फोटो गैलरी

Hindi News क्रिकेटIND vs WI 4th T20I: भारत ने वेस्टइंडीज को 59 रन से दी शिकस्त, सीरीज पर किया कब्जा

IND vs WI 4th T20I: भारत ने वेस्टइंडीज को 59 रन से दी शिकस्त, सीरीज पर किया कब्जा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला (India vs West Indies 4th T20I) आज यानी के छह अगस्त को अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित फोर्ट लॉडरहिल में खेला जा रहा है।

IND vs WI 4th T20I: भारत ने वेस्टइंडीज को 59 रन से दी शिकस्त, सीरीज पर किया कब्जा
Ezaz Ahmadलाइव हिन्दुस्तान,फ्लोरिडाSun, 07 Aug 2022 12:28 AM
ऐप पर पढ़ें

IND vs WI 4th T20I Live: भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज का चौथा मुकाबला (India vs West Indies 4th T20I) आज यानी के छह अगस्त को अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित फोर्ट लॉडरहिल में खेला गया। भारत ने इस मुकाबले को 59 रन से जीतकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है। वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर भारत को पहले बैटिंग करने के आमंत्रित किया। इसके जवाब में भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 191 रन का स्कोर बनाए है। टीम इंडिया के लिए ऋषभ पंत टॉप स्कोरर रहे, जिन्होंने 31 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 44 रनों की पारी खेली। उनके अलावा कप्तान रोहित शर्मा ने 33, संजू सैमसन ने नाबाद 30, सूर्यकुमार यादव ने 24, दीपक हुडडा ने 21, दिनेश कार्तिक ने छह और अक्षर पटेल ने नाबाद 20 रन बनाए। वेस्टइंडीज के लिए अल्जारी जोसेफ ने चार ओवर में 29 रन देकर दो विकेट निकाले। वहीं, ओबेद मकॉए ने भी दो विकेट चटकाए। 

भारत से मिले 192 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 19.1 ओवर में 132 रन पर ढेर हो गई। भारत ने इसके साथ पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढत बना ली है और सीरीज भी अपने नाम कर ली है। 

 

IND vs WI 4th T20I Live Updates: 

भारत से मिले 192 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 19.1 ओवर में 132 रन पर ढेर हो गई। भारत ने इसके साथ पांच मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढत बना ली है और सीरीज भी अपने नाम कर ली है। 

वेस्टइंडीज की टीम मुश्किल में फंसती दिख रही है। कैरेबियाई टीम ने 82 के स्कोर तक अपने पांच विकेट गंवा दिए हैं। 

अक्षर पटेल के ओवर में निकोलस पूरन तीन छक्के लगाकर आक्रामक मूड में नजर आ रहे थे। लेकिन इसी ओवर में वह रन आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं। वेस्टइंडीज ने 50 से पहले ही अपने तीन विकेट खो दिए हैं। पूरन ने 8 गेंदों पर एक चौका और तीन छक्के के सहारे 24 रन बनाए।

वेस्टइंडीज ने अब 22 के स्कोर तक अपने दो विकेट गंवा दिए हैं। ब्रैंडन किंग 13 और डेवन थॉमस एक रन बनाकर आउट हुए। दोनों को आवेश खान ने आउट किया। इस समय कप्तान निकोलस पूरन और काइल मेयर्स की जोड़ी क्रीज पर मौजूद है। चार ओवर के बाद विंडीज का स्कोर दो विकेट पर 27 रन है।

भारत से मिले 192 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज को 18 के स्कोर पर पहला झटका लग गया है। आवेश खान ने ब्रैंडन किंग को आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई है। किंग ने 13 रन बनाए। 

भारत ने पूरे 20 ओवर खेलने के बाद पांच विकेट पर 191 रनोंं का स्कोर बनाया है। टीम के लिए ऋषभ पंत टॉप स्कोरर रहे, जिन्होंने 31 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 44 रनों की पारी खेली।

16 ओवर के बाद भारत ने 4 विकेट पर 151 रन बना लिए हैं। इस समय संजू सैमसन और दिनेश कार्तिक क्रीज पर मौजूद हैं।

भारत ने 15 ओवर के बाद 4 विकेट पर 146 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव के बाद दीपक हुडडा और ऋषभ पंत भी पवेलियन लौट चुके हैं। दीपक ने 21 और पंत ने 44 रन बनाए।

कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव के आउट होने के बाद दीपक हुड्डा और ऋषभ पंत क्रीज पर मौजूद हैं। टीम इंडिया अपने शतक के करीब है। 10 ओवर के बाद भारतीय टीम का स्कोर दो विकेट पर 96 रन है। 

रोहित के बाद सूर्यकुमार यादव भी पवेलियन लौट चुके हैं। उन्होंने 14 गेंदों पर 24 रन बनाए, जिसमें एक चौका और दो छक्के शामिल है। छह ओवर के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 65 रन है। 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा तीन छक्के लगाने के बाद अकील हुसैन की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 16 गेंदों पर दो चौके और तीन छक्के की मदद से 33 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। 

रोहित ने ओबेद मकॉए के ओवर में लगाए तीन छक्के, गेंदबाज ने अपने पहले ही ओवर में लुटाए 25 रन

रोहित के बल्ले से निकला पहला छक्का: रोहित शर्मा ने तीसरे ओवर में जाकर पहला छक्का लगाया है। तीन ओवर के बाद भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान 39 रन बना लिए हैं। 

भारतीय टीम की बैटिंग शुरू हो गई है। कप्तान रोहित शर्मा के साथ सूर्यकुमार यादव एक बार फिर से पारी की शुरुआत करने उतरे हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग XI: 

भारतीय टीम की बैटिंग शुरू हो गई है। कप्तान रोहित शर्मा के साथ सूर्यकुमार यादव एक बार फिर से पारी की शुरुआत करने उतरे हैं।

वेस्‍टइंडीज़ : काइल मेयर्स, ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन (कप्तान एवं विकेटकीपर), जेसन होल्डर, रोवमन पॉवेल, शिमरन हेटमायर, डोमिनिक ड्रेक्स, अकील हुसैन, डेवन थॉमस, अल्ज़ारी जोसेफ़, ओबेद मकॉए। 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, आवेश ख़ान, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह। 

भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन में तीन बदलाव किया है। हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया है और उनकी जगह रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल और संजू सैमसन को अंतिम एकादश में शामिल किया गया है।

बारिश और ख़राब मौसम के कारण देरी से हुई टॉस में सिक्का वेस्टइंडीज के पक्ष में गिरा है। वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करने का फैसला किया है।

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करना चाहेगा भारत: भारतीय टीम इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करना चाहेगी क्योंकि इस मैदान पर 11 में से नौ बार पहले बैटिंग करने वाली टीम जीती है। 

श्रेयस अय्यर के प्रदर्शन पर होगी नजर: अय्यर का वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले तीन मैचों में निराशाजनक प्रदर्शन रहा है। उनके लिए मध्यक्रम में जगह बनाना आसान नहीं होगा। उन्होंने पिछले तीन मैचों में शून्य, 11 और 24 रन बनाए हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें