।    

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:india vs west indies live score 1st test match day 3 in antigua ind vs wi live streaming on sony liv and broadcasting on sony ten sports Indian bowlers need two wickets to dismiss wi in first innings