फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs WI: जानिए पहले T20 मैच के लिए क्या है भारत और विंडीज का प्लेइंग XI

IND vs WI: जानिए पहले T20 मैच के लिए क्या है भारत और विंडीज का प्लेइंग XI

वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम रविवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज में उतर रही है। पहला मैच कोलकाता के इडेन गार्डेंस मैदान पर खेला जाएगा। मैच का...

IND vs WI: जानिए पहले T20 मैच के लिए क्या है भारत और विंडीज का प्लेइंग XI
लाइव हिन्दुस्तान टीम। ,कोलकाता। Sun, 04 Nov 2018 03:42 PM
ऐप पर पढ़ें

वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम रविवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज में उतर रही है। पहला मैच कोलकाता के इडेन गार्डेंस मैदान पर खेला जाएगा। मैच का टीवी पर लाइव प्रसारण शाम 7 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगाआप इस मैच का आॅनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर देख सकेंगे। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मैच से पूर्व संध्या पर 12 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। इन 12 में तीन स्पिनरों और तीन तेज गेंदबाजों को चुना गया है। अब देखना होगा कि रोहित किसे बाहर रखते हैं। 

टीम को खलेगी एमएस धौनी की कमी
भारत के लिए यह टी-20 सीरीज किसी भी लिहाज से आसान नहीं होने वाली है। क्योंकि विंडीज ने भले ही टेस्ट और वनडे सीरीज में दोयम दर्जे का प्रदर्शन किया हो, लेकिन टी-20 में यह टीम बिल्कुल अलग और खतरनाक है। एक और बात जो भारतीय टीम के लिए परेशानी पैदा कर सकती है वह है महेंद्र सिंह धौनी का टीम में ना होना। धौनी भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार हैं और वह हर मैच में मौजूदा कप्तानों को राय देते रहते हैं। उन्होंने कई मौकों पर आगे आकर जिम्मेदारी भी ली है। धौनी के न रहने से रोहित के पास एक अनुभवी खिलाड़ी की कमी होगी। 

क्रुणाल पांड्या को देखना होगा दिलचस्प
क्रुणाल पांड्या को 12 में जगह मिली लेकिन क्या वो 11 में जगह बना पाएंगे ये देखना होगा। हालांकि, क्रूणाल पांड्या के रूप में उनके पास एक हरफनमौला खिलाड़ी का अच्छा विकल्प है। बल्लेबाजी में रोहित के अलावा शिखर धवन, लोकेश राहुल को अहम रोल निभाना होगा। धवन का कप्तान के साथ सलामी बल्लेबाज के तौर पर आना तय माना जा रहा है। तीसरे नंबर पर कोहली की अनुपस्थिति में राहुल को मौका मिला है। मध्यक्रम में रोहित ने मनीष, पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत को चुना है।

T-20 सीरीजः धौनी और कोहली के बिना वेस्टइंडीज के खिलाफ उतरेगा भारत

खलील अहमद कर सकते हैं टी-20 डेब्यू
गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह पर काफी कुछ निर्भर करेगा। दोनों शुरुआती ओवरों में आएंगे। इन दोनों की कोशिश विंडीज के खतरनाक बल्लेबाजों को बड़े शॉट खेलने से रोकने तथा उन्हें आउट करने की होगी। तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में खलील अहमद को टीम में जगह मिली है। वह मैच के दिन टी-20 में पदार्पण कर सकते हैं। रोहित किस संयोजन के साथ जाते हैं यह मैच के दिन की पता चलेगा। वहीं स्पिन में रोहित के पास कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल के रूप में विकल्प मौजूद हैं।

बेहद खतरनाक है वेस्ट इंडीज की टी-20 टीम
वेस्टइंडीज की टीम मौजूदा टी-20 विश्व चैम्पियन भी है। वेस्टइंडीज की टी-20 टीम में खेल के सबसे छोटे प्रारुप के कई दिग्गज नाम हैं जो किसी भी जगह, किसी भी टीम के खिलाफ अकेले ही मैच का रूख बदल सकते हैं। कीरन पोलार्ड, आंद्रे रसेल, कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट और इविन लुइस विंडीज की मौजूदा टी-20 टीम का हिस्सा हैं। पोलार्ड और रसेल आईपीएल में अपना जलवा दिखाते आ रहे हैं। आंद्रे रसेल हालांकि अभी तक टीम से जुड़े नहीं हैं। उनके पास शिमरोन हेटमायर हैं, जिन्होंने वनडे में बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था। इनके अलावा रोवमन पावेल, दिनेश रामदीन भी टीम को मजबूती देंगे।

IND vs WI T20: छूट गई आंद्रे रसेल की फ्लाइट, पहले टी20 में खेलने पर संशय

भारत में बहुत अच्छा है विंडीज का टी-20 रिकॉर्ड
ब्रैथवेट बल्लेबाजी के अलावा गेंदबाजी में भी टीम के अहम हथियार हैं। इसमें उनके साथ कीमो पॉल भी हैं। भारत बेशक अपने घर में खेल रहा है, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि विंडीज ने भारत में ही टी20 विश्व कप का खिताब जीता था और सेमीफाइनल में भारत को ही हराया था। मेजबान टीम इस सीरीज में अपने नियमित कप्तान और मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली के बिना उतर रही है। विराट को आगामी आॅस्ट्रेलिया दौरे को देखते हुए आराम दिया गया है। ऐसे में टीम की कप्तानी रोहित शर्मा संभालेंगे। रोहित की कप्तानी में ही भारत ने हाल ही में एशिया कप का खिताब जीता था। 

भारतीय टीम :  रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश, राहुल, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, क्रूणाल पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद।

वेस्टइंडीज टीम : कार्लोस ब्रैथवेट (कप्तान), फाबियान एलान, डैरेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायेर, इविन लुइस, ओबेड मैकॉय, एश्ले नर्स, कीमो पॉल, खैरी पिएरे, कीरन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, शेरफेन रदरफोर्ड, ओशाने टॉमस।

रोहित ने तेज गेंदबाज खलील अहमद के लिए शेयर की खूबसूरत फोटो, ऐसे की तारीफ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें