DA Image
28 जनवरी, 2020|10:33|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

INDIA vs WESTINDIES: युवा शिवम की फिफ्टी पर भारी सिमंस की पारी, सीरीज बराबरी पर

west indies  nicholas pooran  third left  and lendl simmons  third right  shake hands with indian pl

लेंडल सिमंस की तूफानी पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने रविवार को ग्रीनफील्ड अंतरार्ष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में भारत को आठ विकटों से हरा दिया। इस जीत के बाद विंडीज ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। हैदराबाद में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत ने जीत दर्ज कर बढ़त ले ली थी। अब मुंबई में खेला जाने वाला आखिरी मैच निणार्यक बन गया है।

पहले बल्लेबाजी करने वाली भारत ने युवा शिवम दुबे (54) के पहले अंतरार्ष्ट्रीय अर्धशतक के दम पर 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 170 रन बनाए। विंडीज ने सिमंस की अगुआई में अपने बल्लेबाजों के संयुक्त प्रदर्शन के बूते 171 रनों के लक्ष्य को 18.3 ओवरों में हासिल कर लिया। सिमंस को हालांकि वॉशिंगटन सुंदर ने कैच छोड़कर जीवनदान दिया। इस जीवनदान का सिमंस ने पूरा फायदा उठाया और 45 गेंदों पर नाबाद 67 रनों की पारी खेली। 

उनकी पारी में चार चौके और इतने ही छक्के शामिल रहे। सिमंस के अलावा सलामी बल्लेबाज एविन लुइस को भी जीवनदान मिला। लुइस का कैच विकेटकीपर ऋषभ पंत ने छोड़ा। यह दोनों कैच एक ही ओवर में भुवनेश्वर की गेंद पर छूटे। लुइस ने 35 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्के लगा 40 रन बनाए। आउट होने से पहले उन्होंने सिमंस के साथ पहले विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी की। लुइस के जाने का असर सिमंस पर नहीं दिखा। वह अपने खेल को जारी रखने में सफल रहे। लुइस की कमी को शिमरन हेटमायेर ने पूरा किया और तेजी से रन बनाए। हेटमायेर के तूफान को कोहली ने लांग ऑफ पर शानदार कैच पकड़ कर रोका। हेटमायेर ने 14 गेंदों पर तीन छक्कों की मदद से 23 रन बनाए।

INDvsWI, 2nd T20I: हार के बाद विराट कोहली का पहला रिएक्शन, कही ये बात

सिमंस ने इस बीच अपना पूरा किया और दूसरे छोर से निकोलस पूरन ने भारतीय गेंदबाजों को सीमारेखा के पार भेजने का काम जारी रखा। सिमंस के साथ पूरन नाबाद रहे। पूरन ने 18 गेंदों पर चार चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 38 रन बनाए। इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रही भारतीय टीम के लिए शिवम दुबे ने सबसे अधिक रन बनाए। भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही। उसने 24 रन के कुल योग पर लोकेश राहुल (11) का विकेट गंवा दिया। राहुल को खारे पिएरे ने हेटमायेर के हाथों कैच कराया।

इसके बाद कप्तान कोहली ने तीसरे क्रम पर खुद न आकर शिवम को भेजा। दुबे ने अच्छी बल्लेबाजी की और रोहित शमार् (15) के साथ स्कोर 50 के पार ले गए लेकिन 56 के कुल योग पर रोहित चलते बने। रोहित को जेसन होल्डर ने बोल्ड किया।

अब खुद कोहली विकेट पर आए। इसी बीच शिवम ने अपना पहला टी-20 अर्धशतक पूरा किया लेकिन 97 के कुल योग पर वह गलत शॉट खेलकर आउट हो गए।  दुबे ने 30 गेंदों की पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाए। दुबे का विकेट हेडन वॉल्श के खाते में गया। हैदराबाद में 94 रनों की नायाब पारी खेलकर भारत को जीत दिलाने वाले कोहली इस मैच में कमाल नहीं कर सके और 19 रन बनाकर केसरिक विलियम्स की गेंद पर सिमंस के हाथों लपके गए। उस समय कुल योग 120 रन था। कोहली ने 17 गेदों पर दो चौके लगाए।

INDvsWI: जीत के बाद निकोलस पूरन बोले- हम पर कोई दबाव नहीं था

यही हाल रवींद्र जडेजा का हुआ। वह नौ रन के निजी योग पर विलियम्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। उनका विकेट 164 के कुल योग पर गिरा। सुंदर (0) को शेल्टन कॉटरेल ने आउट किया। कॉटरेल ने अपनी ही गेंद पर सुंदर का कैच लेने के बाद बकायदे सलामी देकर उन्हें विदा किया। ऋषभ पंत 22 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 33 रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज के लिए वॉल्श और विलियम्स ने दो-दो विकेट लिए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:india vs west indies Lendl Simmons fifty powers west indies team to thrash team india by 8 wickets in second t20 at thiruvananthapuram